Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 06 Mar 2018 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Mar 2018 11:08 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः त्रिपुरा में जीत के बाद भाजपा समर्थकों ने लेनिन की मूर्ति पर चलाया बुलडोजर

loksabha election banner

बेलोनिया। त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक जीत के बाद वहां से हिंसा की खबर आ रही है। राज्य में तोड़फोड़ के बाद अब वामपंथी स्मारकों को पर बुलडोजर चलाए जा रहे हैं। खबरों के अनुसार भाजपा समर्थकों ने साउथ त्रिपुरा डिस्ट्रिक्ट के बेलोनिया सबडिविज़न में रूसी क्रांति के नायक व्लादिमीर लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर चला कर उसे तहस नहस कर दिया है। ये मूर्ती पिछले पांच साल से यहां खड़ी थी। इस घटना के बाद वामपंथी दले और कैडर नाराज है। व्लादिमीर लेनिन मूर्ति को नष्ट करते समय वह लोग भारत माता की जय के नारे लागे रहे थे। त्रिपुरा के एसपी कमल चक्रवर्ती ने जानकारी दी कि सोमवार दोपहर 3.30 बजे के आसपास भाजपा समर्थकों ने बुलडोजर की मदद से चौराहे पर लगी लेनिन की मूर्ति ढहा दी गई है। एसपी के अनुसार इस दौरान बुलडोजर के ड्राइवर शराब पिलाई हुई थी। फिलहाल बुलडोजर ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है और बुलडोजर को सीज कर दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

 2- मेघालय: कॉनराड संगमा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, समारोह में मौजूद राजनाथ और शाह
शिलांग । मेघालय में कॉनराड संगमा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। शपथग्रहण समारोह में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद हैं। एनपीपी अध्यक्ष संगमा ने भाजपा के समर्थन से यहां सरकार बनानी है। जहां राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके साथ 11 मंत्री भी शपथ ग्रहण कर रहे हैं, जिसमें एक भाजपा के विधायक है। बता दें कि मेघालय में महज दो सीटों पर जीतने के बावजूद भाजपा अन्य दलों का समर्थन जुटाकर विधानसभा की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस से सत्ता छीनने में कामयाब हो गई है। अब भाजपा के सहयोग से मेघालय में कॉनराड संगमा सरकार बन गई है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-फिर लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए मनोहर पर्रिकर, इलाज के लिए जा सकते हैं अमेरिका

मुंबई। गोवा के मुख्यमंत्री और देश के पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर को एक बार फिर मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 11 दिन पूर्व लीलावती अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद सोमवार देर शाम उन्हें एक बार फिर अस्पताल में दाखिल कराया गया है। पर्रिकर के अस्पताल में दाखिल होने के बाद महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री चन्द्रकांत पाटिल ने बताया कि सीएम पर्रिकर को उनके बेहतर इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल किया गया है और चिकित्सकों की टीम उनकी देखभाल कर रही है। बता दें कि मुंबई के अस्पताल में दाखिल होने से पूर्व मनोहर पर्रिकर ने एक विडियो के जरिये लोगों से उनके स्वास्थ्य की बेहतरी की कामना करने की अपील की थी। पर्रिकर ने अपने संदेश में कहा, 'मैं आप सभी लोगों का धन्यवाद करता हूं। पिछले 15 दिन में आप लोगों ने मेरे लिए प्रार्थना की।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- संसद का बजट सत्र: राहुल गांधी के नेतृत्‍व में कांग्रेस ने किया विरोध-प्रदर्शन
नई दिल्‍ली।
संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। आज इसका दूसरा दिन है और आज भी संसद के दोनों सदनों में सियासी पारा गरमाने और हंगामा होने के आसार हैं। विपक्ष ने खास तौर से पीएनबी घोटाले को लेकर सरकार को चौतरफा घेरने की रणनीति तैयार की है। वहीं टीडीपी जैसे सहयोगी दल भी अपनी मांगों को लेकर सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश में हैं। इस बीच, खबर है कि कांग्रेस सांसदों ने पीएनबी घोटाले को लेकर संसद भवन में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध-प्रदर्शन किया। इस दौरान पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहे। वह कल ही इटली से वापस लौटे हैं, जहां अपने नानी से मुलाकात करने गए थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-गुजरात में भीषण दुर्घटना, नाले में पलटा ट्रक; 20 से अधिक लोगों की मौत
भावनगर।
गुजरात के भावनगर जिला में रंगोडा के पास मंगलवार सुबह लोगों से भरा एक ट्रक नाले में गिर गया जिसके कारण 20 से अधिक लोगों की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी। हादसे में दर्जनों लोग घायल हैं। घायलों को इलाज के लिए नजदीक के अस्पताल ले जाया गया। सूत्रों के अनुसार, ट्रक नाले में जा गिरा जिसके कारण इसमें सवार लोगों की घटनास्‍थ्‍ाल पर ही मौत हो गयी। ट्रक में करीब 60 लोग सवार थे। ट्रक के अंदर फंसे लोगों की चीख-पुकार सुनकर आसपास के लोगों ने मौके पर पहुंचकर उन्हें बाहर निकाला।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-कार्ति की नई याचिका पर आज सुनवाई

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति की नई याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगा। याचिका में आईएनएक्स मीडिया मामले में उसके खिलाफ जारी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समन को रद्द करने की मांग की गई है। कार्ति ने समन को यह कहकर चुनौती दी है कि ईडी को सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर इस तरह का नोटिस जारी करने का अधिकार नहीं है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-यूपी उपचुनाव: कांग्रेस का ऐलान- अकेले दम पर लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश उपचुनाव के लिए धुरविरोधी बसपा और सपा भले ही साथ आ खड़ी हैं, लेकिन कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि वह किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेगी। उपचुनावों में सपा व बसपा के एक साथ आने के बाद कांग्रेस के यूपी प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने कहा, 'उत्तर प्रदेश का उपचुनाव कांग्रेस अपने दम पर लड़ेगी। वह किसी भी दल से गठबंधन नहीं करेगी।' उन्होंने कहा, 'कांग्रेस पहले ही गोरखपुर और फूलपुर के संसदीय उपचुनावों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। हमारे प्रत्याशी बिना किसी दल के सहयोग के अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे।' उन्होंने कहा कि मैं अपने प्रत्याशियों के लिए प्रचार कर रहा हूं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-वोटों की गिनती प्रणाली पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब

नई दिल्ली। मतगणना में टोटलाइजर के उपयोग को लेकर चल रही चर्चा के बीच सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से जवाब मांगा है। एक जनहित याचिका में मांग की गई है कि बूथवार नहीं, बल्कि एक साथ मतगणना के आंकड़े जारी किए जाएं। इससे मतदाताओं की जानकारी लीक नहीं होगी। साथ ही वोटों की गिनती करने वाली प्रणाली (टोटलाइजर) से डाटा लीक होने या उसके हैक होने की आशंकाओं के बारे में सवाल पूछे गए हैं। जवाब देने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है। अगली सुनवाई दो सप्ताह बाद होगी। सरकार ने कोर्ट से कहा कि वह चुनाव को मजबूती प्रदान करने की बात से सहमत है। लेकिन टोटलाइजर के इस्तेमाल को लेकर कई तरह की आशंकाएं हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-फोर्ब्स इंडिया की सूची में 25 महिलाओं की धाक, जानिए कौन दिग्गज शामिल

नई दिल्ली । आगामी आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से ठीक पहले वाले अंक में फोर्ब्स इंडिया ने देश में जुझारू और कारोबार के शिखर की ओर अग्रसर महिलाओं की सूची जारी की है। ‘डब्ल्यू-पावर ट्रेलब्लेजर्स’ नामक इस सूची में जगरनॉट बुक्स की प्रकाशक चिकी सरकार, बीब्लंट की संस्थापक-निदेशक अधुना भबानी, पब्लिसिस मीडिया की भारत में मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अनुप्रिया आचार्य, एफआइबी-एसओएल लाइफ टेक्नोलॉजीज की सह-संस्थापक कविता साईंराम और जे. सागर एसोसिएट्स की ज्वाइंट मैनेजिंग पार्टनर जोड़ी डीना वाडिया और शिवप्रिया नंदा समेत अन्य मशहूर और दिग्गज नाम हैं। एक बयान में फोर्ब्स इंडिया ने कहा कि इन महिलाओं का चयन आंकिक आधार पर नहीं, बल्कि गुणात्मक आधार पर किया गया है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- 12 सालों में पहली भारत टी 20 के त्रिकोणीय सीरीज में लेगा हिस्सा

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में 6 मार्च से श्रीलंका में टी-20 ट्राई सीरीज में हिस्सा लेने पहुंच गयी है। 6 मार्च को भारत अपना पहला मैच श्रीलंका से खेलेगा। आपको बता दें कि इस दौरे पर टीम इंडिया के नाम ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज होने जा रहे हैं जो भारतीय क्रिकेट की टी-20 इतिहास में कभी नहीं बन पाए हैं। इस दौरे पर क्या कुछ नया होने जा रहा है आइये डालते हैं उन पर एक खास नजर। श्रीलंका में 6 मार्च से टी-20 त्रिकोणीय श्रंखला की शुरुआत हो रही है। इस सीरीज में भारत, बांग्लाादेश और मेजबान श्रीलंका के बीच मुकाबला होगा। भारतीय टीम के लिए यह टूर्नामेंट कुछ खास होने वाला है, जो पिछले 12 सालों में नहीं हुआ वो अब होगा। भारत ने अपना पहला टी-20 मैच 2006 में साउथ अफ्रीका में खेला था। तब से लेकर आज तक टीम इंडिया ने किसी टी-20 ट्राई सीरीज में हिस्सा नहीं लिया। यह पहला मौका होगा जब भारत क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में त्रिकोणीय सीरीज खेलेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.