Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 06 Apr 2018 09:10 AM (IST)Updated: Fri, 06 Apr 2018 11:39 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः अाज जेल से बाहर नहीं अाएंगे सलमान खान, जमानत पर फैसला कल
नई दिल्ली।
जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद अभिनेता सलमान खान को अाज जमानत नहीं मिली। उन्हें एक दिन और जेल में रहना पड़ेगा। सीजेएम जोधपुर के फैसले के खिलाफ अाज सेसन कोर्ट में सुनवाई हुई।सलमान खान की जमानत याचिका पर बहस पूरी हो चुकी है लेकिन जज रवींद्र कुमार जोशी ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है और अब वह शनिवार सुबह 10.30 बजे अपना फैसला सुनाएंगे। गौरतलब है कि गुरुवार को जोधपुर की सीजेएम कोर्ट ने 20 साल पहले दो काले हिरणों के शिकार का दोषी पाते हुए उन्हें पांच साल की कैद और 10 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई।

loksabha election banner

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टर चानू ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड, देश की झोली में 3 पदक

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। भारत की झोली में दूसरा गोल्ड मेडल आ गया है। भारत की स्टार वेटलिफ्टर संजीता चानू ने 53 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है। पहले दिन भारत की मीराबाई चानू ने देश को पहला गोल्ड दिलाया था। वहीं पुरुष वर्ग में भारत के गुरुराजा ने सिल्वर मेडल जीता था। वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने 56 किलोग्राम कैटेगरी में 249 किग्रा वजन उठाया था। इसके साथ ही भारत के तीन पदक हो गए हैं। गौरतलब है कि गुरुवार को मीरा बाई ने 86 किलोग्राम वजन उठाकर दो बार अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। मीरा बाई चानू ने अपने पहले ही प्रयास में 80 किलोग्राम वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड बनाया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले में सुनवाई आज

नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट में आज सदियों पुराने राम जन्मभूमि विवाद मामले की सुनवाई जारी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट इस मामले में 2010 के इलाहाबाद हाइ कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए दायर किये गए 13 अपील पर सुनवाई करेगी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अयोध्या में विवादित स्थल के तीन तरह के विभाजन को अनिवार्य किये जाने का फैसला सुनाया था। शीर्ष कोर्ट ने इसके पहले मामले में 32 हस्तक्षेप याचिका को खारिज कर दिया था इसमें श्याम बेनेगल, अपर्णा सेन और तीस्ता सेतलावद की याचिका भी शामिल थी। इसके पहले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में अशोक भूषण, अब्दुल नजीर की न्यायिक पीठ ने अयोध्या मामले में किसी भी तरह के हस्तक्षेप आवेदन को स्वीकार करने से मना कर दिया था। शीर्ष अदालत ने भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी के हस्तक्षेप की याचिका को भी खारिज कर दिया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- स्थापना दिवस पर बोले PM मोदी, भाजपा के लिए उनके कार्यकर्ता ही सब कुछ
नई दिल्ली।
भारतीय जनता पार्टी आज (6 अप्रैल) 38वें स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच लोकसभा सीटों के पार्टी कार्यकर्ताओं और पार्टी की 734 जिला इकाइयों के अध्यक्षों से संवाद करेंगे। भाजपा ने गुरुवार की एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी अपने ऐप के जरिये वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इन सभी कार्यकर्ताओं और अध्यक्षों से संवाद करेंगे। वहीं, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी इस मौके पर मुंबई में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। कार्यकर्ताओं से संवाद के लिए जिन पांच लोकसभा क्षेत्रों का चयन किया गया है उनमें नई दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश), उत्तर-मध्य मुंबई और सारण (बिहार) शामिल हैं। इन सीटों से क्रमश: मीनाक्षी लेखी, मनोज तिवारी, अनुराग ठाकुर, पूनम महाजन और राजीव प्रताप रूढ़ी सांसद हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-सत्र का आखिरी दिन आज, संसद के दोनों सदनों में नहीं हो सकता कोई कामकाज

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से का आज आखिरी दिन है। बजट सत्र का दूसरा हिस्सा शोर-शराबे और हंगामे की भेंट चढ़ गया। विपक्ष के हंगामे के कारण संसद के दोनों सदनों में कोई कामकाज नहीं हो सका। दोनों सदनों में भाजपा और कांग्रेस के बीच तीखी नोंकझोंक और आरोप- प्रत्यारोप का दौर चलता रहा। संसद न चल पाने का ठीकरा दोनों प्रमुख दल एक दूसरे के सिर फोड़ते रहे। सदन के बाहर हाल और भी बुरा था। एआइडीएमके, टीआरएस और टीडीपी सदस्य रोजाना की तरह वेल में पहुंचकर नारेबाजी करते रहे। राज्यसभा के उपसभापति एम. वेंकैया नायडू ने हंगामा कर कार्यवाही रोकने वाले सदस्यों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निलंबन तक की चेतावनी दे दी। लेकिन इसका भी असर विपक्षी दलों पर नहीं पड़ा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-विपक्ष आज दे सकता है सीजेआइ दीपक मिश्रा पर महाभियोग का नोटिस

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्र के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव का नोटिस विपक्ष शुक्रवार को राज्यसभा के सभापति को दे सकता है। शुक्रवार को ही संसद के बजट सत्र का अंतिम दिन है, इसलिए नोटिस की तैयारी के लिए बैठकों का दौर गुरुवार को दिन भर चला। नोटिस स्वीकृत हो गया तो देश के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट के किसी कार्यरत मुख्य न्यायाधीश पर महाभियोग चलाने की कार्यवाही होगी।कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष 50 सांसदों के समर्थन वाला नोटिस राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को सौंपेगा। इसके बाद सभापति इस नोटिस की समीक्षा करेंगे। अगर महाभियोग चलाने के कारणों को उचित पाया गया तो सभापति उसे तीन सदस्यीय समिति के पास भेजेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7- तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे नेपाल के PM ओली, जानिए क्यों खास है दौरा
नई दिल्ली
। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली आज से तीन दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है। नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्नी राधिका शाक्य और मंत्रियों का एक दल, संसद सदस्य (सांसद), सचिव व नेपाल सरकार के अन्य उच्चस्तरीय अधिकारी भी भारत आए। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत किया। अपनी भारत यात्रा के दौरान ओली दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने के लिए भारत के शीर्ष नेतृत्व के साथ विचार-विमर्श करेंगे। उन मुद्दों पर भी चर्चा होगी, जिनपर ध्यान देने की आवश्यकता है। ओली अपनी पत्नी राधिका शाक्य के साथ सुबह भारत पहुंचेंगे और दोपहर के भोज के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-केरल में आज होगा आरएच 300 रॉकेट का प्रक्षेपण

तिरुअनंतपुरम। विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर आज आरएच 300 का प्रक्षेपण करेगा। इस तरह के रॉकेट को यह सेंटर 21वीं बार अंतरिक्ष में भेजने जा रहा है। शाम 7.15 बजे थुंबा रॉकेट इक्वेटोरियल लॉन्चिंग स्टेशन (टीइआरएलएस) से इसे अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। संस्थान का कहना है कि इससे मौसम की सटीक जानकारी मिल सकेगी तो वायुमंडल की निचली सतह पर होने वाली उथल पुथल का सटीक अनुमान लगाया जा सकेगा। सेंटर ने इस तरह का अध्ययन पहले से शुरू कर रखा है। इसके तहत आरएच 300 एमके 2 रॉकेट के जरिये आंकड़े जुटाए जा रहे हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-ITR फाइलिंग: 50 लाख तक आय वालों को फॉर्म सहज, जानें किसे ई-फाइलिंग से मिली छूट

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने असेसमेंट ईयर 2018-19 (वित्त वर्ष 2017-18) के लिए इनकम टैक्स रिटर्न के फार्म अधिसूचित कर दिए हैं। सालाना 50 लाख रुपये तक सेलरी वाले व्यक्तिगत करदाता एक पेज का आइटीआर-1 ‘सहज’ फार्म भरकर आयकर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। खास बात यह है कि करदाताओं को नोटबंदी के दौरान बैंक खातों में जमा की गयी धनराशि का ब्योरा इस बार आयकर रिटर्न में नहीं देना पड़ेगा। आयकर विभाग ने यह जानकारी मांगने वाला कॉलम रिटर्न से हटा दिया है। वहीं सालाना पांच लाख रुपये तक आय वाले व्यक्तिगत करदाता ऑनलाइन की जगह पेपर रिटर्न भी दाखिल कर सकेंगे।‘सहज’ में देनी होगी कई सूचनाएं: आयकर विभाग के मुताबिक जिन व्यक्तिगत करदाताओं की सालाना आय 50 लाख रुपये तक है और जो सेलरी, एक मकान या ब्याज के जरिये आय प्राप्त कर रहे हैं, वे एक पेज का ‘सहज’ फार्म भरकर असेसमेंट ईयर 2018-19 के लिए अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- IPL11 में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए ओपनिंग कर सकते हैं ये दो तूफानी बल्लेबाज

नई दिल्ली। आइपीएल की मौजूदा चैंपियन टीम मुंबई इंडियस भी अन्य टीमों की तरह बदली-बदली सी नजर आने वाली है। पहले के कुछ खिलाड़ियों को छोड़ दें तो बाकी की पूरी टीम बदली हुई है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने मुंबई में टीम की बल्लेबाजी और ओपनिंग बल्लेबाजों को लेकर टिप्पणी की। रोहित ने कहा कि इस बार मुंबई की तरफ से ओपनिंग कौन करेगा ये सरप्राइज है। हालांकि उन्होंने इविन लेविस और ईशान किशन के बारे में कहा कि दोनों काफी अच्छे बल्लेबाज हैं वहीं टीम में मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के लिए भी काफी अच्छे बल्लेबाज मौजूद हैं। पिछले आइपीएल की बात करें तो मुंबई की तरफ से लेंडल सिमंस, पार्थिव पटेल और जोस बटलर ने ओपनिंग की थी। कप्तान रोहित शर्मा मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.