Move to Jagran APP

शिवराज सरकार ने किसानों को दी मुहलत तीस अप्रैल तक चुका सकेंगे खरीफ सीजन का कर्ज

कोरोना वायरस के चलते किसानों को काफी समस्याओं का सामने करना पड़ रहा हैं। ऐसा में मध्य प्रदेश शिवराज सरकार ने किसानों को कर्ज चुकाने के लिए 30 अप्रैल तक का समय दिया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 08:37 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 08:37 AM (IST)
शिवराज सरकार ने किसानों को दी मुहलत  तीस अप्रैल तक चुका सकेंगे खरीफ सीजन का कर्ज
शिवराज सरकार ने किसानों को दी मुहलत तीस अप्रैल तक चुका सकेंगे खरीफ सीजन का कर्ज

भोपाल, नई दुनिया। कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रदेशभर में लॉक डाउन को देखते हुए शिवराज सरकार ने किसानों को कर्ज चुकाने के लिए 30 दिन की मोहलत दे दी है। अब खरीफ सीजन के लिए सहकारी बैंकों से लिया कर्ज 30 अप्रैल तक चुकाया जा सकता है। सहकारिता विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। सहकारी बैंकों ने प्राथमिक कृषिष साख सहकारी समितियों के माध्यम से लगभग 17 लाख किसानों को साढ़े आठ हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का अल्पावधि कर्ज दिया था।

loksabha election banner

इसे चुकाने की अंतिम तारीख 28 मार्च थी, लेकिन कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉक डाउन सहित अन्य कदमों को देखते हुए सरकार ने कर्ज चुकाने की अंतिम तारीख ब़़ढाकर 30 अप्रैल कर दी है। प्रमुख सचिव सहकारिता उमाकांत उमराव ने बताया कि सभी बैंकों को कर्ज अदायगी की अंतिम समयसीमा ब़़ढाने के आदेश दे दिए गए हैं। 

बता दें कि कांग्रेस नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों की चिंता में शिवराज को  पत्र लिखा था। उन्होंने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों में हुए नुकसान पर चिंता जताई है। नाथ ने कहा है कि प्रदेश के मालवा, निमाड़, बुंदेलखंड और ग्वालियर अंचल के कई गांवों में किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से प्रदेश की जनता से आग्रह किया है कि कोरोना का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए 21 दिन का लॉकडाउन है, जिसका पालन करें। वहीं, संक्रमण से बचने का कारगर तरीका है कि सामाजिक रूप से कुछ दिनों के लिए दूरी बनाए रखें।                                                                       

साथ ही कमलनाथ ने कांग्रेस विधायकों और निकायों के जनप्रतिनिधियों तथा कांग्रेस के सभी जिम्मेदार पदाधिकारियों से आग्रह किया है कि स्थानीय प्रशासन से सामंजस्य स्थापित करके आप सब अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में लग जाएं। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉक डाउन लागू कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.