मथुरा (नवनीत शर्मा)। किशोर वैज्ञानिक शिकांतो मंडल को राष्ट्रपति के साथ राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज का न्योता आया है। 19 से 23 मार्च तक होने जा रहे फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन के लिए उन्हें आमंत्रित किया गया है। 19 मार्च को राष्ट्रपति रामनाथ र्कोंवद के साथ रात्रिभोज का अवसर मिलेगा। वह आयोजन में अपने मॉडल वेस्ट लिफ्टिंग मशीन का भी प्रदर्शन करेंगे।

अगस्त 2016 में यहां आयोजित इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में जयगुरुदेव कॉलेज के कक्षा दस के छात्र शिकांतो मंडल की वेस्ट र्लिंफ्टग मशीन को सर्वश्रेष्ठ मॉडल चुना गया था। इसके बाद 9 से 11 नवंबर तक लखनऊ में आयोजित प्रतियोगिता में भी इनका मॉडल राष्ट्रीय स्तर पर चुना गया था। इसी आधार पर मार्च 2016 में राष्ट्रपति भवन में आयोजित हुए फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन में शिकांतो ने अपने मॉडल का प्रजेंटेशन दिया था और पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ डिनर किया था। इस वर्ष 19 से 23 मार्च तक होने वाले आयोजन में उन्हें आमंत्रित किया गया है।

पिछले वर्ष नहीं जा सका था जापान: शिकांतो के मॉडल को मई 2017 में जापान में लगने वाली प्रदर्शनी में भी स्थान मिला था, लेकिन वह प्रदर्शनी में शामिल नहीं हो सका। उसका पासपोर्ट अंतिम तारीख 28 मई को बन पाया और उसकी उम्र भी अर्हता के मुताबिक 16 वर्ष पूरी नहीं हुई थी।

गुजरात की कंपनी ने किया पेटेंट : शिकांतो के मॉडल का गुजरात की कंपनी सृजन ने पेटेंट किया है। इस मॉडल के बाजार में उतरने के बाद शिकांतो की मुनाफे में पचास फीसद भागीदारी होगी।

पैडमैन के लिए अक्षय ने बुलाया था : फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म पैडमैन के प्रमोशन के लिए जनवरी में देशभर से 16 प्रतिभाएं आमंत्रित की थीं। इन प्रतिभाओं में उत्तर प्रदेश से केवल शिकांतो को अवसर मिला था।

यह है वेस्ट र्लिंफ्टग मशीन : शिकांतो मंडल की वेस्ट र्लिंफ्टग मशीन में दो पहिए और कूड़ा एकत्रित करने के लिए बॉक्स है। इसमें लगे हैंडल को खींचने पर वाइपर कूड़ा खींचते हुए बॉक्स में डाल देता है। कूड़ा बॉक्स से निकालने के लिए हैंडल ऊपर करना पड़ता है, इसमें कूड़ेदान का प्लेटफार्म हट जाता है और कूड़ा निकल जाता है और पीछे खींचने पर बंद हो जाता है । इधर-उधर का कचरा उठाने को ग्रीपर लगा है। यह ग्रीपर कूड़े या बोतल आदि को पकड़ कर कूड़ेदान में डाल देगा।

By Srishti Verma