Move to Jagran APP

हाफिज सईद के संपर्क में था अलगाववादी नेता शब्बीर शाह

ईडी ने दावा किया है कि शाह भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के संपर्क में था और उसी के इशारे पर आतंकी गतिविधियों की फंडिंग कश्मीर में होती है।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 23 Sep 2017 10:15 PM (IST)Updated: Sat, 23 Sep 2017 10:15 PM (IST)
हाफिज सईद के संपर्क में था अलगाववादी नेता शब्बीर शाह
हाफिज सईद के संपर्क में था अलगाववादी नेता शब्बीर शाह

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए फंडिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अलगाववादी नेता शब्बीर शाह के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में आरोपपत्र दाखिल कर दिया है। ईडी ने दावा किया है कि शाह भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के संपर्क में था और उसी के इशारे पर आतंकी गतिविधियों की फंडिंग कश्मीर में होती है।

loksabha election banner

ईडी ने दावा किया है कि जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद से शब्बीर शाह की आखिरी बार बातचीत जनवरी माह में होने के सुबूत मिले हैं। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सिद्धार्थ शर्मा के समक्ष दाखिल आरोपपत्र में हवाला कारोबारी मोहम्मद असलम वानी को भी सह आरोपी बनाया गया है। अदालत ने आरोपपत्र के आधार पर 27 सितंबर को दोनों आरोपियों को पेश करने के निर्देश दिए हैं। आरोपपत्र में ईडी ने कुल 19 लोगों को सरकारी गवाह बनाया है।

ईडी का कहना है कि शाह ने स्वयं यह बात कबूल की है कि उसके पास आय का कोई जरिया नहीं है और वह आयकर रिटर्न भी नहीं भरता है। उसका कहना है कि वह पार्टी की गतिविधियों के लिए केवल स्थानीय लोगों से नकद चंदा लेता है। प्रति वर्ष आठ से 10 लाख रुपये चंदा मिलता है। इस रकम का भी कोई हिसाब-किताब नहीं रखा जाता है।

वानी के बारे में ईडी ने कहा कि वह पुरानी दिल्ली के विभिन्न इलाकों से हवाला के माध्यम से भारत आई रकम को लेता था और उसे कश्मीर भेजता था। वह शब्बीर शाह के लिए कमिशन पर काम करता था। शब्बीर शाह के कहने पर ही वह वर्ष 2003 में दिल्ली आया था।

एनआइए ने आतंकी फंडिंग से जुड़े ताजा मामले में शाह को 25 जुलाई और वानी को छह अगस्त को गिरफ्तार किया था। वर्ष 2005 में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा आतंकी फंडिंग के मामले में वानी को गिरफ्तार किया गया था। उसके पास से 50 लाख रुपये नकद बरामद हुए थे। पुलिस ने दावा किया था कि वानी कश्मीर में शब्बीर शाह को 2.25 करोड़ रुपये हवाला नेटवर्क के माध्यम से पहुंचा चुका है। वर्ष 2007 में ईडी ने मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत यह मुकदमा दर्ज किया था।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में अगला चुनाव लड़ेगी हाफिज सईद की पार्टी JUD


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.