Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 08:49 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 09:05 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः उत्तर भारत में मौसम का बदला मिजाज, राहत के साथ आफत भी; आज भी आंधी-तूफान के साथ बूंदाबांदी की संभावना

loksabha election banner

नई दिल्ली। उत्तर भारत में मौसम ने करवट ले ली है। लू के थपेड़ों और उमस भरी गर्मी से बुधवार को कई स्थानों पर लोगों को राहत मिली। कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश हुई, लेकिन इस दौरान आई आंधी व आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और झारखंड में कुल 26 लोगों की जान चली गई। उप्र में आंधी के बाद कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई, लेकिन इस दौरान बिजली की चपेट में आने से प्रदेश में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए। कानपुर समेत आसपास के कुछ जिलों में बुधवार को भीषण तपिश के बाद बारिश हुई। कानपुर देहात में आंधी के साथ बादल छाए, लेकिन बूंदाबांदी नहीं हुई।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-नागपुर में आज अारएसएस के कार्यक्रम में शामिल होंगे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

नागपुर। सिर्फ भाजपा ही नहीं, समूचा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ परिवार फिलहाल नए क्षितिज की तलाश में है। इसकी एक कड़ी मात्र पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी हैं, जिनका बुधवार को नागपुर में गरिमामय स्वागत किया गया। प्रणब के संबोधन पर राष्ट्रीय के साथ ही अंतरराष्ट्रीय मीडिया की भी नजर है। कार्यक्रम की कवरेज के लिए मीडिया घरानों में होड़ मची है। प्रणब दा बुधवार शाम नागपुर पहुंच गए। संघ के कई वरिष्ठ अधिकारी उनके स्वागत के लिए नागपुर विमानतल पर मौजूद थे। यह अवसर पहला है, जब कोई पूर्व राष्ट्रपति संघ शिक्षा वर्ग को संबोधित करने पधारा है। इससे पहले राष्ट्रपति रहते हुए नीलम संजीव रेड्डी दिल्ली में संघ के आनुषंगिक संगठन विद्या भारती के कार्यक्रम में शिरकत कर चुके हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-2019 को लेकर पंजाब में विस्तार का रास्ता बनाएंगे शाह, आज करेंगे बादल से मुलाकात

चंडीगढ़। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज चंडीगढ़ में शिरोमणि अकाली दल के सरपरस्त प्रकाश सिंह बादल से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह पंजाब में भाजपा के विस्तार का रास्ता बनाने की ओर कदम बढ़ाएंगे। दोनों दिग्गज नेता 2019 लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेंगे। यह पहला बड़ा मौका है, जब दोनों दलों के नेताओं की आमने-सामने इस तरह मुलाकात हो रही है। शिरोमणि अकाली दल एनडीए का सबसे पुराना साथी है। 1998 में जब अटल बिहारी वाजपेयी सरकार बनाने को लेकर दूसरी पार्टियों का समर्थन जुटा रहे थे, तो प्रकाश सिंह बादल ने सबसे पहले बिना शर्त भाजपा को समर्थन दिया था। यही नहीं अकाली-भाजपा गठबंधन में कभी कोई खटास नहीं देखने को मिली।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-राजनाथ सिंह आज से जम्मू-कश्मीर के दौरे पर, सीजफायर की करेंगे समीक्षा

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार से दो दिनों तक जम्मू एवं कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह राज्य में आतंक विरोधी अभियान के निलंबन की समीक्षा करेंगे और एक सीमावर्ती जिले का दौरा करेंगे। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि गृह मंत्री वहां मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती द्वारा आयोजित इफ्तार पार्टी में भी हिस्सा ले सकते हैं। अपने दौरे में केंद्रीय गृह मंत्री राज्य की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करेंगे। वह खास तौर से सीमावर्ती इलाके और उपद्रव ग्रस्त घाटी की स्थिति पर ध्यान देंगे। घाटी में कुछ समय पहले हिंसा की कई घटनाएं हुई थीं। 16 मई को केंद्र ने रमजान के दौरान आतंक विरोधी अभियान निलंबित रखने की घोषणा की थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-कठुआ केस के लिए आज का दिन अहम, आरोपियों पर तय होंगे आरोप; बहस हो चुकी है पूरी

पठानकोट। जम्मू-कश्मीर के कठुआ मामले में आज आरोपितों पर आरोप तय किए जाएंगे।आरोप तय होने में देरी न हो इसलिए बुधवार को जज ने चार से पांच बजे तक एक घंटा अतिरिक्त सुनवाई की। आरोपों पर बहस पूरी न होने पर बचाव पक्ष के वकील ने समय की कमी बताई, जिसके बाद अदालत ने सुनवाई जारी रखने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया। बहस पूरी होने के बाद अब गुरुवार (आज) को आरोप तय होंगे। इससे पहले बुधवार दोपहर एक बजे सभी सातों आरोपितों को कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच अदालत लाया गया। करीब तीन घंटे चली बहस के बाद शाम चार बजे आरोपितों को वापस कठुआ भेज दिया गया। बचाव पक्ष के वकील असीम साहनी ने पांच बजे अदालत की प्रकिया समाप्त होने के बाद बताया कि आरोपों पर बहस पूरी हो चुकी है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-आज से शुरू होगा गीता का स्वयंवर, लाइन में किसान से लेकर इंजीनियर तक, जानिए और क्या है खास

इंदौर। आखिर वह घड़ी आ गई, जिसका पाकिस्तान से आई मूक-बधिर गीता ही नहीं बल्कि विदेश मंत्रालय और हिंदुस्तान की जनता को भी इंतजार था। मध्य प्रदेश के इंदौर में गुरुवार को गीता का 'स्वयंवर' रचाया जाएगा। गीता को जीवनसंगिनी बनाने के लिए देश भर से कई युवकों ने प्रयास किया था, मगर मौका मिला है सिर्फ 14 को। इनमें से एक को वह अपना जीवनसाथी चुनेगी। दो दिवसीय आयोजन के पहले दिन छह से तो दूसरे दिन वह आठ लड़कों से मुलाकात करेगी। गीता से अपने जीवन की डोर जोड़ने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही नहीं, सरकारी व निजी कंपनी में नौकरी करने वालों के साथ ही किसान और होटल में काम करने वाले युवक भी लालायित हैं। माता-पिता की तलाश नहीं हो पाने पर गीता ढाई साल से इंदौर के स्कीम 71 स्थित मूक-बधिर संगठन में रह रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-डॉ कलाम की राह पर प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद, राष्ट्रपति भवन में नहीं होगी इफ्तार पार्टी

नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन में इस साल इफ्तार पार्टी नहीं होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसकी मेजबानी करने से इन्कार कर दिया है। राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अशोक मलिक के अनुसार राष्ट्रपति कोविंद ने कार्यभार संभालते ही स्पष्ट कर दिया था कि राष्ट्रपति भवन में करदाताओं के पैसे से कोई भी धार्मिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा। यह राष्ट्र की धर्मनिरपेक्ष छवि को मजबूत करेगा। यह व्यवस्था सिद्धांत रूप में सभी धर्मों के कार्यक्रमों पर लागू होगी। इसमें किसी भी धर्म के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा। प्रेस सचिव ने कहा, वैसे राष्ट्रपति सभी धर्मों के लोगों को उनके धार्मिक त्योहारों पर शुभकामनाएं देते हैं। इसलिए कई दशक के बाद राष्ट्रपति भवन में इफ्तार पार्टी नहीं होगी। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के राष्ट्रपति कार्यकाल (2002 से 2007 तक) को छोड़कर राष्ट्रपति भवन में हमेशा इफ्तार पार्टी के आयोजन की परंपरा रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8- पेट्रोल-डीजल लगातार 9वें दिन हुआ सस्ता, जानें आज आपके शहर में क्या हैं दाम

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार 9वें दिन गिरावट देखने को मिली। बीते 8 दिनों को मिलाकर बात करें तो 29 मई 2018 से लेकर 7 जून 2018 तक दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 80 पैसे तक कम हो चुके हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें 14 मई 2018 से 29 मई 2018 तक लगातार बढ़ी हैं। गौरतलब है कि सरकार यह लगातार कह रही है कि वो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए एक दीर्घकालिक समाधान तलाश रही है। वहीं कुछ हलकों में यह मांग भी तेज हो रही है कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए। देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल का हाल: अगर यह पूछा जाए कि देश के किन शहरों में पेट्रोल सबसे महंगा है तो उनमें भोपाल, पटना, हैदराबाद और श्रीनगर का नाम आएगा। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-रातों-रात सेलिब्रिटी बन गए 'डांसिंग अंकल', सलमान खान के साथ अाज करेंगे शूटिंग

विदिशा। अपने साले की शादी में किए गए डांस का वीडियो वायरल होने के बाद दुनियाभर में छाए मध्य प्रदेश के विदिशा के संजीव श्रीवास्तव उर्फ डब्बूजी हर रोज सफलता के नए आयाम छू रहे हैं। गुरुवार को वह मुंबई रवाना होंगे। यहां वह टीवी शो 'दस का दम' की शूटिंग करेंगे। इसमें वह सलमान के साथ होंगे। उधर, एक बीमा कंपनी के एड में भी वह नजर आने लगे हैं। अन्य विज्ञापनों के लिए भी उनकी बातचीत चल रही है। बुधवार को जिला बार एसोसिएशन ने उनके सम्मान में एक कार्यक्रम आयोजित किया। गौरतलब है कि संजीव के पिता देवेन्द्र श्रीवास्तव बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रह चुके हैं। कार्यक्रम में संजीव ने कहा कि कुछ माह पहले ट्रेन एक्सीडेंट में उनके छोटे भाई की मौत हो गई थी। इस हादसे के बाद पूरा परिवार गमगीन था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-अब सचिन के बाद ये दिग्गज क्रिकेटर भी जाएगा राज्यसभा, खेलेगा राजनीति की नई पारी!

नई दिल्ली। पिछले दिनों भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव से संपर्क फॉर समर्थन अभियान के तहत मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद हर कोई ये कयास लगा रहा है कि क्या भाजपा कपिल देव को राज्यसभा भेजने की तैयारी में है। आपको बता दें कि साल 2014 में लोकसभा चुनावों के दौरान भाजपा और शिरोमणि अकाली दल ने कपिल देव से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मुलाकात की थी, लेकिन तब कपिल देव ने राजनीति में आने से इंकार कर दिया था। वहीं अब भाजपा नेताओं का कहना है कि राज्यसभा में नामांकित होने के लिए वो इंकार नहीं करेंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति ऐसे व्यक्तियों को सीधे राज्यसभा भेज सकते हैं जनका उनके कार्यक्षेत्र में विशेष योगदान रहा हो। ऐसे नामांकित कोटे में कुल 12 सीटें हैं जिनमें से 7 सीटें अभी भी खाली हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.