Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 09:17 AM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 10:18 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

असम के राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के मसले पर मचे सियासी घमासान के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। वहीं महाराष्ट्र सरकार के लगभग 17 लाख कर्मचारी आज (मंगलवार) से तीन दिनों की हड़ताल पर जा रहे हैं। ये कर्मचारी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने सहित अन्य मांगों के समर्थन में हड़ताल कर रहे हैं। संसद के मानसून सत्र का आज 14वां दिन है। अब सत्र के खत्म होने में कुछ ही दिन शेष हैं, लेकिन काम बहुत है।

loksabha election banner

आज का कार्टून पाकिस्तान की सियासत में इमरान खान की भूमिका पर है। 

1- NRC मामला : सियासी घमासान के बीच सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

असम के राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के मसले पर मचे सियासी घमासान के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। शीर्ष न्यायालय की निगरानी में 30 जुलाई को असम में एनआरसी का दूसरा अंतिम मसौदा जारी किया गया था। इसमें 40 लाख लोगों के नाम शामिल नहीं है। जिसके बाद से काफी विवाद खड़ा हो गया है। विपक्षी दल सरकार पर हमलावर हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-महाराष्ट्र में आज से 17 लाख कर्मचारियों की हड़ताल, कामकाज होगा प्रभावित

महाराष्ट्र सरकार के लगभग 17 लाख कर्मचारी आज (मंगलवार) से तीन दिनों की हड़ताल पर जा रहे हैं। ये कर्मचारी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने सहित अन्य मांगों के समर्थन में हड़ताल कर रहे हैं। महाराष्ट्र राज्य कर्मचारी संगठन (एमएसईओ) के अध्यक्ष मिलिंद सरदेशमुख ने कहा कि तालुका स्तर तक के सभी कर्मचारी हड़ताल में शामिल होंगे, जिसमें शैक्षणिक और चिकित्सा संस्थानों व अन्य विभागों के कर्मचारी शामिल होंगे। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-संसद मानसून सत्र: मुजफ्फरपुर शेल्‍टर होम के मुद्दे पर आज भी हंगामे के आसार

संसद के मानसून सत्र का आज 14वां दिन है। अब सत्र के खत्‍म होने में कुछ ही दिन शेष हैं, लेकिन काम बहुत है। सदन में आज भी मुजफ्फरपुर शेल्‍टर होम में बच्चियों के साथ हुए दुष्‍कर्म के मुद्दे पर हंगामे के आसार हैं। सोमवार को अन्‍य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आयोग को संवैधानिक दर्जा देने वाले 123वें संविधान विधेयक को लोकसभा के बाद राज्‍यसभा में भी पारित कर दिया गया। उधर लोकसभा में एससी-एसटी संशोधन बिल लोकसभा में पारित हो गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-विवाद के बीच तीसरे नंबर पर ही शपथ लेंगे जस्टिस जोसेफ

तमाम विवादों के बीच मंगलवार को उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस के तौर पर शपथ लेंगे। वरिष्ठता के आधार पर जस्टिस इंदिरा बनर्जी, विनीत सरन और केएम जोसेफ शपथ ग्रहण करेंगे। बता दें कि केंद्र द्वारा सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के लिए भेजे गए वरिष्ठता के आधार पर जस्टिस जोसेफ का नाम तीसरे नंबर पर है। दरअसल, एक ही दिन शपथ लेने पर जो जज पहले शपथ लेता है, वो सीनियर हो जाता है। इसके चलते सीनियरिटी के क्रम में सबसे नीचे जस्टिस जोसेफ हैं। इसी को लेकर विवाद छिड़ा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए अहम दिन, SC में समान वेतन को ले सुनवाई आज

प्रदेश के तकरीबन साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों के समान काम, समान वेतन के मसले पर सर्वोच्च न्यायालय में मंगलवार से फिर सुनवाई होगी। कोर्ट ने इस मसले पर अब तक राज्य सरकार का पक्ष सुना है। 31 जुलाई से ही इस मामले में सुनवाई चल रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-हरियाणा रोडवेज कर्मचारियों की हड़ताल से दिल्ली-एनसीआर भी प्रभावित

हरियाणा के रोडवेज कर्मचारियों ने 7 अगस्त यानी मंगलवार को राज्य की सभी चार हजार से अधिक बसों का चक्का जाम कर दिया है। मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2017 को रद कराने की मांग और 700 बसें किराये पर लेकर चलाने के विरोध में यह हड़ताल की जा रही है। इससे हरियाणा से बसें नहीं चलने से दिल्ली-एनसीआर में प्रभावित हो रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-मुजफ्फरपुर के महापाप का सुप्रीम कोर्ट ले लिया संज्ञान, अहम सुनवाई आज

मुजफ्फरपुर के बालिका गृह यौन शोषण कांड में नया टर्न आया है। राज्‍य सरकार की अनुशंसा के बाद इसकी सीबीआइ जांच तो चल ही रही है, सुप्रीम कोर्ट ने भी मामले का संज्ञान लिया है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र व राज्‍य सरकारों को नोटिस जारी कर जानकारी मांगी है। इसपर आज सुनवाई हाेने वाली है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-करुणानिधि की हालत नाजुक, अगले कुछ घंटे अहम; अस्पताल के बाहर जुटे समर्थक

कावेरी अस्पताल में पिछले दस दिन से भर्ती द्रमुक अध्यक्ष एम करुणानिधि का स्वास्थ्य पहले के मुकाबले खराब हुआ है। डाक्टरों के लिए उनके महत्वपूर्ण अंगों की कार्यक्षमता को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण साबित हो रहा है। अगले कुछ घंटे उनके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होंगे। उधर, अस्पताल द्वारा जारी बयान के बाद बड़ी संख्या में पार्टी समर्थक अस्पताल के बाहर एकत्र हो गए। कुछ को रोते हुए भी देखे गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-सावधान : आज न करें यात्रा, हरियाणा में राेडवेज बसों का है चक्‍का जाम

हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी अाज हड़ताल पर हैं। उन्‍हाेंने रोडवेज की 4000 से अधिक बसों का चक्‍का जाम कर दिया है। इस कारण राज्‍य में बस सेवाएं ठप हो गई हैं और यात्री इधर से उधर भटक रहे हैं। हड़ताली कर्मचारियों ने सोमवार रात से ही बसों काे गंद कर दिया। मंगलवार सुबह से राज्‍य भर में हरियाणा रोडवेज की बसें नहीं चल रही हैं और बस स्‍टैंड सूने पड़े हैं। रोडवेज कर्मचारी 700 निजी बस कांट्रैक्‍ट पर किलोमीटर स्‍कीम के तहत चलाने के राज्‍य सरकार के निर्णय का विरोध कर रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-गोवा में खनन के मुदे पर आज GoM में चर्चा, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लगी है रोक

गोवा में सुप्रीम कोर्ट के बाद रुकी हुई खनन गतिविधियों को फिर से शुरू करने का रास्ता अब केंद्र सरकार के मंत्रियों का समूह निकालेगा। आज दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता वाले इस समूह (जीओएम) की बैठक होनी है। इस बैठक में एमएमआरडीए कानून में संशोधन के जरिए गोवा में खनन शुरू करने के रास्ते पर विचार हो सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.