Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर हमारी नजर बनी हुई है।

By Manoj YadavEdited By: Published: Sat, 07 Apr 2018 08:44 AM (IST)Updated: Sat, 07 Apr 2018 09:10 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें,  आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः वेटलिफ्टिंग में भारत का धमाल, सतीश कुमार ने दिलाया तीसरा गोल्ड

loksabha election banner

गोल्ड कोस्ट। कॉमनवेल्थ खेलों को लेकर पूरे देश में उत्साह देखा जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। भारत की झोली में एक और गोल्ड मेडल आ गया है। भारतीय वेटलिफ्टर सतीश कुमार शिवलिंगम ने 53 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है। बता दें कि पहले दिन भारत की मीराबाई चानू ने देश को पहला गोल्ड दिलाया था और दूसरा भारत की स्टार वेटलिफ्टर संजीता चानू ने जीता था। वहीं पुरुष वर्ग में भारत के गुरुराजा ने सिल्वर मेडल जीता था। वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने 56 किलोग्राम कैटेगरी में 249 किग्रा वजन उठाया था। दीपक लाठेर ने 69 किग्रा कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। अब तक तीन गोल्ड मेडल सहित भारत पांच पदक अपने नाम कर चुका है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- सलमान की बेल पर सुनवाई करने वाले जज का देर रात तबादला, लटक सकती है जमानत

जयपुर। राजस्थान सरकार ने शुक्रवार रात एक साथ 87 जजों के तबादले कर दिए। इनमें जोधपुर सेशन कोर्ट के जज रवींद्र कुमार जोशी भी हैं। उनकी जगह चंद्रशेखर शर्मा को सेशन जज बनाया गया है। इस तबादले से काले हिरण के शिकार मामले में जोधपुर सेंट्रल जेल भेजे गए बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की जमानत लटक सकती है। गौरतलब है कि जज जोशी ने जमानत पर शुक्रवार को फैसला शनिवार तक के लिए सुरक्षित कर लिया था। न्यायिक सूत्रों के मुताबिक, जज शर्मा के कार्यभार संभालने तक जमानत याचिका पर सुनवाई संभव नहीं हो सकेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- राजधानी में आज भी बारिश के साथ तेज आंधी के आसार, तापमान लुढ़क कर 17 डिग्री पहुंचा
नई दिल्‍ली। चक्रवाती हवाओं के कारण राजधानी दिल्‍ली समेत पूरे एनसीआर में शुक्रवार की शाम तेज आंधी के साथ बारिश ने तप रही दिल्‍ली को बड़ी राहत दी। इस बदलाव के साथ तापमान में आठ डिग्री की गिरावट आई। हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। शुक्रवार की शाम न्‍यूनतम तापमान तेजी से लुढ़क गया। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि, पूर्व मानसून बारिश और तेज आंधी के चलते जनजीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया। कई जगहों पर पेड़ों के गिरने से आवागमन बाधित रहा, तो कई इलाकों में विद्युत आपूर्ति बाधित रही। मौसम खराब होने से दिल्ली आ रही 24 उड़ानों को डायवर्ट किया गया।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- एक बार फिर समुद्री रास्ते से भारत में घुसने की फिराक में आतंकी, अलर्ट पर गोवा

पणजी। एक बार फिर आतंकी दहशत फैलाने के इरादे से समुद्री रास्ते के जरिए भारत में घुसने की फिराक में हैं। इस बार आतंकियों के निशाने पर पर्यटक स्थल गोवा है। माना जा रहा है कि गोवा के समुद्री रास्ते से आतंकी भारत में प्रवेश कर सकते हैं। इस खुफिया जानकारी के बाद राज्य सरकार ने सभी जहाजों और कसीनों को चेतावनी जारी की है। गोवा के पोर्ट (बंदरगाह) मंत्री ने बताया कि खुफिया जानकारी के अनुसार मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर (नाव) के जरिए आतंकी भारत में घुस सकते हैं। राज्य के पोर्ट मंत्री जयेश सालगांवकर ने बताया कि उनके विभाग ने समुद्री तट से दूर स्थित कसीनो, जल खेल ऑपरेटरों और नौकाओं को अलर्ट जारी कर दिया है। भारतीय तटरक्षक बल ने पश्चिमी तट पर आतंकी हमले की खुफिया जानकारी दी है। जिसके बाद यह चेतावनी जारी की गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5- अमेरिका ने पुतिन के दामाद सहित रूसी व्यापारियों और अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध

वाशिंगटन। अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दामाद सहित कई व्यापारियों और कई उद्यमों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन सभी पर रूस की सरकार के पश्चिमी देशों को नजरअंदाज करने के प्रयास से लाभ उठाने का आरोप है। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने शुक्रवार को प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। विभाग ने रूस के 17 सरकारी अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगाया है। हथियारों के कारोबार से जुड़ी रूस की सरकारी कंपनी रोसोबोरोनेक्सपोर्ट का सीरिया के साथ लंबे समय से संबंध है। उसके सहायक रूसी फाइनेंशियल कारपोरेशन बैंक को भी नए प्रतिबंध का निशाना बनाया गया है। अमेरिकी ट्रेजरी सेक्रेट्री स्टीवन टी. मनुचिन ने रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा, 'रूस की सरकार व्यापारियों और सरकारी उद्यमों के असीमित लाभ के लिए काम करती है।'

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6- भाजपा के विद्रोही सांसद तलाश रहे विपक्ष में सुरक्षित ठिकाना

लखनऊ। बहराइच की भाजपा सांसद सावित्री बाई फुले अपनी ही पार्टी और सरकार के विरोध में मुखर हुईं तो सियासी गलियारों में हलचल मच गई। वह संविधान बचाओ-आरक्षण बचाओ रैली से सुर्खियों में आ गईं। इसके बाद राबर्ट्सगंज के सांसद छोटेलाल खरवार और इटावा के सांसद अशोक दोहरे ने मोर्चा खोल दिया। अब सवाल उठना स्वाभाविक है कि भाजपा के दलित सांसद ही क्यों विरोध में मुखर हो रहे हैं। विद्रोह के जरिए विपक्षी खेमे में अपने ठिकाने की तलाश है। सपा-बसपा गठबंधन और बढ़ते दलित आंदोलन से भाजपा के दलित सांसदों को राह बदलने के लिए प्रेरणा मिल रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7- चेन्नई में आइपीएल के मैचों के आयोजन पर मंडराया खतरा, राजनीतिक दलों ने किया विरोध

नई दिल्ली। बैन के दो वर्ष के बाद आइपीएल में वापसी करने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स की मुसीबतें कम नहीं हुई है। अब तमिलनाडु के कई राजनीतिक दल चेन्नई में होने वाले आइपीएल मैचों के आयोजन का विरोध कर रहे हैं। इनकी मांग है कि केंद्र सरकार पहले पानी की समस्या के समाधान के लिए कावेरी मैनेजमेंट बोर्ड का गठन करे। टीवीके के नेता पनरुती टी वेलमुरगन का कहना है कि ऐसे वक्त में तमिल भूख की आग में जल रहे हैं हम चाहते हैं कि चेन्नई में आइपीएल का कोई भी मैच ना खेला जाए। उन्होंने केंद्र सरकार पर तमिल की अनदेखी का आरोप लगाया और कहा कि तमिलों की जीविका और पहचान का ख्याल नहीं रखा गया है। इस हालात में अगर बीसीसीआइ आइपीएल मैचों का आयोजन कराती है और तमिलनाडु की सरकार और पुलिस उनके सपोर्ट करती है तो वे सभी लोग जो किसानों द्वारा उगाए अन्न को खातें हैं टिकट लेकर स्टेडियम में आएंगे और विरोध करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8- भारतीय रेलवे की ओर से दिये जाने वाले खाने पर लगेगा 5 फीसद GST: वित्त मंत्रालय

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे या आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन पर मिलने वाले खाने और पीने की चीजों पर पांच वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाया जाएगा। यह जानकारी वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई है। वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च को रेलवे बोर्ड को लिखकर स्पष्ट किया था कि ट्रेन, स्टेशन या प्लेफॉर्म पर खाने और पीने की चीजों पर पांच फीसद जीएसटी की लिया जाएगा। यह इसलिए बताया गया था ताकि कोई संशय न रहे। जीएसटी की पांच फीसद दर से ट्रेन, स्टेशन और प्लेफॉर्म में पर मिलने वाली चीजों की कीमतों में समानता रहेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9- किराए से कमाई पर आयकर की नजर, करदाताओं को देना होगा ब्योरा

नई दिल्ली। दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों और बड़े-बड़े शहरों में मकान किराए पर उठाकर मोटी कमाई करने वालों पर आयकर विभाग की नजर है। आयकर विभाग ने असेसमेंट ईयर 2018-19 के आयकर रिटर्न फार्म में इस बार व्यक्तिगत करदाताओं को मकान से कमाई का पूरा हिसाब देने को कहा है। करदाताओं को आयकर रिटर्न में न सिर्फ यह बताना होगा कि उन्हें किराए के रूप में मकान से कितनी कमाई हुई, बल्कि उन्हें इस बात का भी ब्यौरा देना होगा कि उन्होंने लोकल अथॉरिटी को कितना टैक्स दिया। सूत्रों ने कहा कि संपत्ति के बारे में इस तरह का ब्यौरा पहले आयकर रिटर्न फार्म आइटीआर-2 में लिया जाता था लेकिन इस बार आइटीआर-1 में भी यह कॉलम जोड़ दिया गया है। आइटीआर-1 फार्म को 'सहज' भी कहते हैं। सेलरी, एक मकान और ब्याज के रूप में सालाना 50 लाख रुपये तक की आमदनी वाले व्यक्तिगत करदाता इस फार्म को भरकर असेसमेंट ईयर 2018-19 के लिए अपना रिटर्न भर सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक की खबर को सरकार ने किया खारिज, जानें बड़ी बातें

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक होने की खबर को सरकार ने सिरे से नकार दिया है। इससे पहले जारी अफवाहों के बीच अटकलें लगाई जा रही थी कि रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर साइबर हमला हुआ है और वेबसाइट हैक हो गई है। माना जा रहा था कि चीनी हैकर्स ने वेबसाइट पर हमला किया है। इस बीच ये खबर भी मिल रही है कि गृह मंत्रालय की वेबसाइट स्लो काम कर रही है। गृह मंत्रालय की वेबसाइट स्लो होने को लेकर ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि कहीं वेबसाइट पर हैकर्स का हमला तो नहीं हुआ है। हालांकि चीनी हैकर्स के शामिल होने की बात को सरकार की तरफ से नकार दिया गया है। कुछ समय पहले रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक होने की खबर मिल रही थी। इसके बाद गृह मंत्रालय समेत कई बड़ी सरकारी वेबसाइट्स भी स्लो हो गई हैं। रक्षा मंत्रालय की साइट हैक होने की खबर के बाद गृह मंत्रालय की वेबसाइट का स्लो होना हैक होने की अटकलों को बल दे रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.