सियासी उठापटक के बीच येद्दयुरप्पा बने कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री, सदन में साबित करेंगे बहुमत

कर्नाटक में चल रहे सियासी ड्रामे के बीच गुरुवार की सुबह बीएस येद्दयुरप्पा को राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, धर्मेंद्र प्रधान और प्रकाश जावड़ेकर राजभवन में मौजूद रहे। बतौर मुख्‍यमंत्री येद्दयुरप्पा की यह तीसरी पारी है। राजभवन के बाहर सु‍बह से ही भाजपा कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। बड़ी संख्या में कार्यकर्ता राजभवन पहुंचे। शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी और अमित शाह मौजूद नहीं रहे। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पूर्व येद्दयुरप्पा ने राधा-कृष्ण मंदिर में पूजा-पाठ की और इसके बाद वह राजभवन पहुंचे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

कर्नाटक: येद्दयुरप्पा की शपथ के विरोध में धरने पर बैठी कांग्रेस

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से सियासी ड्रामा जारी है। आज सुबह भाजपा के सीएम उम्मीदवार बीएस येद्दयुरप्पा ने तीसरी बार सीएम पद की शपथ ली है। कांग्रेस के विधायक और वरिष्ठ नेता विरोध में विधानसभा के बाहर धरने पर बैठे गए हैं। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत, गुलाम नबी आजाद, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैया, लोकसभा में नेता विपक्ष मल्लीकार्जुन खड़गे धरने में शामिल हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

कर्नाटक के सियासी ड्रामे के बीच आधी रात को खुला सुप्रीम कोर्ट, जानिए कब-कब क्या हुआ

कर्नाटक में चुनावों के नतीजे आने के बाद से सियासी ड्रामा जारी है। सरकार बनाने के दावे को लेकर मची होड़ के बीच कांग्रेस और जेडीएस आधी रात को सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, लेकिन राज्यपाल के बाद उन्हें सुप्रीम कोर्ट से भी निराश होकर लौटना पड़ा। दरअसल, कांग्रेस और जेडीएस की येद्दयुरप्‍पा के मुख्यमंत्री पद की शपथ को रोकने की मांग को सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दिया और मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार निर्धारित की। इससे पहले राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी भाजपा को राज्यपाल ने सरकार बनाने का न्योता दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

येद्दयुरप्पा के CM बनने पर बौखलाई कांग्रेस, वार-पलटवार का सिलसिला हुआ और तेज

कर्नाटक में भले ही सियासी उठापटक के बीच बीएस येद्दयुरप्पा राज्य के मुख्यमंत्री बन गए हो, लेकिन सियासी ड्रामेबाजी का दौर अब भी जारी है। भाजपा जहां बहुमत का दावा कर रही है, तो वहीं कांग्रेस भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगा रही है। इस बीच दोनों ओर से आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला और तेज हो गया है। कांग्रेस कर्नाटक में जहां लोकतंत्र की हत्या की दुहाई दे रही है, तो वहीं भाजपा उसे राजीव गांधी तक की याद दिलाने में पीछे नहीं हट रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

कर्नाटक में मिली हार के बाद छत्तीसगढ़ पहुंचे राहुल गांधी, विधानसभा चुनाव पर नजर

कर्नाटक में मिली हार के बाद राहुल गांधी आज से छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे पर हैं। कांग्रेस अध्यक्ष किसानों और आदिवासियों के बीच पार्टी का आधार मजबूत करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पूनिया ने बताया कि राहुल अपने दौरे के दौरान किसानों, आदिवासियों और समाज के दूसरे वर्गों के लोगों से मिलेंगे। इस दौरान वह एक रोड शो भी करेंगे। पुनिया के मुताबिक, राहुल 17 मई को पंचायती राज सम्मेलन का रायपुर में उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह सीतापुर में किसान सम्मेलन में भाग लेंगे। राहुल एक जन अधिकार सभा को भी संबोधित करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

PNB Scam: बॉम्बे हाईकोर्ट से CBI को झटका, मानकीकर की गिरफ्तारी गैरकानूनी करार

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में गिरफ्तार कविता माननकीकर को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट से सीबीआइ को तगड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने कहा कि चूंकि सीबीआई ने मानकीकर को सूर्यास्त के बाद गिरफ्तार किया है, इसीलिए यह गिरफ्तारी गैरकानूनी है। जस्टिस जे. कठवाला और भारती डांगरे की बेंच ने 'खुले तौर पर' कानून का उल्लंघन करने के लिए सीबीआइ पर 50 हजार रुपये जुर्माना लगाया है। साथ ही गिरफ्तारी के लिए दोषी अधिकारियों पर सीबीआइ को अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को भी कहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

फिर टल गया जस्टिस जोसेफ पर फैसला, कोलेजियम में नहीं बन पाई सहमति

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने एक बार फिर जस्टिस केएम जोसेफ का नाम केंद्र सरकार को भेजने को लेकर फैसला स्थगित कर दिया है। सर्वोच्च अदालत ने कहा कि अभी तक जस्टिस जोसेफ को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। जस्टिस केएम जोसेफ फिलहाल, उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश हैं। कोलेजियम ने इससे पहले सरकार से जस्टिस जोसेफ की सुप्रीम में नियुक्ति की सिफारिश की थी। लेकिन केंद्र ने जस्टिस जोसेफ की फाइल लौटाते हुए इस फैसले पर दोबारा विचार करने की बात कही थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 3 रन से हराया

आइपीएल11 का 50वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 3 रन से हरा दिया। पंजाब के ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल की बेहतरीन पारी भी उनकी टीम को जीतन नहीं दिला सकी। यह मैच किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच वानखेड़े के स्टेडियम में खेला गया। पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। अपने होम ग्राउंड वानखेड़े के मैदान पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मु्ंबई इंडियंस ने कीरोन पोलार्ड के अर्धशतक की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए।किंग्स इलेवन पंजाब को यह मुकाबला जीतने के लिये नर्धारित 20 ओवर में 187 रन बनाने लेकिन पंजाब की टीम निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 183 रन ही बना सकी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

कर्नाटक में मिली हार के बाद अब राजस्थान पर 'आप' की नजर, दांव पर केजरीवाल की प्रतिष्ठा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में औंधे मुंह गिरने के बाद अब आम आदमी पार्टी (आप) ने राजस्थान की ओर रुख किया है। राजस्थान को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की प्रतिष्ठा दांव पर है। इसे लेकर 'आप' के राजस्थान के प्रभारी दीपक बाजपेयी की ओर से एक पोस्टर भी निकाला गया है। जिसमें युवाओं से समर्थन मांगा गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

जम्मू-कश्मीर में संघर्ष विराम की घोषणा के बीच पाक ने सांबा में फिर किया सीजफायर का उल्लंघन

केंद्र सरकार के रमजान माह में जम्मू-कश्मीर में एकतरफा संघर्ष विराम की घोषणा के बीच पाकिस्तान ने जम्मू के सांबा और हिरणगर क्षेत्रों में युद्धविराम का उल्लंघन कर फायर कर रही है। दक्षिण कश्मीर में दो जगह सेना पर हमले किए। दोनों हमलों में सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई के बाद आतंकी भाग निकले। वहीं, श्रीनगर के डाउन टाउन में हुए ग्रेनेड हमले में तीन लोग घायल हो गए। जबकि देर शाम को जम्मू संभाग के कठुआ के हीरानगर और सेक्टर में पाक ने कई भारतीय चौकियों और रिहायशी क्षेत्रों में भारी गोलाबारी की।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

By Tilak Raj