1- ताजा खबरः PM मोदी पहुंचे स्टॉकहोम, प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने किया जोरदार स्वागत
नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दे 6 दिवसीय यात्रा पर देर रात स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचे। यहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। स्वीडन के पीएम स्टीफन लोफेन प्रोटोकॉल तोड़कर खुद एयरपोर्ट पहुंच कर पीएम का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीडन पहुंचने के बाद स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। बता दें कि 30 सालों के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री स्वीडन पहुंचा हैं। पीएम मोदी का स्वीडन का ये पहला दौरा है। मंगलवार को स्टॉकहोम में दोनों पीएम कई मुद्दों पर बात करेंगे। यहां से वो लदंन के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां वो कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग में हिस्सा लेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-'जरूरी और मजबूरी' के बीच सोनिया गांधी आज जाएंगी रायबरेली, राहुल होंगे साथ
रायबरेली
। कांग्रेस की सर्वोच्च नेता और स्थानीय सांसद सोनिया गांधी मंगलवार (आज) को रायबरेली जिले में आ रही हैं। खराब स्वास्थ्य के बावजूद उनका यह दौरा राजनीतिक मजबूरी के साथ ही विकास व प्रशासनिक कार्यों के लिए जरूरी भी है। बुधवार को उन्हें जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में शामिल होना है। उनके कुछ करीबी लोगों ने पार्टी छोड़ दी है, ऐसे में संगठन को होने वाले नफा-नुकसान का आकलन भी उन्हें करना है। सोनिया गांधी अपने संसदीय क्षेत्र में काफी दिनों से नहीं पहुंच सकी थीं। इसके पीछे उनका स्वास्थ्य खराब होना मुख्य कारण बताया जा रहा था। उनको 24 फरवरी को ही आना था। सारी तैयारियां हो चुकी थीं लेकिन रात में अचानक उनका दौरा रद कर दिया गया था। इस बार प्रशासन ने उन कार्यों की सूची और संपादन योजना भी तय कर ली है, जिसको सांसद के हाथों से मूर्तरूप दिलवाना है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-आसाराम मामला: जोधपुर पुलिस की याचिका पर आज होगी हाईकोर्ट में सुनवाई
जयपुर।
अपने आश्रम में नाबालिग से यौन शोषण के आरोप में करीब पांच साल से जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद कथावाचक आसाराम के मामले में फैसला जेल में ही सुनाने की पुलिस की याचिका पर हाई कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा। हाई कोर्ट ने पिछली तारीख में आसाराम के वकील से मंगलवार तक लिखित जवाब देने को कहा था। दरअसल, आसाराम के मामले में जोधपुर एससी-एसटी कोर्ट सात अप्रैल को सुनवाई पूरी कर चुका है और 25 अप्रैल को फैसला सुनाने की बात कही है। ऐसे में जोधपुर पुलिस को अंदेशा है कि आसाराम के समर्थकों के कारण फैसला सुनाते वक्त पंचकूला में गुरमीत राम रहीम के फैसले के समय जैसे हालात बन सकते हैं। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-झारखंड में तैनाती से नाराज जवान बना आतंकी, हिज्बुल मुजाहिदीन में हुआ शामिल
जम्मू।
दक्षिण कश्मीर से कुछ दिन पहले गायब हुआ सेना का एक जवान आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन में शामिल हो गया है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार सेना का जवान इंद्रीस मीर सेना की जम्मू कश्मीर लाइट इंफैट्री यूनिट में तैनात था। अधिकारियों के अनुसार यह जवान दक्षिण कश्मीर के शोपियां से गायब था। वह दो अन्य स्थानीय युवाओं के साथ हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ है। दोनों युवा भी कुछ दिन से गायब थे। पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि मीर के परिजनों ने उसे लापता होने की रिपोर्ट दर्ज कराई है। वहीं जवान की एक तस्वीर बंदूक के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिससे उसके आतंकी संगठन में शामिल होने की आशंका जताई जा रही है। मीर सेना की बिहार 12 जकली टुकड़ी का हिस्सा था। पिछले हफ्ते गुरुवार को ही वह शोपियां के साफनाग में अपने घर लौटा था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-बैंकिंग घोटाले: एनपीए पर सवाल पूछना कांग्रेस के लिए पड़ सकता है भारी
नई दिल्ली
। विजय माल्या से लेकर नीरव मोदी तक के मामले में कांग्रेस भले ही राजग सरकार से सवाल पूछ रही हो, लेकिन जवाब खुद कांग्रेस को ही देना पड़ सकता है। जांच एजेंसियों को अभी तक जो सबूत मिल रहे हैं, उससे यही लगता है कि देश को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले इन उद्योगपतियों ने अपने गोरखधंधे की नींव यूपीए के कार्यकाल में ही डाल दी थी। यूपीए के कार्यकाल में कई वर्षों तक बेरोकटोक धांधली करने के बाद इनके कारनामों का पर्दाफाश अब जा कर हो पाया है। अब किंगफिशर एयरलाइन के मालिक विजय माल्या को ही देखे तो इनकी कंपनी के खिलाफ अभी तक जो सबूत मिले हैं उसके मुताबिक, इन्होंने नवंबर, 2009 से बैंकों से लिए गये कर्जे में हेरा फेरी शुरू कर दी थी। 29 जुलाई, 2015 में इनके खिलाफ एफआइआर हुई और अभी इन्हें लंदन से लाने की प्रक्रिया चल रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-'गगन शक्ति 2018': वायुसेना का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास, दुश्मन के इलाके में जाकर तबाही मचाएंगे वायुसैनिक
जयपुर
। पाकिस्तान सीमा के पास राजस्थान के जैसलमेर जिले की पोखरण फायरिंग रेंज में भारतीय वायुसेना के अब तक के सबसे बड़े युद्धाभ्यास 'गगन शक्ति 2018' में लड़ाकू विमानों के अचूक निशाने और धमाके देश की सैन्य ताकत का अहसास करा रहे हैं। एक सप्ताह से जारी युद्धाभ्यास 22 अप्रैल तक होगा। इस दौरान जवानों ने दुश्मन की धरती पर जाकर तबाही मचाने का अभ्यास किया। सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि दिन-रात चल रहे युद्धाभ्यास में खतरनाक दस्ते को हवा से दुश्मन के इलाके में उतारने व एयर टू एयर काउंटर अटैक में महारत हासिल करने पर जोर दिया जा रहा है। दो दिन से दुश्मन की धरती पर जाकर कब्जा करने की रणनीति के तहत वायु सैनिक युद्धाभ्यास में जुटे हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-खालिस्तान का मुद्दा उठाने पर भारत ने पाक के उप उच्चायुक्त को किया तलब
नई दिल्ली।
भारत ने पाक के उप उच्चायुक्त को तलब करके उस घटना पर तीखा विरोध जताया जिसमें पाक दौरे पर गए सिख जत्थे के समक्ष खालिस्तान का मुद्दा उठाया गया था। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह भारत की संप्रभुता पर हमला है और विभिन्न वर्गो के बीच वैमनस्य बढ़ाने वाला है। पाक अधिकारी के समक्ष इस बात को लेकर तीखा विरोध जताया गया कि पाक यात्रा पर गए सिख जत्थे को पोस्टरों के माध्यम से बरगलाने का प्रयास हुआ। गौरतलब है कि भारत से 18 सौ सिखों का जत्था 12 अप्रैल को पाक में स्थित गुरुद्वारों के भ्रमण पर गया है। द्विपक्षीय समझौते के तहत यह यात्रा की जा रही है। भारत का कहना है कि यह कृत्य 1974 के समझौते के प्रतिकूल है। भारतीय उच्चायुक्त बैसाखी के मौके पर भारतीय दल का स्वागत करने गए थे, लेकिन पाक अधिकारियों ने उन्हें गुरुद्वारा पंजा साहिब के रास्ते से ही लौटा दिया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-मीडियाकर्मी पर हमले का शूटर एनकाउंटर में घायल, पुलिसकर्मी को भी लगी गोली
गाजियाबाद।
मीडियाकर्मी अनुज चौधरी पर हुए जानलेवा हमले के मामले में एक शूटर को पुलिस ने सोमवार रात मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार कर लिया। मुठभेड़ में बदमाश के पैर में गोली लगी। बदमाशों द्वारा की गई फायरिंग में सिहानी गेट थाना प्रभारी विनोद पांडेय के हाथ में भी गोली लगी। दोनों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्य शूटर पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। पुलिस उसकी तलाश में दबिश दे रही है। मीडियाकर्मी की हत्या की सुपारी जेल से सात लाख रुपये में दी गई थी। एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि सोमवार दोपहर पुलिस ने हमले में नामजद मुख्य आरोपित शेखर के बेटे विशाल, भाई बॉबी, ममेरे भाई योगेंद्र उर्फ टुंडा व घटना में मुखबिरी करने वाले विकास को गिरफ्तार कर उनके पास से तीन तमंचे, एक पिस्टल व मीडियाकर्मी से लूटी गई रिवाल्वर बरामद की।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-EPFO में अब 10 लाख रुपए तक के ऑफलाइन क्लेम भी होंगे स्वीकार
नई दिल्ली
। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने फैसला किया है कि वह अब 10 लाख रुपये तक के दावे ऑफलाइन फिजिकल फॉर्म के माध्यम से भी स्वीकार करेगा। अपने पुराने सर्कुलर में ईपीएफओ ने ऑफिसेज को निर्देश दिये थे कि वे 10 लाख रुपये तक के ऑनलाइन क्लेम ही स्वीकार करेंगे। ईपीएफओ ने अपने 13 अप्रैल, 2018 के सर्कुलर को प्रोविडेंट फंड्स (पीएफ) और इंप्लॉइज पेंशन स्कीम (ईपीएस) के लिए संशोधित कर दिया है। सर्कुलर के मुताबिक सभी 10 लाख रुपये से ऊपर के दावे अब ऑफलाइन माध्यम से जमा फॉर्म के जरिए भी स्वीकार किये जाएंगे। यही चीज पांच लाख से ऊपर के ईपीएस विड्रॉल सेटलमेंट के लिए भी लागू होती है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-नए कप्तान के सामने नहीं टिक पाए केकेआर के पुराने कप्तान, दिल्ली को 71 रन से मिली हार
नई दिल्ली।
IPL 2018 के 13वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स आमने-सामने थे और इस मुकाबले में कोलकाता ने अपने घरेलू मैदान पर दिल्ली को 71 रन के बड़े अंतर से हराया। इस मैच में दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर कोलकाता को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 200 रन बनाए। दिल्ली को जीत के लिए 201 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 14.2 ओवर में 129 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। कोलकाता की स्पिन गेंदबाजी के सामने दिल्ली के बल्लेबाज नहीं टिक पाए। कोलकाता के स्पिनर्स ने इस मैच में कुल 7 विकेट लिए। नितिश राणा को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

 

By Sanjeev Tiwari