Move to Jagran APP

पेट में छिपाकर ला रहे थे साढ़े पांच किलो सोना, एक महिला समेत सात यात्री गिरफ्तार

डीआरआई ने सोना जब्त कर लिया है इस सोने की कीमत 2.1 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इससे पहले डीआरआई ने अक्टूबर 2018 में छह किलो सोना पकड़ा था।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 29 Sep 2019 03:53 PM (IST)Updated: Sun, 29 Sep 2019 04:06 PM (IST)
पेट में छिपाकर ला रहे थे साढ़े पांच किलो सोना, एक महिला समेत सात यात्री गिरफ्तार
पेट में छिपाकर ला रहे थे साढ़े पांच किलो सोना, एक महिला समेत सात यात्री गिरफ्तार

इंदौर, एएनआइ। डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (Directorate of Revenue Intelligence) इंदौर ने कस्टम विभाग के साथ मिलकर एयरपोर्ट पर साढ़े पांच किलो सोने की बड़ी तस्करी पकड़ी है। एक महिला समेत सात लोग साढ़े पांच किलो सोना दुबई फ्लाइट में छिपाकर लाए थे। डीआरआई ने सोना जब्त कर लिया है इस सोने की कीमत 2.1 करोड़ रुपये बताई जा रही है। सोने की बड़ी तस्करी की यह दूसरी बड़ी घटना है इससे पहले डीआरआई ने अक्टूबर, 2018 में छह किलो सोना पकड़ा था।

loksabha election banner

सोने की तस्करी में पकड़े गए सभी लोग महाराष्ट्र के उल्हासपुर के रहने वाले हैं। सभी यात्री अपने पेट के अंदर कैप्सूल में छिपाकर साढ़े पांच किलो गोल्ड लाए थे। बता दें कि केमिकली ट्रीटमेंट के जरिये सोने को पेस्ट में बदलकर कैप्सूल में भरकर अंगों में छिपाया गया था। ये कैप्सूल शरीर के मलाशय (रेक्टम) जैसे अंगों में छिपाकर रखे हुए थे और सोने को कैप्सूल के अंदर पेस्ट (चूरा) के रूप में भरा हुआ था। इतना ही नहीं इन यात्रियों ने अंडरगारमेंट में भी गोल्ड पेस्ट के रूप में कुछ सोना छिपाकर रखा था। एक साल में इंदौर में सोने की तस्करी का यह दूसरा बड़ा मामला पकड़ा गया है।

डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस ने सोना जब्त कर आरोपियों पर कस्टम एक्ट 1962 के तहत प्रकरण कर जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि ये सभी यात्री लगातार इंटरनेशनल फ्लाइट्स से सफर करते रहते हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इससे पहले भी ये लोग और भी बार दुबई से इंदौर या अन्य जगह उड़ान भरकर सोने की तस्करी कर चुके होंगे। 

दिल्ली आइजीआइ एयरपोर्ट पर भी लोग गिरफ्तार

एक अन्य मामले में दिल्ली के आइजीआइ एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने सोने की तस्करी में दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 11 सौ ग्राम से ज्यादा सोना बरामद किया गया है। इसकी कीमत 39 लाख रुपये से ज्यादा है। अलग-अलग मामले में दबोचे गए दोनों तस्कर भारतीय हैं। वे विदेश से भारत आए थे। कस्टम अधिकारी मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन कर रहे हैं। कस्टम के एडिशनल कमिश्नर डॉ. अमनदीप सिंह के अनुसार दोनों घटनाएं 27 सितंबर की हैं। पहले मामले में अबू धाबी से गो एयर की उड़ान आइजीआइ एयरपोर्ट पर आई थी।

यह भी पढ़ें- बाघ की खाल रखने के अपराध में दो लोग गिरफ्तार, पांच लाख रुपये बताई जा रही कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.