Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 07 Mar 2018 08:59 AM (IST)Updated: Wed, 07 Mar 2018 12:13 PM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः देश में प्रतिमा तोड़ने की घटनाओं से पीएम मोदी नाराज, पश्चिम बंगाल में भी मचा बवाल
नई दिल्‍ली।
देश के कुछ हिस्‍सों में मूर्ति तोड़ने की घटनाओं पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कड़ी नाराजगी जताई है। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात की है और इस तरह की तोड़फोड़ की घटनाओं पर कड़ी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की है। गृह मंत्रालय ने भी इस तरह की घटनाओं को गंभीरता से लिया है। वहीं गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए वे सभी जरूरी कदम उठाएं और इन घटनाओं में शामिल लोगों को काननू के अनुसार दंडित किया जाए। गौरतलब है कि देश के त्रिपुरा और तमिलनाडु जैसे राज्‍यों से मूर्ति तोड़े जाने की घटनाएं सामने आने से बवाल मच गया है, मगर इसका सिलसिला थमा नहीं है। पश्चिम बंगाल से भी मूर्ति विध्‍वंस का ताजा मामले सामने आया है।

loksabha election banner

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-लेनिन के बाद अब तमिलनाडु में तोड़ी गई पेरियार की मूर्ति, दो व्यक्ति गिरफ्तार

वेल्लूर। त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर चलाने के बाद तमिलनाडू के वेल्लुर जिले में मंगलवार रात समाज सुधारक एवं द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ई वी रामासामी 'पेरियार' की प्रतिमा कथित रूप से क्षतिग्रस्त कर दी गई। इस घटना के बाद जिले में हंगामा हो गया है। घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और दो लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है। पुलिस का दावा है कि नशे में धुत दो शराबियों ने इस घटना को अंजाम दिया है। मुथुरमन और फ्रांसिस नाम के इन लोगों ने तिरुपत्तूर में लगी पेरियार की प्रतिमा को क्षति पहुंचाई है। इन दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस का कहना है कि मुथुरमन के भाजपा कार्यकर्ता होने की संभावना है जबकि फ्रांसिस एक माकपा कार्यकर्ता है। पुलिस अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि पेरियार की मूर्ति चेहरे से क्षतिग्रस्त हुई है। घटनास्थल पर पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-लेनिन, पेरियार के बाद अब कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा को बनाया निशाना; पोती कालिख
नई दिल्ली।
त्रिपुरा में रूसी क्रांति के महानायक ब्लादिमीर लेनिन की प्रतिमा ढहाने के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रतिमा तोड़ने की घटनाएं सामने आ रही हैं। लेनिन के बाद तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा तोड़ी गई और अब भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा तोड़ने का मामला सामने आया है। दक्षिण कोलकाता के केउरातला इलाके में पार्क में लगी श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा को कुछ अज्ञात लोगों ने तोड़ने की कोशिश की। इन अज्ञात लोगों ने उनकी मूर्ति को कालिख से भी पोल दिया। त्रिपुरा के बेलोनिया क्षेत्र में लेनिन की प्रतिमा गिराए जाने को लेकर देशभर में सियासत गर्म है। मंगलवार को बंगाल में माकपा व अन्य वामपंथी दलों ने जकमर विरोध प्रदर्शन व जुलूस निकाले थे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी मूर्ति ढाहने के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। इसी बीच मंगलवार की रात को दक्षिण कोलकाता के केवड़ातल्ला इलाके में पार्क में लगी श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कुछ अज्ञात लोगों ने कालिख लगाने के साथ मूर्ति को तोड़ने का भी प्रयास किया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


 3- पीएनबी घोटाले पर संसद में विपक्ष का हंगामा जारी, TDP ने किया फिर विरोध-प्रदर्शन
नई दिल्ली
। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में लगातार तीसरे दिन भी पीएनबी घोटाला समेत अन्‍य मुद्दों पर दोनों सदनों में हंगामा जारी रहने के आसार हैं। विपक्ष ने कई मुद्दों पर खास तौर से पीएनबी घोटाले को लेकर सरकार को चौतरफा घेरने की रणनीति बनाई है। वहीं टीडीपी जैसे सहयोगी दल भी अपनी मांगों को लेकर सरकार पर दबाव बढ़ाने की कोशिश में हैं। आज भी संसद भवन में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के सामने टीडीपी सांसदों ने आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन करते नजर आए। इससे पहले दूसरे दिन मंगलवार को भी पीएनबी घोटाला समेत अन्य मुद्दों को लेकर जारी हंगामे की वजह से दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित रही। लोकसभा में तो सत्‍तारूढ़ राजग के घटक दल शिवसेना के सांसद भी मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने की मांग को लेकर हंगामा करते हुए अध्यक्ष के आसन के सामने आ गए।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-सुब्रह्मण्यम स्वामी ने अडानी पर साधा निशाना, कहा- NPA के सबसे बड़े बकाएदार

नई दिल्ली। भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य सुब्रह्मण्यम स्वामी ने उद्योगपति गौतम अडानी पर निशाना साधा है। स्वामी ने दावा किया अडानी बैंकों के फंसे कर्ज (एनपीए) के सबसे बड़े बकायेदार हैं। उन्होंने अडानी की जवाबदेही तय करने की मांग की है। मंगलवार को स्वामी ने ट्वीट किया, 'सरकारी क्षेत्र में एनपीए के सबसे बड़े कलाकार गौतम अडानी हैं। यह वक्त उन्हें जवाबदेह बनाने का है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो वह अडानी के खिलाफ जनहित याचिका दायर करेंगे।' स्वामी ने कहा, 'कई ऐसी चीजें हैं, जिनसे अडानी दूर भाग रहे हैं। कोई उनसे सवाल भी नहीं पूछ रहा है। अडानी अपनी सरकार के करीबी होने की छवि बना रहे हैं। वह सरकार के लिए शर्मिदगी का कारण बन सकते हैं।'

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-आधार लिंक की 31 मार्च की समयसीमा बढ़ा सकता है केंद्र, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिए संकेत

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अलग-अलग सेवाओं व कल्याणकारी योजनाओं को आधार से लिंक करने की 31 मार्च की समयसीमा को आगे बढ़ा सकती है। सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में ऐसे संकेत दिए। केंद्र के अनुसार, चूंकि सुप्रीम कोर्ट में आधार से जुड़े मामले की सुनवाई पूरी होने में अभी समय है, इसलिए समयसीमा बढ़ाई जा सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने भी उसके इस तर्क पर सहमति जताई है। मुख्य न्यायाधीश की दीपक मिश्रा, जस्टिस एके सीकरी, एएम खानविलकर, डीवाई चंद्रचूड़ और अशोक भूषण की संविधान पीठ आधार को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रही है। सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा, 'हमने पहले भी समयसीमा बढ़ाई है। हम इसे फिर बढ़ा सकते हैं। हम इस माह के अंत में समयसीमा बढ़ा सकते हैं, ताकि याचिकाकर्ता अपनी दलीलें पेश कर सकें।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-इलाज के लिए अमेरिका गए पर्रीकर, राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर दी जानकारी

पणजी। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर इलाज के लिए मंगलवार देर रात 1:30 बजे अमेरिका के लिए रवाना हो गए। उन्होंने राज्यपाल मृदुला सिन्हा को विदेश में अपना इलाज कराने को लेकर चिट्ठी लिखकर जानकारी भी दी है। गौरतलतब है कि पर्रीकर (62) को सोमवार शाम जांच के लिए मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहां चिकित्सकों ने उन्हें बेहतर इलाज के लिए अमेरिका जाने की सलाह दी थी।भाजपा की राज्य इकाई के महासचिव सदानंद तानवाडे ने बताया, 'मुख्यमंत्री आगे के इलाज के लिए अमेरिका गए हैं।' गोवा सरकार के एक अधिकारी ने भी इलाज कराने के लिए पर्रीकर के अमेरिका जाने की पुष्टि की है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-वकील का दावा, भारत आना चाहता है दाऊद मगर कुछ शर्तों के साथ

नई दिल्ली। वकील श्याम केसवानी ने मंगलवार को कहा कि अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 मुंबई बम ब्लास्ट का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम भारत आने को तैयार है। वापसी के लिए उसने कुछ शर्तें भी रखी हैं जिसे भारत सरकार स्वीकार नहीं कर सकती। मुंबई के ठाणे कोर्ट के बाहर मीडिया से बात करते हुए केसवानी ने कहा कि दाऊद की मांग है कि उसे सिर्फ मुंबई की आर्थर रोड जेल में रखा जाए क्योंकि वह सबसे सुरक्षित है। बता दें कि केसवानी दाऊद के भाई इकबाल इब्राहिम कासकर के वकील हैं। केसवानी ने बताया, दाऊद ने पूर्व मंत्री और वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी के माध्यम से कुछ साल पहले भी वापस आने की इच्छा जाहिर की थी लेकिन भारत सरकार ने वापसी की शर्तों को स्वीकार नहीं किया। आर्थर रोड जेल वही जेल है जहां 26/11 हमले में शामिल पाकिस्तानी आतंकी अजमल कसाब को फांसी देने से पहले करीब चार साल तक रखा गया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-त्रिपुरा हिंसा पर बोले केंद्रीय मंत्री- भारत को विदेशी नेताओं के मूर्तियों की जरूरत 

अगरतला। त्रिपुरा में भाजपा की जीत के बाद हिंसा की कई घटनाएं सामने आईं हैं। 1917 की रूसी क्रांति के नायक व वामपंथ के प्रणेता व्लादिमीर लेनिन की दो प्रतिमाएं तोड़ दी गई हैं। हिंसा ने पूरे राज्य को अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसे में विपक्षी दल भी सरकार पर हमलावर हो रखे हैं। बिप्लब देब त्रिपुरा की पहली भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री होंगे। उन्हें विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। वह 9 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर बैठक में मौजूद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि जिष्णु देब बर्मा राज्य के उपमुख्यमंत्री होंगे। भाजपा और उसकी सहयोगी आइपीएफटी ने 25 साल पुरानी वामपंथी सरकार को हालिया विधानसभा चुनाव में 59 में से 43 सीटें जीतकर उखाड़ फेंका है, लेकिन चुनाव बाद की हिंसा ने पूरे राज्य को चपेट में ले लिया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-इनकम टैक्स रिटर्न भरने में इस बार चूके तो दोबारा नहीं मिलेगा मौका

नई दिल्ली। इनकम टैक्स को लेकर बदले नियम और सख्ती का असर आम करदाता पर भी पड़ने वाला है। दो वित्तीय वर्षों के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने का 31 मार्च को आखिरी मौका है। यदि इस बार रिटर्न जमा नहीं किया तो फिर रिटर्न दाखिल करने का मौका नहीं मिलेगा। नतीजा आयकर विभाग की कार्रवाई के तौर पर भुगतना पड़ सकता है। सीए स्वप्निल जैन के मुताबिक 31 मार्च 2018 वित्त वर्ष 2015-16 और 2016-17 की आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए अंतिम तिथि है। इसके बाद पोर्टल की विंडो बंद हो जाएगी। पहले रिटर्न जमा करने सामान्य तौर पर 2 वर्ष का समय मिल जाता था। बदले नियमों के चलते अब ऐसा मौका नहीं मिलेगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- पहले मैच में मिली हार की रोहित शर्मा ने बताई बड़ी वजह, बोले यहां हुई गलती
कोलंबो। विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाल रहे कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि मंगलवार को निदास ट्रॉफी टूर्नामेंट के पहले मैच में श्रीलंका को मिली जीत का श्रेय टीम की बल्लेबाजी को जाता है। रोहित ने कहा कि उनकी टीम अगले मैच में अच्छी वापसी करेगी। मैच के बाद एक बयान में रोहित ने कहा, हमने अच्छा स्कोर किया था, लेकिन श्रीलंका ने लक्ष्य हासिल करने के लिए अपनी पारी की शानदार शुरूआत की। टीम की जीत का श्रेय उसके बल्लेबाजों को जाता है। रोहित ने कहा, हमारी टीम के गेंदबाजों ने अच्छी कोशिश की। हालांकि, कभी-कभी हालात आपके पक्ष में नहीं होते हैं। हमारी योजना सही प्रकार से लागू नहीं हुई। हम अपनी गलती से जीतेंगे। इस प्रकार की विकेट पर आपकी बल्लेबाजी का मजबूत होना जरूरी है। आशा है कि हम अच्छी वापसी करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.