नई दिल्ली, प्रेट्र: रेलवे ने नान टेक्निकल पापुलर कैटेगरीज के प्रथम चरण की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा देने वाले एक करोड़ से अधिक अभ्यर्थियों में से दूसरे चरण के लिए 35,281 पदों पर 7,05,620 उम्मीदवारों को सूचीबद्ध किया गया है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के अनुसार दूसरे चरण की परीक्षा 14 और 18 फरवरी को होगी। आरआरबी इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जनवरी के आखिरी हफ्ते में जारी कर सकता है। यह परीक्षा तीन चरणों में होती है।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के दूसरे चरण में प्राप्त अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों का तीसरे चरण की परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा। इस चरण में कुल पदों की संख्या के आठ गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। इसके बाद अधिसूचित 35,281 पदों के लिए अंतिम परिणाम की घोषणा की जाएगी। किसी भी उम्मीदवार की नियुक्ति एक से अधिक पद पर नहीं होगी।

गौरतलब है कि, रेलवे इन दिनों विभिन्न पदों के लिए परिक्षाएं करा रहा है। लेकिन देश में कोरोना की तीसरी लहर के चलते कुछ परिक्षाएं रद्द भी की गई हैं। कल 16 जनवरी को होने वाली रेलवे सहायक कार्मिक अधिकारी चयन की परीक्षा रद्द कर दी गई है। वहीं, रेलवे भर्ती बोर्ड ने मुजफ्फरपुर के एनटीपीसी का रिजल्ट शुक्रवार को जारी किया था। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक रेल भर्ती बोर्ड मुजफ्फरपुर एनटीपीसी यानी नान टेक्निकल पापुलर कैटेगरी पद के लिए परीक्षा ली गई थी। यह परीक्षा वर्ष 28 दिसंबर 2020 में सात फेज में 31 जुलाई 2021 तक चली थी। इस परीक्षा में पास करने वाले कैंडिडेट ने अपनी कैटगरी के हिसाब से गार्ड, जूनियर बुकिंग क्लर्क, सीनियर क्लर्क, टीटी, रिजर्वेशन क्लर्क, स्टेशन मास्टर आदि के लिए परीक्षा दी थी। इसमें दो लेवल की परीक्षा में कुल 943 कैंडिडेट पास हुए। तीन लेवल में कुल 1740 और पांच लेवल में 3600 तथा छह लेवल में 301 डिडेट पास हुए हैं। कुल 6584 पास कैंडिडेट का रिजल्ट रेलवे के वेबसाइट पर जारी किया गया था।

Edited By: Amit Singh