नई दिल्ली, पीटीआई। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक के बीच सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने कहा है कि अगले छह महीनों में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन लांच कर दी जाएगी। कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने मंगलवार को कहा कि वैक्सीन 'कोवावैक्स' का परीक्षण चल रहा है और यह तीन साल और उससे अधिक उम्र वाले बच्चों को कोरोना के खिलाफ पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करेगी।

पूनावाला ने कहा, हालांकि अभी तक बच्चों में कोरोना के बहुत गंभीर मामले सामने नहीं आए हैं। सौभाग्य से बच्चों के लिए यह घबराने की बात नहीं है। हम जल्द ही बच्चों के लिए वैक्सीन लांच करने जा रहे हैं उम्मीद है कि इसमें छह महीने का समय लगेगा। यह तीन साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करेगी। कान्फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री की ओर से आयोजित एक वर्चुअल कान्फ्रेंस में उन्होंने ये बातें कही हैं।

उन्होंने बताया कि फिलहाल ओमिक्रोन वैरिएंट के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है कि यह बच्चों पर कैसे प्रभाव डालेगा।

दिल्ली और राजस्थान में ओमिक्रोन के चार-चार नए मामले

देश में ओमिक्रोन के मामलों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है। मंगलवार को दिल्ली और राजस्थान में चार-चार नए मामले सामने आए हैं। ताजा मामलों के बाद दिल्ली में नए वैरिएंट के मरीजों की संख्या छह और राजस्थान में 17 हो गई है। इससे पहले महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के दो और गुजरात में एक मामला सामने आया था। महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 20 और गुजरात में चार हो गई है। बताया जा रहा है कि राजस्थान में सामने आए नए चार मामलों में से तीन साउथ अफ्रीका से लौटे कोरोना संक्रमित परिवार के संपर्क में आए थे जबकि यूक्रेन से दुबई होते हुए लौटी एक महिला भी पाजिटिव मिली है।

Edited By: Neel Rajput