Move to Jagran APP

सीरम ने वैक्सीन से समस्या के आरोपों को किया खारिज, वालंटियर को 100 करोड़ का दावा ठोकने की चेतावनी दी

टीका बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यानी सीआइआइ (Serum Institute of India SII) ने कोविड टीके के परीक्षण में शामिल शख्‍स के आरोपों को खारिज करते हुए कंपनी की गरिमा को चोट पहुंचाने को लेकर भारी भरकम जुर्माना वसूलने की चेतावनी दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 09:47 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 07:29 AM (IST)
सीरम ने वैक्सीन से समस्या के आरोपों को किया खारिज, वालंटियर को 100 करोड़ का दावा ठोकने की चेतावनी दी
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यानी सीआइआइ वैक्‍सीन के साइड इफैक्‍ट के आरोपों को खारिज कर दिया है।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। तीसरे चरण के परीक्षण के दौरान दी गई वैक्सीन की डोज के प्रतिकूल प्रभाव को लेकर चेन्नई के वालंटियर के दावे को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआइआइ) ने खारिज कर दिया है। इंस्टीट्यूट का कहना है कि आरोप बेबुनियाद और मनगढ़ंत हैं। इस आरोप के कारण छवि को पहुंचे नुकसान को देखते हुए इंस्टीट्यूट ने आरोप लगाने वाले वालंटियर पर 100 करोड़ रुपये का दावा ठोकने की बात कही है। 

loksabha election banner

एसआइआइ (Serum Institute of India, SII) ने कहा है कि टीके के ट्रायल का उसकी स्थिति के साथ कोई संबंध नहीं है। कंपनी ने यह भी कहा है कि वह मजबूती के साथ ऐसे आरोपों से अपना बचाव करेगी। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआइ) और इंस्टीट्यूशनल एथिक्स कमेटी ने इस संबंध में पड़ताल शुरू कर दी है। डीसीजीआइ और कमेटी इस बात की पड़ताल करेंगे कि जिस प्रतिकूल प्रभाव का दावा किया गया है, उसका संबंध टीके की खुराक से है या नहीं।

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किए जा रहे टीके के तीसरे चरण के परीक्षण से वालंटियर के रूप में जुड़े चेन्नई के एक 40 वर्षीय कारोबारी ने टीके की डोज लेने के बाद कथित रूप से गंभीर न्यूरोलॉजिकल और साइकोलॉजिकल दिक्कतें उभरने का दावा किया है। इस मामले में उसने पांच करोड़ रुपये का हर्जाना मांगा है। उसे एक अक्टूबर को चेन्नई के श्री रामचंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च में यह खुराक दी गई थी। 

वालंटियर की ओर से एक लॉ फर्म ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के महानिदेशक, डीसीजीआइ, सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन, एस्ट्राजेनेका यूके के सीईओ, ऑक्सफोर्ड यूनिवíसटी के टीके के परीक्षण के चीफ इंवेस्टिगेटर प्रोफेसर एंड्रयू पोलार्ड तथा श्री रामचंद्र हायर एजुकेशन एंड रिसर्च के वाइस चांसलर को कानूनी नोटिस भेजा है। 

वालंटियर ने पांच करोड़ रुपये के हर्जाने के साथ ही टीके के परीक्षण, उत्पादन और वितरण पर तत्काल रोक लगाने की मांग भी की है। आइसीएमआर के महामारी विज्ञान और संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख डॉ. समिरन पांडा ने कहा कि संस्थान की एथिक्स कमेटी और डीसीजीआइ दोनों पड़ताल कर रहे हैं। उससे पहले कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। सीरम इंस्टीट्यूट का कहना है कि वालंटियर झूठे तरीके से अपनी मेडिकल समस्याओं को टीके से जोड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.