जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। द इंडियन एक्सप्रेस एक्सीलेंस गवर्नेस अवार्ड कार्यक्रम में बुधवार को देश के 15 जिला मजिस्ट्रेट आकर्षण का केंद्र रहे। इस कार्यक्रम में देश के महिलाओं और पुरुषों को उनके उत्कृष्ट कार्यो के लिए सम्मानित किया गया, जो प्रशासनिक क्षेत्र में अगुआई कर रहे है और देश में अलग-अगल स्तर पर बदलाव ला रहे है। कृषि शिक्षा और तकनीक से लेकर महिला विकास तक 16 श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्यो के लिए से पुरस्कार वितरीत किए गए।

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी, रामविलास पासवान, रविशंकर प्रसाद और डॉ जितेंद्र सिंह मौजूद रहे। जितेंद्र सिंह ने इंडियन एक्सप्रेस की इस पहल की सराहना भी की।

एक्सप्रेस एक्सीलेंस गवर्नेस अवार्ड

एक्सप्रेस एक्सीलेंस गवर्नेस अवार्ड के तहत 24 राज्यों के 84 जिलों से मिली 249 प्रविष्टियों में से विजेता को चुना गया है। विजेता प्रविष्टियों में जो परियोजनाएं चुनी गई है उनमें वैकल्पिक ऊर्जा के साधन के तौर पर पहाड़ों पर स्थापित सोलर पैनल, नक्सली इलाके में नियो-नटाल (नवजात की देखरेख) यूनिट लगाना व अंतराष्ट्रीय सीमा पर भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम है।

निर्णायक मंडल की टीम

भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश आर एम लोढ़ा की अगुआई वाले एक प्रतिष्ठित निर्णायक मंडल ने विजेताओं का चयन किया है। निर्णायक मंडल के अन्य सदस्यों में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष और देश के प्रथम मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्ला, अमेरिका व चीन में भारत की पूर्व राजदूत और भारत की विदेश सचिव रह चुकी निरुपमा राव और पूर्व कैबिनेट सचिव केएम चंद्रशेखर है।

विजेताओं का चयन

केपीएमजी ने नवाचार, प्रभाव, कार्यान्वयन और जन भागीदारी के मापदंड पर सभी प्रविष्टियों को परखा है। चुनी गई प्रविष्टियों को इंडियन एक्सप्रेस के संवाददाताओं और संपादकों ने जमीनी दौरे कर उनका परीक्षण व सत्यापन किया है। उसके बाद निर्णायक मंडल ने विजेताओं को चुना है।

कार्यक्रम में उत्तर पूर्वी राज्य के राज कुमार यादव को डीएएवी कार्यक्रम के लिए सम्मानित किया गया, जम्मू-कश्मीर के शाहिद इकबाल चौधरी, कार्तिक शर्मा, प्रशांत भोलानाथ आदि को उनके कामों के लिए सम्मान से नवाजा गया।

मौलिक समाधान के लिए पुरस्कार

देश में जिला स्तर पर शासन की चुनौतियों के सबसे मौलिक समाधान के लिए ये पुरस्कार दिये गए है। जो शासन में उत्कृष्टता के मानकों, विचार, अमल व नवाचार के व्यापक क्षेत्रों को शामिल करते है।

 

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस