Move to Jagran APP

गुजरात में आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर कांडला बंदरगाह पर सुरक्षा बढ़ी

Kandla port. गुजरात में आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर कांडला बंदरगाह पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 02:44 PM (IST)
गुजरात में आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर कांडला बंदरगाह पर सुरक्षा बढ़ी
गुजरात में आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर कांडला बंदरगाह पर सुरक्षा बढ़ी

अहमदाबाद, एएनआइ। पाकिस्तानी कमांडो के गुजरात में सांप्रदायिक अशांति या आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर कांडला बंदरगाह पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, आतंकी समुद्री मार्ग से कच्छ क्षेत्र के माध्यम से भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर सकते हैं।

loksabha election banner

खुफिया सूत्रों द्वारा मिले इनपुट के बाद अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ बीएसएफ और भारतीय तटरक्षक बलों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। खबर है कि पाकिस्तान प्रशिक्षित एसएसजी कमांडो या आतंकी छोटी नौकाओं का उपयोग करके कच्छ की खाड़ी और सर क्रीक क्षेत्र में घुसपैठ करने के प्रयास में हैं। इलाके में सतर्कता और गश्त बढ़ाई जा रही है।

गुजरात में अंडरवाटर अटैक की संभावना के चलते अलर्ट
कच्छ में अंडरवाटर अटैक की इनपुट के बाद प्रशासन ने अलर्ट घोषित कर सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी हैं। स्थानीय पुलिस ने आसपास के क्षेत्र की जांच शुरू कर दी है। यहां मेरिन कमांडो को भी तैनात कर दिया गया है। हालात के मद्देनजर कांडला पोर्ट प्रशासन ने जहाजों के प्रबंधन को सतर्क रहने का आदेश दिया है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव में वृद्धि हो रही है। कुछ समय पहले अफगानिस्तान के युवकों को प्रशिक्षित कर आतंक फैलाने के उद्देश्य से भारत में घुसपैठ के प्रयास हुए थे। पंडित दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट कांडला में अंडरवाटर अटैक का इनपुट मिलने के बाद सिक्यूरिटी अलर्ट घोषित किया गया है। पाकिस्तान के ट्रेनिंग प्राप्त कमांडो कच्छ की खाड़ी से घुसने का इनपुट मिलने से सतर्कता बढ़ा दी गई है। कुछ दिनों पहले बीएसएफ ने यहां लावारिस अवस्था में दो नौकाएं भी बरामद की थी।

आतंकी हमले के इनपुट के चलते गुजरात की तमाम सीमाओं पर वाहनों की सख्त चेकिंग की जा रही है। यहां बुलेट प्रुफ जैकेट व आधुनिक हथियारों के साथ अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।

कुछ समय पहले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने गुजरात के कच्छ जिले के पास भारत-पाक सीमा से लगते हरामी नाला क्रीक क्षेत्र से पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली दो खाली नौकाओं को बरामद किया था। इन नौकाओं को जब्त करने के बाद बीएसएफ ने सर्च अभियान शुरू किया, लेकिन नाव सहित ही इलाके से अभी तक किसी भी प्रकार की कोई संदिग्ध चीज नहीं मिली है।

एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह 6:30 बजे जब बीएसएफ की पेट्रोलिंग पार्टी इस इलाके में गश्त कर रही थी, तभी उसे एकल इंजन वाली पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली दो नावें हरामी नाला के पास दिखाई दीं। नावों को जब्त करने के बाद बीएसएफ ने इलाके में गहन जांच अभियान चलाया, लेकिन उसे कुछ संदिग्ध नहीं मिला।

ये पहला मामला नहीं है, जब पाकिस्तानी नौका इस तरह से मिली है। पहले भी कई बार मछली पकड़ने वाली पाकिस्तानी नौकाओं को पकड़ा जा चुका है। इस साल मई में भी इसी जगह पाकिस्तानी नौका को सुरक्षा बलों ने पकड़ा था।

कहां और कैसा है हरामी नाला
भारत-पाक सीमा से लगे कच्छ के सरक्रीक में 'हरामी नाला' है। आम लोगों के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित इस क्षेत्र में आठ किमी लंबा खतरनाक दलदल है। यह वॉटर चैनल करीब 500 वर्ग किमी में फैला है। पिछले कुछ वषों में यह इलाका पाकिस्तानी मछुआरों द्वारा जल सीमा के उल्लंघन का गवाह रहा है। पाक ने इस विवादित क्रीक क्षेत्र को दो किलोमीटर लंबी और 50 मीटर चौड़ी एक कृत्रिम चैनल खोदकर मिला लिया है।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.