नई दिल्ली, एजेंसी। देश में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो गई है। पिछले चौबीस घंटे में अब तक के सर्वाधिक 1.26 लाख मामले सामने आए। अकेले महाराष्ट्र में 60 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस दौरान देशभर में 685 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में 322 तो पंजाब में 62 लोगों ने जान गंवाई। रिकवरी रेट घटकर 91.67 फीसद पर पहुंच गया है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए देश के कई राज्य अपने यहां कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं। कोरोना से लड़ने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन, तो कई राज्य अपने यहां नाइट कर्फ्यू लगा दिए हैं। इऩ सबके बीच देश के अधिकांश राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद हो गए हैं। उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए कई जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। नोएडा और गाजियाबाद प्रशासन ने भी सभी शिक्षण संस्थान 17 अप्रैल तक बंद करने के आदेश जारी किए हैं।

Indian Railway News: राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, यूपी, पंजाब और‍ एमपी के लिए स्पेशल ट्रेनों की हुई घोषणा, देखें रूट और समय

प्रशासन ने कोरोना से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं और लोगों को ऐहतियात बरतने और अलर्ट रहने के लिए गाइडलाइंस भी जारी की हैं।  मध्य प्रदेश के शहरों में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन का एलान किया गया है। आइए जानते हैं कोरोना से निपटने के लिए किस राज्य में क्या पाबंदियां लगाई गई हैं...

यूपी में मिले 24 घंटे में कोरोना के 8,490 नए मामले, इन जिलों में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in UP)

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 8,490 नए मामले सामने आए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 39,338 है। संक्रमण से अब तक 9,003 लोगों की मृत्यु हुई है। लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर से कल 50 फीसद मामले आए हैं। राज्य सरकार ने 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू का एलान किया है। इसमें लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ और बरेली शामिल है। नोएडा और गाजियाबाद में 17 अप्रैल तक सभी स्कूल-कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को भी बंद रखने का आदेश जारी किया गया। नाइट कर्फ्यू रात को 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान सेवाओं और सामान के मूवमेंट की छूट रहेगी। मेडिकल कारणों से निकलने की पाबंदी नहीं होगी।

कर्नाटक में 10 से 20 अप्रैल तक कोरोना कर्फ्यू (Night Curfew in Karnataka )

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने राज्य के 8 जिलों में कोरोना कर्फ्यू लगा दिया है। उन्होंने बताया कि 10 अप्रैल से 20 अप्रैल तक रात 10 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू (कोरोना कर्फ्यू) लागू रहेगा। कर्नाटक के बेंगलुरु, मैसुरु, मेंगलुरु, कालाबुर्गी, बीदर, तुमकुरु, उडुपी और मनीपाल जिले में रात्रि कर्फ्यू लागू होगी।

मध्य प्रदेश के सभी शहरों में तीन रात-दो दिन का संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown in MP)

मध्य प्रदेश में बढ़ते जा रहे कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अब सभी शहरों में तीन रात-दो दिन का संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक यह प्रभावी होगा। यह व्यवस्था 30 अप्रैल तक लागू रहेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गुरवार को उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिए जाने के बाद गृह विभाग ने यह आदेश जारी किए। मुख्यमंत्री ने बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करने के बाद कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आवश्यक होने पर बड़े शहरों में कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। सभी जिलों के आपदा प्रबंधन समूह बैठक करके जिले की परिस्थितियों को देखते हुए निर्णय लें। सभी शहरों में शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक लॉकडाउन लगाना जरूरी हो गया है। दमोह विधानसभा के उपचुनाव को देखते हुए इसके संबंध में निर्णय जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा लिया जाएगा। राज्य सरकार ने बैतूल, रतलाम, खरगोन और कटनी में 17 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का अधिकार कलेक्टरों को सौंपा। शाम तक रतलाम, खरगोन और कटनी में कलेक्टरों ने 17 अप्रैल तक उनके जिलों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी। छिंदवाड़ा में 16 अप्रैल तक लॉकडाउन के आदेश पहले ही जारी हो चुके हैं।

राजधानी दिल्ली में भी नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in Delhi)

केजरीवाल सरकार ने भी मंगलवार को दिल्ली में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया। सरकार ने तत्काल प्रभाव से दिल्ली में 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान किया है। दिल्ली में नाइट कर्फ्यू के दौरान जो लोग वैक्सीन लगवाने जाना चाहते हैं उनको ट्रैफिक मूवमेंट पर किसी तरह की कोई रोक नहीं होगी। इसके अलावा राशन, किराना, फल सब्जी, दूध, दवा से जुड़े दुकानदारों को ई-पास के जरिए ही कर्फ्यू के दौरान छूट मिलेगी।

महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन (Night Curfew and Lockdown in Maharashtra )

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर रोक लगाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार रात से नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सुविधाओं पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। वहीं सोमवार से 30 अप्रैल तक सुबह सात बजे से रात आठ बजे के बीच सार्वजनिक स्थानों पर पांच या इससे अधिक संख्या में लोगों के एकत्र होने पर रोक होगी। इसके अलावा महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन भी लगा दिया गया है।

राजस्थान में भी कई जगहों पर लगा नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in Rajasthan )

राजस्थान के जोधपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। राज्य सरकार ने संक्रमण को काबू करने के लिए यहां 6 से 19 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है। रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक पाबंदियां रहेंगी। उधर, चित्तौड़गढ़ जिले में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए धारा 144 लागू की गई है।

छत्तीसगढ़ के रायपुर और दुर्ग में संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown in Chhattisgarh )

छत्तीसगढ़ भी उन राज्यों में शामिल है, जहां पर कोविड के नए मामले बढ़े हैं। इसके चलते राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। हालांकि, यह लॉकडाउन सिर्फ रायपुर में ही लगाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के रायपुर में 9 से 19 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है। रायपुर कलेक्टर एस भारती दसन ने बताया कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, रायपुर जिले को 9 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल तक सुबह 6 बजे तक कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया जा रहा है। इस अवधि के दौरान जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगी। राज्य के दुर्ग जिले में भी कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा।

पंजाब का कोरोना से बुरा हाल, पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू का ऐलान (Night Curfew in Chhattisgarh )

पंजाब सरकार ने राज्य में 30 अप्रैल तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। यह कर्फ्यू प्रदेश के सभी जिलों में लागू होगा। नाइट कर्फ्यू रात को 9 बजे से शुरू होगा और सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इससे पहले नाइट कर्फ्यू प्रदेश के 12 जिलों में ही 10 अप्रैल तक लागू था, लेकिन अब इस पूरे प्रदेश में लगाने का ऐलान किया गया है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021