Move to Jagran APP

Covid Vaccination: अब आठ सप्ताह बाद ही लग सकेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज, NTAGI ने की सिफारिश

Covid Vaccination टीकाकरण पर भारत के शीर्ष निकाय एनटीएजीआई ने पहली खुराक के बाद आठ से 16 सप्ताह के बीच कोविड वैक्सीन कोविशील्ड की दूसरी खुराक देने की सिफारिश की है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 20 Mar 2022 05:33 PM (IST)Updated: Mon, 21 Mar 2022 07:42 AM (IST)
Covid Vaccination: अब आठ सप्ताह बाद ही लग सकेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज, NTAGI ने की सिफारिश
कोविड वैक्सीन कोविशील्ड की दूसरी खुराक देने के ल‍िए सिफारिश । फाइल फोटो

नई दिल्‍ली, प्रेट्र। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह यानी एनटागी ने कोविशील्ड की दूसरी डोज आठ से 16 हफ्ते के बीच लगाने की सिफारिश की है। अभी इस वैक्सीन की दूसरी डोज 12 से 16 हफ्ते के बीच लगाई जा रही है। एनटागी ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की दो डोज के बीच अंतराल में किसी तरह के बदलाव की सिफारिश नहीं की है। कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाती है। कोविशील्ड की दो डोज में अंतराल की सिफारिश को अभी लागू किया जाना है।

loksabha election banner

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वैश्विक आंकड़ों से तैयार वैज्ञानिक साक्ष्यों के आधार पर कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतराल में बदलाव करने की सिफारिश की गई है। सूत्रों ने बताया कि आठ से 16 हफ्ते के बीच दूसरी डोज लगाने के बाद भी एंटीबाडी का स्तर उसी तरह का होगा जैसा कि 12 से 16 हफ्ते के बीच दूसरी डोज देने पर है। इस सिफारिश को लागू करने के बाद दूसरी डोज लगाने में तेजी आएगी, क्योंकि देश में ज्यादातर लोगों को कोविशील्ड ही लगाई जा रही है।

सबसे पहले छह से आठ हफ्ते के बीच लगाई जा रही थी कोविशील्ड

शुरू में कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतराल को छह से आठ हफ्ते का रखा गया था। इसका मतलब है कि पहली डोज लेने के दिन से छह से आठ हफ्ते के भीतर दूसरी डोज लेनी जरूरी थी। एनटागी की सिफारिश पर पिछले साल 13 मई को अंतराल को बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते कर दिया गया था। 

डाक्टरों के क्लीनिक और नर्सिंगहोम में लगाई जा सकेगी वैक्‍सीन  

ज्ञात हो कि करीब एक महीने ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (डीजीसीआइ) ने कोरोना वैक्‍सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड को कुछ शर्तों के साथ वयस्कों के लिए बाजार में लाने की अनुमति दी है, लेकिन वैक्सीन अभी बाजार में नहीं मिलेगी। डीजीसीआइ की शर्तें सिर्फ डाक्टरों के क्लीनिक और नर्सिंगहोम ही पूरी कर सकेंगे। इसलिए वैक्सीन दवा दुकानों में नहीं उपलब्ध होगी।

डाक्टर के क्लीनिक और नर्सिंगहोम से खरीद कर वैक्‍सीन लगवाई जा सकेगी। इसके लिए वैक्सीन का पूरा रिकार्ड रखना होगा। इस अनुमति के बाद डाक्टरों के क्लीनिक व नर्सिंगहोम में कोवैक्सीन व कोविशील्ड की एक डोज 275 रुपये में मिलेगी। वैक्सीन लगवाने का सर्विस चार्ज 150 रुपये भी देना होगा। इस हिसाब से वैक्सीन की एक डोज 425 रुपये में मिलेगी।

6-7 करोड़ कम समय में लगाई जाएगी दोनों वैक्‍सीन 

सूत्र ने कहा कि कई देशों में बढ़ते मामलों के बीच इस फैसले से प्रशासन द्वारा शेष छह से सात करोड़ व्यक्तियों को कोविशील्ड की दूसरी खुराक का तुरंत लगाई जा सकेगी। सरकार ने 13 मई, 2021 को एनटीएजीआई की सिफारिशों के आधार पर कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया था। एनटीएजीआई देश में वैक्सीन द्वारा रोकथाम योग्य बीमारियों के प्रभावी नियंत्रण के लिए टीकाकरण की सेवाओं पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को मार्गदर्शन और सलाह प्रदान करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.