तिरुवनंतपुरम, एएनआइ। इस वक्त देश में चौथे चरण का लॉकडाउन चल रहा है। इस लॉकडाउन में धीरे-धीरे लोगों की जिंदगी पटरी पर आ रही है क्योंकि सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश मे लॉकडाउन में ढील दी गई है। ऐसे में कोरोना के चलते प्रभावित केरल के छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं 26 मई से शुरू हो रही हैं। दसवीं और बाहरवीं कक्षा की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए वायनाड के सभी स्कूलों को सैनिटजाइज किया जा रहा  है ताकी कोरोना का संक्रमण ना फैल सके। 

शिक्षा मंत्री ने बताया कि केरल में 26 मई से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इसके तहत एसएसएलसी, प्लस वन, प्लस टू और वोकेशनल उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 26 मई से शुरू होंगी। यह परीक्षाएं पांच दिनों तक चलेंगी यानी 26 मई से 30 मई तक यह परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। 

केरल के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर सी रवींद्रनाथ ने बताया कि शिक्षा विभाग स्कूलों को सामान्य स्थिति में लाने के लिए सभी इंतज़ाम कर रहा है। स्कूलों को स्थानीय निकायों, जनप्रतिनिधियों और अभिभावक शिक्षक संघ की मदद से साफ किया जा रहा है। यह कार्य दो दिनों में पूरा किया जाएगा। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के अनुसार स्कूलों के स्वच्छता, थर्मल स्कैनिंग जैसी सुविधाएं की जा रही हैं। छात्र यहां सुरक्षित रहेंगे जैसे वे अपने घरों में हैं। केरल सरकार ने माता-पिता को आश्वासन दिया है कि बच्चे स्कूलों में सुरक्षित रहेंगे क्योंकि परीक्षाओं से पहले स्कूलों में उचित स्वच्छता प्रक्रिया का संचालन किया जा रहा है। 

बता दें कि केरल ही पहला ऐसा राज्य है जहां पर सबसे पहले कोरोना के संक्रमित मामले सामने आए थे हालांकि कोरोना से पहली मौत कर्नाटक राज्य से हुई थी। फिलहाल देश में कोरोना काल चल रहा है। इस वक्त देश में कोरोना से 1 लाख से ज्यादा लोग संक्रमति ं वहीं मरनेवालों का आंकड़ा 3 हजार के पार पहुंच गया है।

 

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस