नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने आम जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है। कोरोना के चलते बच्चों की ऑफलाइन क्लासेज शुरू नहीं हो पा रहीं हैं। जैसे ही देश के अलग-अलग राज्यों में स्कूल खोले गए वैसे कोरोना की तीसरी लहर ने आकर सबकुछ रोक दिया। यूपी,दिल्ली, मध्यप्रदेश, पंजाब सहित तमाम राज्यों में कोरोना मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं जिसको लेकर सरकार ने अभी फिलहाल स्कूल खोलने का फैसला नहीं किया है।

यूपी में क्या कल से स्कूल खुलेंगे (UP School Closed)

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों और भीषण ठंड के चलते प्रदेश शासन ने फिलहाल अभी शैक्षणिक संस्थान बंद रखने के निर्णय को बरकरार रखा है। नए आदेश के तहत स्कूल और कालेज समेत सभी शैक्षिक संस्थान अब 23 जनवरी तक बंद रहेंगे। इससे पहले शासन ने प्रदेश में स्कूल-कालेजों को 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया था। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार सुबह ट्वीट कर इस संबंध में घोषणा की। उत्तराखंड समेत दूसरे राज्यों में भी 14 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां कर दी गईं थीं। इसके बाद क्या स्कूल खुलेंगे, इसको लेकर पैरेंट्स के मन में सवाल हैं। अच्छी बात यह है कि 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। लेकिन छोटे बच्चों के पैरेंट्स के मन में बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभी भी असमंजस है।

बिहार में स्कूल बंद (Bihar School Closed)

बिहार में क्लास 8 तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद (Bihar School Closed) करने की घोषणा है। कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाओं को सुरक्षा प्रतिबंधों के साथ अनुमति है। बिहार में स्कूल 21 जनवरी तक बंद रहेंगे। कक्षा 9 से 12 के लिए 50 फीसद क्षमता के साथ की ऑफलाइन कक्षाओं की अनुमति दी गई है। प्री-स्कूल और कक्षा 1 से 8 के लिए, ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी।

मध्य प्रदेश में 31 जनवरी तक स्कूल बंद (MP School News)

मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने हालात की समीक्षा के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक की थी। बैठक के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा फैसला लिया है। बैठक में फैसला लिया गया है कि एमपी में 15 से 31 जनवरी तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। साथ ही धार्मिक और व्यावसायिक मेले नहीं लगेंगे।

हरियाणा में बंद स्कूल (Haryana School closed)

हरियाणा में शिक्षण संस्थानों को 26 जनवरी तक विद्यार्थियों के लिए बंद कर दिया गया है। लेकिन 13 जनवरी से रोस्टर आधार पर 50 फीसद शिक्षकों को स्कूल बुलाया गया था। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख निर्देश जारी किए गए हैं।

राजस्थान में स्कूल बंद (School closed in Rajasthan)

राजस्थान में कोरोना कहर के बीच सरकार ने 30 जनवरी तक 12 वीं कक्षा तक की सभी स्कूलें बंद रखने के आदेश जारी कर दिए थे। सभी नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में यह आदेश मंगलवार 11 जनवरी से लागू हुए। नई गाइड लाइन 11 जनवरी से 30 जनवरी तक जारी रहेगी। ऐसे में जनवरी में दो बड़े त्योहार आ रहे हैं। 13 जनवरी को लोहड़ी और 14 जनवरी को मकर सक्रांती है। राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि लोहड़ी और मकर सक्रांति का पर्व घरों में रहकर ही मनाएं।

दिल्ली में बंद स्कूल (School Closed in Delhi)

राजधानी दिल्ली में यलो अलर्ट घोषित होते ही सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। सरकारी, गैर सरकारी, एमसीडी, दिल्ली छावनी बोर्ड के स्कूल नहीं खुलेंगे। CBSE की 10 वीं और 12 वीं के एग्जाम को लेकर फिलहाल कोई नया सर्कुलर जारी नहीं हुआ है।

छत्तीसगढ़ में बंद स्कूल (School closed in Chhattisgarh)

कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण की वजह से छत्तीसगढ़ के स्कूलों को बंद कर दिया है, लेकिन छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन जारी रहेगी। वहीं छत्तीसगढ़ के कॉलेज खुले हुए हैं और कॉलेजों में कक्षाएं लग रही है। भारी संख्या में छात्र भी कॉलेज जा रहे हैं। ऐसे में परीक्षाएं ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक नोटिस जारी नहीं हुआ है। सेमेस्टर परीक्षा जनवरी 2022 से शुरू होगी। इसका टाइम टेबल भी जारी किया जा चुका है।

पंजाब में 25 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद (School Closed in Punjab)

पंजाब में कोरोना को लेकर लगाई गईं पाबंदियों को 25 जनवरी तक बढ़ा दिया है। राज्य में रात 10 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा और सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। स्कूल, कालेज व विश्वविद्यालयों में आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। मेडिकल और नर्सिंग कालेज सामान्य रूप से काम करेंगे। गृह विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार किसी समारोह में इनडोर में 50 और आउटडोर में 100 से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

तेलंगाना में 30 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज (School closed in telangana)

तेलंगाना में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूल और कॉलज को 30 जनवरी तक बंद करने का फैसला लिया गया है। इससे पहले 16 जनवरी तक स्कूल बंद करने का फैसला किया गया था। तेलंगाना में कोविड-19 के 1,963 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 7, 07,162 हो गई है। इसके अलावा दो रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 4,054 तक पहुंच गई है। ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में सबसे अधिक 1,075 नए मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें- पढ़िए दिल्ली के अस्पतालों में कितने बेड पर कोरोना संक्रमित मरीजों का हो रहा इलाज और कितने बेड पड़े हैं खाली

ये भी पढ़ें- दिल्ली में कोरोना से बढ़ रहे मौत के मामले, आइटीओ स्थित कब्रिस्तान इंतजामिया कमेटी ने मांगी और जगह, जानिए क्या है पूरा मामला?

ये भी पढ़ें- 26 जनवरी से पूर्व दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, एनएसजी ने गाजीपुर मंडी में निष्क्रिय किया आईईडी बम

Edited By: Sanjeev Tiwari