Move to Jagran APP

SC ने ठुकराई गरीब सवर्णों की याचिका, उम्र सीमा में मांगी थी छूट

सरकारी नौकरियों के लिए निर्धारित की गई उम्र सीमा में छूट को लेकर गरीब सवर्णों की याचिका को आज कोर्ट ने ठुकरा दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 01:02 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 01:02 PM (IST)
SC ने ठुकराई गरीब सवर्णों की याचिका, उम्र सीमा में मांगी थी छूट
SC ने ठुकराई गरीब सवर्णों की याचिका, उम्र सीमा में मांगी थी छूट

नई दिल्‍ली, एएनआइ। सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने सोमवार को आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्ग (EWS) से आने वाले अगड़ी जातियों की याचिका को ठुकरा दिया। इस याचिका में सरकारी नौकरियों के लिए निर्धारित की गई उम्र सीमा में छूट मांगी गई थी।

loksabha election banner

तीन सदस्‍यीय जज की बेंच ने सुनाया फैसला

जस्टिस एनवी रमना की अध्‍यक्षता में तीन सदस्‍यों वाली जज की बेंच ने यह फैसला सुनाया कि वे इस याचिका की सुनवाई नहीं कर सकते हैं। के के रमेश द्वारा दर्ज की गई याचिका की सुनवाई के दौरान बेंच ने फैसला सुनाया कि सर्विस मामले में याचिका का कोई सवाल नहीं था।  

गरीब सवर्णों के लिए आरक्षण की शर्तें 

बता दें कि गरीब सवर्णों के लिए इस साल की शुरुआत में कैबिनेट की ओर से फैसला लिया गया था कि सामान्‍य वर्ग के उन लोगों को भी आरक्षण की सुविधा मिले जिनकी  वार्षिक आय  8लाख से कम है और  जमीन 5 एकड़ से कम है। हालांकि पीवी नरसिम्‍हा राव के शासन काल के दौरान भी ये मामला उठाया था लेकिन कोर्ट की ओर से इसे खारिज कर दिया गया था। 

ये जातियां हैं शामिल 

एक फरवरी से गरीब सवर्णों के लिए आरक्षण की सुविधा लागू कर दी गई। लेकिन इसके लिए का मानदंड तय किया गया। इसके अनुसार, जमीन और आय की सीमा निर्धारित की गई। साथ ही इसका लाभ लेने वाली सवर्ण जातियों में   ब्राह्मण, राजपूत (ठाकुर), जाट, मराठा, भूमिहार, कई व्यापारिक जातियों, कापू और कम्मा सहित कई अन्य अगड़ी जातियों को शामिल किया गया। साथ ही इसमें गरीब इसाइयों और मुस्लिमों को भी रखा गया ।  इस सुविधा का लाभ लेने वालों के पास नगर निकाय क्षेत्र में 1000 वर्ग फुट या इससे ज्यादा क्षेत्रफल का फ्लैट नहीं होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: Supreme Court Recruitment 2019: अगर है ये योग्यता तो आज ही करें आवेदन, मिलेगी नौकरी

यह भी पढ़ें: BPSSC परीक्षा: सुप्रीम कोर्ट ने गर्भवती महिलाओं को दी ये बड़ी राहत, जानिए क्या...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.