Move to Jagran APP

Linking Aadhar to Voter ID Card: सुरजेवाला की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इंकार, कहा- जाएं हाई कोर्ट, वहां होगी सुनवाई

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Congress leader Randeep Singh Surjewala) की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई से इनकार कर दिया। कोर्ट ने उन्हें दिल्ली जाने को कहा है। सुरजेवाला ने आधार और वोटर आइडी कार्ड की लिंकिंग को लेकर केंद्र के आदेश को चुनौती दी थी।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2022 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2022 12:36 PM (IST)
Linking Aadhar to Voter ID Card: सुरजेवाला की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इंकार, कहा- जाएं हाई कोर्ट, वहां होगी सुनवाई
सुरजेवाला की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Congress leader Randeep Singh Surjewala) की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई से इंकार कर दिया। मामले में सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से दिल्ली हाई कोर्ट जाने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने आज कहा कि इस मामले की सुनवाई हाई कोर्ट में होगी। कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने याचिका वापस ले ली। बता दें कि सुरजेवाला ने आधार और वोटर आइडी कार्ड की लिंकिंग को लेकर केंद्र के आदेश को चुनौती दी थी। केंद्र की ओर से इसके लिए 19 जून को नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट में दायर कांग्रेस नेता की याचिका मामले पर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और एएस बोपन्ना की बेंच ने सुनवाई से इंकार किया और कहा इसके लिए कि वे हाई कोर्ट जाएं। 

आधार-डेटा लिंकिंग से प्राइवेसी का होगा हनन 

सुरजेवाला ने अपनी याचिका में कहा कि इलेक्ट्रानिक निर्वाचक फोटो पहचान कार्ड के डेटा को आधार से लिंक करने पर नागरिकों की प्राइवेसी का हनन होगा जो उनका मौलिक अधिकार है। कांग्रेस नेता ने इसे असंवैधानिक करार दिया है। साथ ही मतदाताओं की पर्सनल जानकारी वैधानिक प्राधिकरण के पास रहेगी यानि मतदाताओं को अब निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी के समक्ष अपनी पहचान स्थापित करने के लिए अपने आधार का विवरण देना होगा।

सिस्टम को विपक्ष ने बताया त्रुटिपूर्ण 

पिछले माह सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन का विपक्ष शुरू से ही विरोध कर रही है। अन्य विपक्षी दलों की ओर से भी इसे अवैध करार दिया गया है। इनका कहना है कि इस सिस्टम में कई त्रुटियां हैं। साथ ही यदि वोटर आइडी कार्ड को आधार से लिंक करने पर गरीब मतदाताओं को नुकसान होगा।

राजस्थान से राज्यसभा पहुंचे हैं सुरजेवाला

पूर्व मंत्री और हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला का राज्यसभा सदस्य के रूप में छह वर्षों का कार्यकाल शुरू हो गया है। रणदीप सिंह सुरजेवाला हरियाणा के नेता हैं, लेकिन कांग्रेस ने इस बार उन्हें राजस्थान से राज्यसभा में भेजा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.