Move to Jagran APP

सांसद की शपथ, 'नदियों को बचाने के लिए करूंगा हर संभव कोशिश'

मैं शपथ लेता हूं कि गंगा व यमुना जैसी जीवनदायिनी नदियों को साफ-सुथरा व प्रदूषण मुक्त करने के लिए कोई कसर नहीं छोडूंगा। इसके लिए चाहे संसद में आवाज उठानी पड़े अथवा जनता को जागरूक करने की नौबत आए, कहीं पीछे नहीं हटूंगा। मां सरीखी इन नदियों की धारा अविरल व जल स्वच्छ बना रहे, इसके लिए हरसंभव प्रयास करूंगा।

By Edited By: Published: Fri, 04 Jul 2014 09:01 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jul 2014 10:33 AM (IST)
सांसद की शपथ, 'नदियों को बचाने के लिए करूंगा हर संभव कोशिश'

नई दिल्ली। मैं शपथ लेता हूं कि गंगा व यमुना जैसी जीवनदायिनी नदियों को साफ-सुथरा व प्रदूषण मुक्त करने के लिए कोई कसर नहीं छोडूंगा। इसके लिए चाहे संसद में आवाज उठानी पड़े अथवा जनता को जागरूक करने की नौबत आए, कहीं पीछे नहीं हटूंगा। मां सरीखी इन नदियों की धारा अविरल व जल स्वच्छ बना रहे, इसके लिए हरसंभव प्रयास करूंगा।

loksabha election banner

भाजपा ने सत्ता में आते ही इस ओर काम शुरू कर भी दिया है। वहीं मुझे पूरा विश्वास है कि जागरण द्वारा नदियों के संरक्षण के लिए चलाया जा रहा जन जागरण अभियान सरकार के काम को और आसान करेगा। गंगा-यमुना हमारे लिए एक नदी ही नहीं, बल्कि पोषण करने वाली मां के समान हैं। खास कर जब यमुना की बात होती है तो वर्तमान में दिल्ली क्षेत्र में उसमें कई नाले गिरते हैं। वहीं फैक्टरियों से निकला जहरीला द्रव्य भी नदियों में फेंका जाता है। यह स्थित हमें काफी आहत करती है। इसकी जिम्मेदारी सरकार के साथ ही जनता को भी लेनी होगी। हमारी लोगों से अपील है कि वे यमुना में कोई गंदी चीज न फेंकें और सफाई में जो भी योगदान हो सकता है दें।

यमुना दिल्ली की लाइफ लाइन बन चुकी है, लेकिन गंदगी के कारण वर्तमान में इसका पानी पीना तो दूर आचमन के लायक भी नहीं रहा है। राजधानी में एक ओर पानी की किल्लत है तो दूसरी ओर यमुना का पानी व्यर्थ बरबाद हो जाता है। थोड़े से प्रयास से यमुना को साफ कर राजधानी में न केवल पानी की समस्या को हल किया जा सकता है, बल्कि उससे अन्य लाभ भी लिए जा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि यमुना में जाने वाले गंदे पानी को ट्रीट करने के अलावा इसके पानी को रोकने की भी व्यवस्था की जाए। यमुना के प्रति जनप्रतिनिधियों व लोगों की जागरूकता ही इस समस्या का समाधान कर सकती है। उम्मीद करता हूं कि वह दिन भी अब दूर नहीं है कि जब नाले में तब्दील हो चुकी यमुना न केवल हमारी प्यास बुझाएगी, बल्कि राजधानी का गौरव भी बनेगी।

- प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, सांसद , पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र

पढ़ें: यमुना को देना होगा जीवन : मनोज तिवारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.