Move to Jagran APP

स्वीडन कंपनी के साथ मिलकर लड़ाकू विमान बनाएगा अडानी समूह

सरकार वायुसेना के लिए एकल-इंजन लड़ाकू विमानों के एक बेड़े को खरीदने की तैयारी कर रही है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 01 Sep 2017 09:57 PM (IST)Updated: Fri, 01 Sep 2017 09:57 PM (IST)
स्वीडन कंपनी के साथ मिलकर लड़ाकू विमान बनाएगा अडानी समूह
स्वीडन कंपनी के साथ मिलकर लड़ाकू विमान बनाएगा अडानी समूह

नई दिल्ली, प्रेट्र। 'अडानी' समूह वायुसेना के लिए एक इंजन वाले लड़ाकू विमान बनाएगा। इसके लिए भारतीय कंपनी ने स्वीडन की रक्षा फर्म 'साब' के साथ करार किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत दोनों कंपनियां लड़ाकू विमानों के अलावा अन्य रक्षा उत्पादों का भी निर्माण करेंगी। इसके लिए दोनों ने अरबों डॉलर के निवेश का फैसला किया है।

loksabha election banner

दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इस करार को लेकर घोषणा की। कहा, मेक इन इंडिया पहल के तहत इस परियोजना में भारत के लिए ग्रिपेन जेट विमान का डिजाइन तैयार और विकसित करना तथा उत्पादन शामिल होगा।

सरकार वायुसेना के लिए एकल-इंजन लड़ाकू विमानों के एक बेड़े को खरीदने की तैयारी कर रही है। ऐसे में सौदे के लिए अमेरिकी रक्षा कंपनी लॉकहिड मार्टिन, साब की एक प्रमुख प्रतियोगी होगी।

साब के सीईओ और प्रेजीडेंट हाकन बुशखे ने कहा कि इस साझेदारी का मुख्य उद्देश्य भारत के लिए एकल इंजन लड़ाकू विमानों और अन्य रक्षा उत्पादों का निर्माण करना है। देश में हाल ही में शुरू किए गए 'रणनीतिक साझेदारी' मॉडल के तहत यह किया जा रहा है। बुशखे ने कहा, 'हमारी योजना भारत में एक नया रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की है, जिनमें कई भागीदार, विक्रेता और आपूर्तिकर्ता शामिल होंगे। इसे हासिल करने के लिए, हमें एक मजबूत भारतीय साथी की जरूरत है, जो बुनियादी ढांचे और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए रूपरेखा तैयार करने में मदद करे।'

संवाददाता सम्मेलन में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा, 'साब के साथ गठजोड़ उच्च तकनीक वाले रक्षा विनिर्माण में शामिल होने की उनकी कंपनी की योजना के अनुरूप है। साझेदारी का उद्देश्य ग्रिपेन जेट विमानों और बहुत से अन्य उत्पादों का निर्माण करना है।' उन्होंने कहा, 'राष्ट्र निर्माण की हमारी अविराम परिकल्पना में, भारत को विश्व स्तर के उच्च-तकनीकी रक्षा विनिर्माण के गंतव्य में बदलने में हम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहते हैं।'

यह भी पढ़ें: प्रदेश में अडानी सहित छह कंपनियों से निरस्त होंगे सौर ऊर्जा के करार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.