Move to Jagran APP

अमेरिकी सेना का अधिकारी बता जयपुर के युवक से ठगे 16 लाख रुपए

राधेश्याम को अब तक अहसास हो गया कि वह ठगा जा रहा है, उसने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई। जांच में सामने आया कि राधेश्याम से आईसीआईसीआई बैंक के एक खाते में सात लाख 23 हजार रुपए जमा करवाए थे।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 08:51 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 08:51 AM (IST)
अमेरिकी सेना का अधिकारी बता जयपुर के युवक से ठगे 16 लाख रुपए
अमेरिकी सेना का अधिकारी बता जयपुर के युवक से ठगे 16 लाख रुपए

जयपुर, ब्यूरो। राजकोट के एक युवक ने खुद को अमेरिकी सेना का अधिकारी बता जयपुर के व्यक्ति से 16 लाख रुपए ठग लिए। जयपुर की साइबर क्राइम पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपी नंदन वन सोसायटी राजकोट (गुजरात) निवासी नीरज अढिया (28) है।

loksabha election banner

पिछले साल मार्च में जयपुर के मानसरोवर निवासी राधेश्याम शर्मा ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। इसके अनुसार शर्मा को एक ई-मेल मिला जिसमें आरोपी ने खुद को अमेरिकी सेना का अधिकारी बताया। उसने कहा कि अफगानिस्तान युद्ध के लिए कुछ फंड प्राप्त हुआ है, जो एक बॉक्स में इंग्लैंड में रखा है। आरोपी ने पी़डि़त से इस 45 लाख डॉलर (28.8 करो़ड़ रुपए) के फंड को सुरक्षित रखने के लिए मदद मांगी और इसकी एवज में उसे फंड का 20 प्रतिशत कमीशन (5.76 करोड़ रुपए) देने का लालच दिया।

राधेश्याम झांसे में आ गया तो आरोपी ने पी़डि़त राधेश्याम शर्मा को ई-मेल के जरिए बताया कि यह फंड ग्रोसवेनॉर सिक्योरिटी सर्विसेज लि लंदन के पास रखा है। लंदन की इस फर्म ने राधेश्याम को एक बॉक्स भेजने की जानकारी दी व वेयरहाउस चार्ज, बॉक्स को घर पर डिलीवर करने, कस्टम डयूटी आदि के नाम से अलग-अलग खातों में रुपए जमा करवा लिए।

पुलिस के अनुसार, मई 2016 में एक अफ्रीकी व्यक्ति एक बॉक्स लेकर परिवादी के घर आया व बताया कि बॉक्स में इलेक्ट्रॉनिक सेफ में एक केमिकल की बोतल रखी थी, जो टूट गई और केमिकल सेफ में चला गया है। इससे करेंसी खराब हो गई है। उसने करेंसी साफ करने के लिए केमिकल मंगवाने के नाम पर भी रुपए ले लिए। इसके बाद जब राधेश्याम ने आरोपियों को और रुपए देने से इनकार कर दिया, तो वे पुलिस व सीबीआई का डर दिखाकर और राशि अलग-अलग बैंक खातों में जमा करवाते रहे। इस प्रकार परिवादी से कुल 16 लाख 24 हजार रुपए जमा करवा लिए।

राधेश्याम को अब तक अहसास हो गया कि वह ठगा जा रहा है, उसने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई। जांच में सामने आया कि राधेश्याम से आईसीआईसीआई बैंक के एक खाते में सात लाख 23 हजार रुपए जमा करवाए थे। यह खाता नीरज अढिया के नाम से होने की जानकारी मिली। पुलिस की एक टीम राजकोट भेजी गई। टीम ने खाताधारक नीरज अढिया को तलाश कर गिरफ्तार कर लिया। उससे पूछताछ की तो यह सारा खेल सामने आया। अभी पूछताछ जारी है।

इसे भी पढ़ें: नौकरी का झांसा देकर ठग लिए 2.80 लाख, क्राइम ब्रांच ने शुरू की जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.