Move to Jagran APP

RUN FOR UNITY: देश भर में होंगे कई कार्यक्रम, रन फॉर यूनिटी से मिलेगा एकता का संदेश

सरदार पटेल की जयंती गुरुवार को इस बार राष्ट्रीय अखंडता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस मौके पर देश भर में एकता दौड़ होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 11:48 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 11:49 PM (IST)
RUN FOR UNITY:  देश भर में होंगे कई कार्यक्रम, रन फॉर यूनिटी से मिलेगा एकता का संदेश
RUN FOR UNITY: देश भर में होंगे कई कार्यक्रम, रन फॉर यूनिटी से मिलेगा एकता का संदेश

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सरदार पटेल की जयंती गुरुवार को इस बार राष्ट्रीय अखंडता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। सरदार पटेल की जयंती इस बार इसलिए भी खास है क्योंकि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को बने एक साल पूरा हो रहा है। यह अखंड भारत के शिल्पी सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची गगनचुंबी प्रतिमा भारत की पहचान देश ही नहीं दुनिया में भी है। इसे देखने लाखों पर्यटक आते हैं। इस बार सरदार पटेल की जयंती पर यूनिटी ऑफ रन का प्रोग्राम पूरे देश भर में हो रहा है। दिल्ली, झारखंड, हरियाणा से लेकर उत्तर प्रदेश तक में इसको लेकर यूनिटी ऑफ रन में लोग हिस्सा लेकर सरदार पटेल का श्रद्धांजलि देंगे।

prime article banner

दिल्ली-एनसीआर में कार्यक्रम को लेकर मिलेगा रूट डार्यवटन

गुरुवार को होने वाले कार्यक्रम को लेकर करीब 15 हजार लोग भाग ले सकते हैं। इसमें देश के सांसद, विधायक से लेकर आम लोग भाग लेंगे। इसके लिए दिल्ली में ट्रैफिक एडवाजरी जारी की है। जिन रास्तों पर कार्यक्रम होंगे वहां गाड़ी लेकर जाने से मना किया गया है। रफी मार्ग होते हुए राजपथ पर समापन से पहले सी-हेक्सन मार्ग से इंडिया गेट होते हुए बनाया गया है। इस दौरान बस पार्किंग कस्तूरबा गांधी मार्ग, तिलक मार्ग, नेशनल स्टेडियम, जाकिर हुसैन मार्ग और भैरों मार्ग पर होगी। इसके अलावा जनप्रतिनिधि और अधिकारियों के वाहनों की पार्किंग विज्ञान भवन पर होगी।

झारखंड में भी होंगे कार्यक्रम

झारखंड में भी इसको लेकर काफी तैयारी की गई है। गुरुवार को जामताड़ा कॉलेज से गांधी मैदान तक सुबह सात बजे दौड़ शुरू होगी। इसके लिए डीसी ने जामताड़ा नगर पंचायत को सफाई, पानी व आवश्यक संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को दौड़ में शामिल होने वाले छात्रों को पोशाक और सिविल सर्जन को एंबुलेंस-दवा की व्यवस्था करने को कहा ताकि किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो।

यूपी में बच्चें भी लेंगे हिस्सा

यूपी के शाहजहांपुर में सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में 18 विद्यालय के करीब पांच सौ छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एडीएम प्रशासन, नोडल अधिकारी डीआइओएस, एएसपी सिटी ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। खिरनीबाग रामलीला मैदान से जीएफ कॉलेज मैदान तक रूट को तय किया गया है। कलेक्ट्रेट, कचहरी ओवरब्रिज, इमली रोड होते हुए जीएफ कॉलेज मैदान तक छात्र-छात्राएं दौड़ लगाते हुए पहुंचेंगे। एडीएम प्रशासन ने कहा कि यातायात की व्यवस्थाएं भी पुख्ता की जाएगी।

हरियाणा में खिलाड़ियों के साथ दौड़ेगे आम लोग

हरियाणा में रन फॉर यूनिटी का आयोजन खास होने जा रहा है। इसमें खिलाड़ी, विद्यार्थी, एनसीसी कैडेट, पंचायती राज संस्थाएं, सामाजिक संस्थाएं व शहरवासी भागीदारी करेंगे। इसके पश्चात राष्ट्रीय एकता की शपथ का भी आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने दी। उपायुक्त ने कहा कि प्रतिवर्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाता है जिसके माध्यम से नागरिकों को एकता व भाईचारे का संदेश दिया जाता है। उपायुक्त ने बताया कि रन फॉर यूनिटी की दौड़ 31 अक्टूबर को शहीद भगत सिंह स्टेडियम से सुबह 7.30 बजे शुरू की जाएगी। यहां से शुरू होकर दौड़ जेसीडी विद्यापीठ से होते हुए वापस शहीद भगत सिंह स्टेडियम में सम्पन्न होगी। दौड़ में शामिल बच्चे अपने हाथों में स्लोगन लिखे व संदेश देते पोस्टर-बैनर लेकर आमजन को एकता का संदेश देंगे।

 VIDEO: ईयू सांसदों की कश्मीर यात्रा पर चिदंबरम ने सरकार पर कसा तंज, कहा- संसद भी आएं

महाराष्ट्र में बनेगी भाजपा की सरकार, देवेंद्र फडणवीस ने दिए साफ संकेत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.