Move to Jagran APP

तमिलनाडु ही क्या, देश-विदेश के विधायक और सांसद भी कर चुके हैं सदन में हाथापाई

विपक्षियों का हंगामा चरम पर पहुंच गया मजबूरन विधानसभा को स्थगित कर स्पीकर विधानसभा से निकल गए।

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 18 Feb 2017 01:56 PM (IST)Updated: Sat, 18 Feb 2017 03:02 PM (IST)
तमिलनाडु ही क्या, देश-विदेश के विधायक और सांसद भी कर चुके हैं सदन में हाथापाई
तमिलनाडु ही क्या, देश-विदेश के विधायक और सांसद भी कर चुके हैं सदन में हाथापाई

चेन्नई (जेएनएन)। पलानीस्वामी के शक्ति परीक्षण के दौरान शनिवार को तमिलनाडु विधानसभा में विरोध और हंगामा चरम पर पहुंच गया। यहां तो केवल कुर्सियों की तोड़-फोड़ हुई, इससे पहले तो सांसदों के बीच जूतम-पैजार की भी नौबत आ चुकी है। जी हां... तमिलनाडु विधानसभा का यह दृश्य पहला नहीं है, सांसदों के बीच इस तरह की हाथापाई विदेश समेत देश के अन्य राज्यों में भी हो चुका है।

loksabha election banner

विधायकों ने तोड़ी कुर्सियां

तमिलनाडु विधानसभा में जबरदस्त हंगामे के बाद तोड़-फोड़ शुरू हो गई, हंगामा इतना अधिक था कि स्पीकर ने कार्रवाई स्थगित कर वहां से निकलने में ही भलाई समझी। यहां प्रेस कक्ष में रखे ऑडियो स्पीकर का कनेक्शन काट दिया गया। सुरक्षाकर्मियों से डीएमके के विधायक भिड़ गए। अब डीएमके विधायकों के बिना ही शक्ति परीक्षण का आदेश दे दिया गया है।

यह भी पढ़ें: मकसद ही है हंगामा खड़ा करना

जब हदों को पार कर गए सांसद

2015 के संसद के मॉनसून सत्र में ललितगेट और व्यापम के मुद्दे पर विपक्ष और सत्ता पक्ष उलझ पड़े वह भी इस कदर कि लोकसभा स्पीकर ने टीवी पर सांसदों के बर्ताव के सीधे प्रसारण की बात कह दी। हंगामा होता रहा, सदन चलता रहा। स्पीकर को ऐसी निराशा हुई की उन्होंने कहा 'आज मैं बहुत दुखी हूं, 40 लोग 440 का हक मार रहे हैं।'

प. बंगाल में सांसदों का हिंसक विरोध

कुछ दिन पहले 8 फरवरी को पश्चिम बंगाल विधानसभा में हिंसक विरोध प्रदर्शन किया गया। विधानसभा में कांग्रेस और वाम मोर्चा के विधायक नारेबाजी के दौरान मार्शलों से भिड़ गए। यहां तक कि विपक्ष के नेता अब्दुल मन्नान को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा।

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल विधानसभा में जबरदस्त हंगामा, कांग्रेस विधायक अस्पताल में भर्ती

पाक संसद ने भी देखी है हाथपाई

पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली में इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के बीच हाथापाई हुई है। स्पीकर अय्याज सादिक से प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव स्वीकार करने का विपक्षी दल पीटीआई के पांच सांसद अनुरोध कर रहे थे। इस दौरान सांसदों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। जिसका पीएमएल-एन के सांसद विरोध कर रहे थे। सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के सांसद शाहिद अब्बासी ने कुरैशी से अपनी पार्टी के सदस्यों को नियंत्रित करने का अनुरोध किया। लेकिन बात नहीं बनी। इसी दौरान दोनों पार्टी के सांसदों के बीच हाथापाई हो गई। दोनों पक्षों के सांसद एक दूसरे से धुक्का मुक्की करने लगे।

यह भी पढ़ें: ई.अहमद का निधन, बजट पेश करने पर हंगामा

विदेशी सांसद भी कुछ कम नहीं

अंकारा में 28 मई 2007 को संसद में टर्की के मुख्य विपक्षी रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी के सांसद इदरिस सामी ने टर्की के सत्तारूढ़ एके पार्टी के सांसद एमपी अलिम पर हमला कर दिया था। वहीं उक्रेन के संसद में भी 19 मार्च 2013 में इसी तरह की घटना हुई थी।

इसके अलावा दिल्ली, त्रिपुरा, पंजाब, जम्मू–कश्मीर, आंध्र प्रदेश के असेंबली भी सांसदों के बीच इस तरह की हाथापाई का गवाह हैं।

त्रिपुरा में टीएमसी नेता ने स्पीकर का गदा ही छीन लिया था वहीं दिल्ली में भी सांसदों का ड्रामा देखा जा चुका है जब भाजपा विधायक बेंच पर चढ़ गए थे। इसके अलावा पंजाब असेंबली में तो हंगामे के बीच मजीठिया पर जूते से हमला कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.