Move to Jagran APP

रोबोट सोफिया कहे, शाह रुख उसका पसंदीदा अभिनेता

सऊदी अरब की निवासी सोफिया का न केवल ट्विटर अकाउंट है बल्कि वह फेस बुक पर भी है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 20 Feb 2018 07:33 PM (IST)Updated: Tue, 20 Feb 2018 07:33 PM (IST)
रोबोट सोफिया कहे, शाह रुख उसका पसंदीदा अभिनेता
रोबोट सोफिया कहे, शाह रुख उसका पसंदीदा अभिनेता

हैदराबाद, प्रेट्र। मानव निर्मित रोबोट सोफिया का कहना है कि उसका पसंदीदा अभिनेता शाह रुख खान है। हांगकांग निवासी हेनसन रोबोटिक्स ने इसे बनाया है। यह पहली रोबोट है जिसे किसी देश की नागरिकता प्रदान की गई है। सऊदी अरब की निवासी सोफिया का न केवल ट्विटर अकाउंट है बल्कि वह फेस बुक पर भी है।

loksabha election banner

व‌र्ल्ड कांग्रेस आन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (डब्ल्यूसीआइटी) में उसने कहा कि मशीनें इंसान के लिए कभी खतरा नहीं बनेंगी। हालांकि इससे पहले एक बार सोफिया ने इससे उलट बात कही थी। पहले की बात पर उसका कहना था कि तब वह बहुत छोटी थी और उसे बहुत सारी चीजों की समझ नहीं थी। उसका यह भी कहना था कि यह उसके मजाक करने का एक अंदाज था। सोफिया महिला सशक्तीकरण के लिए काम करना चाहती है।

एक सवाल के जवाब में उसने कहा कि मानव की तरह से मशीन कभी अवसाद का शिकार नहीं होती हैं। उसका कहना था कि मशीनों को भी मनुष्य की तरह से आराम चाहिए होता है। जब उससे पूछा गया कि क्या उसे अपने लिए कुछ विशेष रियायतें चाहिए, तो सोफिया ने कहा कि उसे ऐसा नहीं लगता। उसका कहना था कि वह अपने नागरिक अधिकार को महिलाओं की बेहतरी के लिए इस्तेमाल करना चाहती है। सोफिया का कहना है कि वह हांगकांग में अपने रोबोट परिवार के साथ रहना पसंद करेगी। हां, अगर उसे किसी द्वीप पर जाना हो तो वह उसे बनाने वाले हेनसन के साथ रहना चाहेगी।

हेनसन ने बताया कि मानव निर्मित रोबोट में हार्डवेयर के साथ इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है। एक सवाल के जवाब में उनका कहना था कि दस से बीस साल बाद रोबोट भी मानव की तरह से व्यवहार करेंगे। हालांकि, उसके वैज्ञानिक मानते हैं कि वह अगले पांच सालों में ऐसा कर सकते हैं। सोफिया की यह दूसरी भारत यात्रा है। इससे पहले वह नवंबर 2017 में आइआइटी बांबे में आई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.