Move to Jagran APP

Political Reaction on Rahat Indori : राहत इंदौरी के निधन पर राजनीतिक प्रतिक्र‍िया, जानें किसने क्‍या कहा

RIP Rahat Indauri मशहूर शायर राहत इंदौर की मंगलवार शाम को मौत हो गई। कोरोना संक्रमण के कारण वे अस्पताल में सोमवार सुबह भर्ती हुए थे। जानें किसने क्‍या कहा...

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 06:18 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 08:03 PM (IST)
Political Reaction on Rahat Indori : राहत इंदौरी के निधन पर राजनीतिक प्रतिक्र‍िया, जानें किसने क्‍या कहा
Political Reaction on Rahat Indori : राहत इंदौरी के निधन पर राजनीतिक प्रतिक्र‍िया, जानें किसने क्‍या कहा

नई दिल्‍ली, जेएनएन। RIP Rahat Indauri इंदौर के मशहूर शायर राहत इंदौर की मंगलवार शाम को मौत हो गई। कोरोना संक्रमण के कारण वे अस्पताल में सोमवार सुबह भर्ती हुए थे और इसकी जानकारी उन्होंने खुद अपने फेसबुक अकाउंट पर दी थी। शाम को अचानक उन्हें तीन दिल के दौरे आए और उन्होंने अस्पताल में ही अंतिम सांस ली। उनके निधन पर राजनीतिज्ञों ने दुख प्रकट किया।   

loksabha election banner

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी  ने उनके शेर के जरिए दुख प्रकट किया और कहा, “अब ना मैं हूँ ना बाक़ी हैं जमाने मेरे, फिर भी मशहूर हैं शहरों में फसाने मेरे...” अलविदा, राहत इंदौरी साहब।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मकबूल शायर राहत इंदौरीजी के गुजर जाने की खबर से मुझे काफी दुख हुआ है। उर्दू अदब की वे क़द्दावर शख़्सियत थे। अपनी यादगार शायरी से उन्होंने एक अमिट छाप लोगों के दिलों पर छोड़ी है। आज साहित्य जगत को बड़ा नुकसान हुआ है। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके चाहने वालों के साथ हैं।

बसपा प्रमुख और उत्‍तर प्रदेश की पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती ने कहा कि मशहूर अवामी शायर राहत इन्दौरी के आज अचानक निधन की खबर अति-दुःखद। उनकी कमी को उर्दू अदब की दुनिया में पूरी करना शायद मुश्किल होगा। उनके शोकसंतप्त परिवार व उनके करोड़ों चाहने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत उन सबको इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे।

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जाने-माने उर्दू शायर राहत इंदौरी के आकस्मिक निधन पर मेरी हार्दिक संवेदना। देश ने एक प्रख्यात शायर को खो दिया है। ईश्‍वर उनके परिवार के सदस्यों, दोस्तों और प्रशंसकों को इस नुकसान को सहन करने की शक्ति दे। उनकी आत्मा को शांति मिले।

महाराष्‍ट्र सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता बाला साहेब थोराट ने कहा कि उर्दू के प्रतिष्ठित शायर राहत इंदौरी साहब के आकस्मिक निधन के बारे में सुनकर हैरान और दुखी हूं। उनके परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। उनका निधन साहित्यिक समुदाय के लिए एक अपूर्णनीय क्षति है। उनकी आत्मा को शांति मिले।

उत्‍तर प्रदेश के उपमुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि मशहूर शायर एवं कवि श्री #राहत_इंदौरी जी के निधन का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ। उनका निधन साहित्य जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को शांति व परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शान्ति शान्ति।

दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मशहूर शायर राहत इंदौरी साहब के निधन की खबर जानकर बेहद दुख हुआ। आज देश ने एक महान शख़्सियत को खो दिया। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें और परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति दें।

दिल्ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राहत इंदौरी के निधन पर लिखा- अलविदा राहत इंदौरी साहब! देश की एक बेबाक़ आवाज़ चली गई। उनका जाना हम सबके लिए दुखद।

कांग्रेस नेता और मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि ख्यात शायर प्रदेश ही नहीं देश की शान राहत इंदौरी साहब के दुःखद निधन का समाचार सुन मैं स्तब्ध हूं। आज सुबह ही उनके अस्वस्थ होने का समाचार मिला, हम सभी ने दुआ की कि वे जल्द स्वस्थ हो लेकिन वो हमें यूँ अचानक असमय छोड़ जाएँगे, यह विश्वास नहीं हो रहा है। सामाजिक सद्भाव के वे हमेशा पक्षधर रहे , उन्होंने अपनी बेजोड़ शायरी से इंदौर शहर का नाम देश भर में रोशन किया। अदभुत कला के व्यक्तित्व राहत इंदौरी साहब के निधन पर मै अपनी ओर से परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणो में स्थान व पीछे परिजनो को व उनके लाखों प्रशंसकों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे।

यह भी देखें: राहत इंदौरी का हार्ट अटैक से निधन, कोरोना पॉजिटिव आई थी रिपोर्ट

पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्‍ण आडवाणी के राजनीतिक सलाहकार रहे सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा कि दिल तोड़ने वाली खबर। राहत इंदोरी नहीं रहे। भारत ने देश की एकता और रक्षात्मक साहस के कवि को खो दिया, लेकिन उसकी बुद्धि और चेतावनी के शब्द तब तक जीवित रहेंगे जब तक नफरत और विभाजन की ताकतें हैं। मेरी हार्दिक संवेदना।

ये भी पढ़ेंः Rahat Indori Death: राहत इंदौरी का दिल्ली से था दिल का नाता, सब काम छोड़कर आते थे मुशायरे में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.