नई दिल्ली, एएनआई: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख मंडाविया ने 9 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के साथ COVID-19 और टीकाकरण प्रगति के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने ई-संजीवनी जैसे टेली-कंसल्टेशन माध्यमों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने होम आइसोलेशन में रहने वालों की कुशल निगरानी करने का भी आग्रह किया।

टेली-कंसल्टेशन हब स्थापित करने पर जोर

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बैठक में शामिल हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ शामिल थे। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, गोवा और दादरा और नगर हवेली और दमन दीव के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रधान सचिवों के साथ बातचीत की थी। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की समीक्षा करने, हर जिले में टेली-कंसल्टेशन हब स्थापित करने और उपलब्ध सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी थी।

लाखों संक्रमण के मामले रोज

गौरतलब है कि, देश में कोरोना संक्रमण के रोजाना लाखों मामले सामने आ रहे हैं। कोविड-19 संक्रमण पर काबू पाने के लिए सरकार की तरफ से हर संभव कोशिश की जा रही है। सरकारी सूत्रों की माने तो 15 फरवरी के बाद से देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में गिरावट दर्ज की जा सकती है। सूत्रों ने कहा कि टीकाकरण के चलते महामारी की तीसरी लहर का प्रभाव कम रहा है। आपको बता दें कि सोमवार को देश में कोरोना के 3,06,064 नए मामले सामने आए थे। इस दौरान संक्रमण के कारण 439 लोगों की मौत हुई, वहीं इससे एक दिन पहले 3.33 लाख और उससे एक दिन पहले 3.37 लाख नए मामले सामने आए थे।

Edited By: Amit Singh