Move to Jagran APP

बिजली के बिना ही चलती है इनकी यह होममेड लिफ्ट, जानें और खासियतें

तमिलनाडु के कोयंबटूर के रहने वाले एक रिटायर्ड प्रोफेसर ने अपने घर पर ही एक लिफ्ट डिजाइन की है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 12:26 PM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 01:06 PM (IST)
बिजली के बिना ही चलती है इनकी यह होममेड लिफ्ट, जानें और खासियतें
बिजली के बिना ही चलती है इनकी यह होममेड लिफ्ट, जानें और खासियतें

कोयंबटूर (एएनआई)। आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है। इतिहास गवाह है कि जब-जब इंसान को किसी चीज की जरुरत महसूस हुई है उसने अपने दिमाग से उस चीज आविष्कार कर डाला है। इसे प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक देखा जा सकता है। इसलिए मनुष्य को सभी प्राणियों से अलग बनाया गया है। संसाधन का अभाव होते हुए भी अगर मन में जुनून हो तो इंसान कुछ भी आविष्कार कर सकता है। इसकी जीती-जागती मिसाल तमिलनाडु के इस प्रोफेसर ने कायम की है। 

loksabha election banner

दरअसल तमिलनाडु के कोयंबटूर के रहने वाले एक रिटायर्ड प्रोफेसर ने अपने घर पर ही एक लिफ्ट डिजाइन की है। होममेड लिफ्ट की खास बात ये है कि यह 200 किलोग्राम तक का वजन दो फ्लोर तक ले जा सकती है।

इस लिफ्ट की सबसे खास बात तो ये है कि ये लिफ्ट बिना बिजली के ही काम करेगी। जब तक इसके कंप्रेसर में एयर प्रेशर रहेगा, तब तक ये काम करेगी।

जानते हैं प्रोफेसर को इस तरह का आइडिया कैसे आया-
प्रोफेसर डॉ. विजयन जिन्होंने ये लिफ्ट डिजाइन की है उन्होंने बताया, 'मेरा घर फर्स्ट फ्लोर पर है और कई बुजुर्ग लोग मेरे घर पर आते हैं, लेकिन उन्हें यहां तक आने में काफी मुश्किल होती है। यहां तक पानी के कैन, चावल की बोरियों और दूसरे जरूरी सामानों को लाने में भी बड़ी मुश्किल होती है। इसलिए मैंने कुछ ऐसा करने का सोचा जिससे इन सब परेशानियों से छुटकारा मिल सके।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.