Move to Jagran APP

कोरोना को रोकने के लिए कई राज्‍यों में बढ़ाई गईं पाबंदियां, जानें पंजाब, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ का हाल

पंजाब सरकार ने सियासी रैलियों पर रोक लगा दी है और गुरुवार रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। वहीं छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बीच अंतरराज्यीय बस सेवा 15 अप्रैल तक स्थगित कर दी गई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 10:00 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 10:00 PM (IST)
कोरोना को रोकने के लिए कई राज्‍यों में बढ़ाई गईं पाबंदियां, जानें पंजाब, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ का हाल
विभिन्न राज्य नई बंदिशें लागू कर रहे हैं

नई दिल्ली, जागरण टीम। भयावह होते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए विभिन्न राज्य नई बंदिशें लागू कर रहे हैं। पंजाब सरकार ने सियासी रैलियों पर रोक लगा दी है और गुरुवार रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। वहीं, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बीच अंतरराज्यीय बस सेवा 15 अप्रैल तक स्थगित कर दी गई है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ने बुधवार को राज्य में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की। इसके बाद उन्होंने कहा कि मेडिकल व नर्सिंग कालेजों को छोड़ कर सभी स्कूल व शिक्षण संस्थाएं 30 अप्रैल तक बंद रहेंगी। शादी व अंतिम संस्कार के समय इंडोर 50 व आउटडोर 100 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगी है। 

loksabha election banner

पंजाब में सियासी रैलियों पर रोक

कैप्टन ने कहा कि संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सियासी रैलियों पर रोक लगानी पड़ी, क्योंकि अपील करने के बावजूद नेता सुरक्षा उपायों के बिना रैलियां कर रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व शिअद प्रधान सुखबीर बादल ने भी ऐसा किया, जो शोभा नहीं देता। पाबंदियों के साथ राहत भी पंजाब सरकार ने पाबंदियों के साथ राहत भी दी है। शापिंग माल की दुकानों में एक ही समय पर 10 लोग अंदर जा सकेंगे। अब 20 दुकानों वाले माल में एक ही समय पर 200 लोग दाखिल हो सकेंगे। सामाजिक, संस्कृतिक व खेलों से संबंधित समागमों पर पाबंदी रहेगी। सरकारी दफ्तरों में व्यक्तिगत तौर पर शिकायतों के निपटारे पर रोक रहेगी, आनलाइन व वर्चुअल तरीके से ही निपटारा होगा। सिनेमा व मल्टीप्लेक्स में 50 फीसद क्षमता पर ही चल सकेंगे। 

सावधानी बरतने के निर्देश : शिवराज

मध्य प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र के बाद अब छत्तीसगढ़ आने-जाने वाली बसों के संचालन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। 15 अप्रैल तक न तो छत्तीसगढ़ से कोई यात्री बस मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर सकेगी और न ही मध्य प्रदेश से कोई बस छत्तीसगढ़ जा सकेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे जिलों के कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सावधानी बरतें और आने-जाने वालों की निगरानी करें।

रायपुर में दस दिनों का लॉकडाउन लगाया गया  

छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दस दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है। इस बारे में घोषणा करते हुए रायपुर जिला कलेक्टर एस भारती दासन ने कहा कि कोविड की स्थिति को ध्यान में रखते हुए रायपुर जिले को 9 अप्रैल को शाम 6 बजे से 19 अप्रैल तक सुबह 6 बजे तक कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। इस अवधि के दौरान जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगी।  

कोरोना संक्रमण अब सरकारी कार्यालयों के कामकाज को भी प्रभावित करने लगा है। इसके कारण विधानसभा सचिवालय, नवा रायपुर स्थित श्रमायुक्त कार्यालय बंद करना पड़ा है। रायपुर में आरडीए और पंजीयन कार्यालय सील कर दिया गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों का सीधा असर अस्पतालों की व्यवस्था पर पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.