Move to Jagran APP

असम में एनआरसी की अंतिम सूची से बाहर रह गए बच्चों को राहत, रह सकेंगे माता-पिता के साथ

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में कहा कि असम के जिन परिजनों के नाम एनआरसी में हैं उनके बच्चों को उनसे अलग नहीं किया जाएगा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 08:47 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 08:47 PM (IST)
असम में एनआरसी की अंतिम सूची से बाहर रह गए बच्चों को राहत, रह सकेंगे माता-पिता के साथ
असम में एनआरसी की अंतिम सूची से बाहर रह गए बच्चों को राहत, रह सकेंगे माता-पिता के साथ

नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार असम के उन बच्चों को हिरासत केंद्रों में नहीं भेजेगी, जिनके नाम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) की अंतिम सूची में नहीं आ पाए हैं, लेकिन उनके परिजनों के नाम सूची में हैं। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में मंगलवार को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

बच्चों के लिए किए गए विशेष प्रावधान

उन्होंने बताया कि मानक परिचालन प्रक्रिया में दावे और आपत्तियों को लेकर इन बच्चों के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। एक सवाल के लिखित जवाब में राय ने कहा, 'भारत के अटॉर्नी जनरल ने 6 जनवरी 2020 को सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि असम के जिन परिजनों के नाम एनआरसी में हैं, उनके बच्चों को उनसे अलग नहीं किया जाएगा। जब तक उनके आवेदन विचाराधीन हैं, बच्चों को हिरासत केंद्रों में नहीं भेजा जाएगा।'

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद असम में एनआरसी की प्रक्रिया शुरू हुई थी। अगस्त 2019 में प्रकाशित एनआरसी की अंतिम सूची से करीब 19 लाख लोग बाहर रह गए थे।

वर्ष 1947 के बाद गुलाम कश्मीर से भारत आए 31,619 विस्थापित परिवार 

वर्ष 1947 के बाद से अलग-अलग मौकों पर गुलाम कश्मीर से कुल 31,619 विस्थापित परिवार भारत आए और तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य में बस गए। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने लोकसभा में बताया कि शुरुआत में जम्मू-कश्मीर में आने वाले ऐसे परिवारों की संख्या 5,300 के आसपास थी, जो बाद में देश के दूसरे राज्यों में फैल गए।

भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान वर्ष 1965 व 1971 में सीमा पार के छंब नायबात से आए कुल 10,065 विस्थापित परिवारों का पंजीकरण किया गया। गुलाम कश्मीर व छंब से आए इन विस्थापित परिवारों को केंद्र व तत्कालीन जम्मू-कश्मीर सरकार की तरफ से राहत व पुनर्वास पैकेज मुहैया कराया जाता रहा है। उन्हें भूमि, प्लॉट और क्वार्टर के अलावा आर्थिक मदद भी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.