Move to Jagran APP

रिलायंस लाया जियोफोन मानसून हंगामा, यह फोन बाजार में 15 अगस्त से मिलेगा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पुत्री ईशा और पुत्र आकाश अंबानी ने कंपनी की 41 सालाना आम बैठक में जियोफोन 2 को लांच किया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 09:51 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 09:51 PM (IST)
रिलायंस लाया जियोफोन मानसून हंगामा, यह फोन बाजार में 15 अगस्त से मिलेगा
रिलायंस लाया जियोफोन मानसून हंगामा, यह फोन बाजार में 15 अगस्त से मिलेगा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने फीचर फोन उपभोक्ताओं के लिए जियोफोन मानसून हंगामा नाम से नई स्कीम का ऐलान किया है। इसके तहत जियो ग्राहक किसी भी पुराने फीचर फोन के बदले 501 रुपये की कीमत पर नया जियोफोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी 15 अगस्त से 2999 रुपये की शुरुआती कीमत पर जियोफोन-2 का ऑफर भी दे रही है। साथ ही जियो ने गीगाफाइबर के नाम से ब्राडबैंड सेवाएं शुरू करने का भी ऐलान किया।

loksabha election banner

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पुत्री ईशा और पुत्र आकाश अंबानी ने कंपनी की 41 सालाना आम बैठक में जियोफोन 2 को लांच किया। यह फोन बाजार में 15 अगस्त से मिलेगा। किसी भी फीचर फोन के बदले 501 रुपये देकर जियोफोन-1 लेने की सुविधा 21 जुलाई से उपलब्ध होगी। जियोफोन के दस करोड़ नए ग्राहक बनाकर विश्व रिकार्ड कायम करने का लक्ष्य निर्धारित करने के साथ देश के 1100 शहरों में घरों, कारोबारियों, छोटे, मझोले और बड़े उद्यमों के लिए सबसे एडवांस फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी सॉल्यूशन प्रदान करने का एलान किया।

आम बैठक को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में अभी भी फीचर फोन के ग्राहक बड़ी संख्या में हैं। उन्होंने कहा कि अभी भी 50 करोड़ भारतीय फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केवल 22 महीनों में जियो का ग्राहक आधार बढ़कर 21.50 करोड़ हो गया है। इसमें जियोफोन के ढाई करोड़ ग्राहक शामिल हैं। यह ऐसा रिकार्ड है जिसे विश्व की कोई भी कंपनी हासिल नहीं कर सकी है। अब हम जियोफोन की क्षमता और कार्यकुशलता को बढ़ाकर अगले स्तर पर ले जा रहे हैं।

गौरतलब है कि 15 वर्ष पहले रिलायंस इन्फोकॉम ने मानसून हंगामा ऑफर लांच करके 500 रुपये में फोन लांच किया था। 2003 में कंपनी यह ऑफर लाई थी।

उन्होंने कहा कि 1100 शहरों में एडवांस फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के तहत व्यापारियों और छोटे उद्यमियों को फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के जरिए घरों और दफ्तरों में बड़े स्क्रीन पर अल्ट्रा हाई डेफिनेशन एंटरटेनमेंट, लिविंग रूम में मल्टी पार्टी वीडियो कांफ्रेंसिंग, वॉइस-एक्टिव वर्चुअल असिस्टेंस तथा वर्चुअल रियलिटी गेमिंग और डिजिटल शॉपिंग की सुविधा मिलेगी। इससे वे वैश्विक बाजार में प्रतिस्पद्र्धा करने के साथ डिजिटल टूल्स और तकनीक का इस्तेमाल कर चौथी औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देने में मददगार साबित होंगे।

इस फाइबर बेस्ड ब्रॉडबैंड सेवा को 'जियो गीगा फाइबर' नाम देते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि 'एमबीपीएस के दिन लद गए, अब जीबीपीएस का जमाना होगा। आपके घर में वॉल-टू-वॉल कवरेज होगा, हर उपकरण, प्लग प्वाइंट, स्विच स्मार्ट बन जाएगा। आप चौबीसों घंटे और सातों दिन सुरक्षा निगरानी और अलर्ट देने वाले कैमरे लगा सकेंगे।'

रिलायंस ने ई-कामर्स और रिटेल के क्षेत्र में अमेजन और वालमार्ट जैसी कंपनियों की रणनीति के मुकाबले खड़े होने के संकेत भी दिये हैं। अंबानी ने कहा कि कंपनी हाइब्रिड ऑनलाइन टू ऑफलाइन नए कामर्स प्लेटफार्म क्रियेशन में अपनी ग्रोथ देखते हैं। इसमें रिलायंस रिटेल के 35 करोड़ ग्राहक (फुटफॉल), 21.5 करोड़ जियो ग्राहक, पांच करोड़ जियो गीगा होम ग्राहक और 3 करोड़ छोटे व्यापारी और दुकानदार होंगे।

उन्होंने कहा कि रिलायंस फाउंडेशन का रूरल ट्रांसफॉर्मेशन इनिशिएटिव किसानों के लिए बेहतर मार्केट लिंकेज तैयार करने पर केंद्रित है। 15 राज्यों के 13500 गांवों तक इसका फायदा पहुंच रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.