Move to Jagran APP

ट्रेन यात्रियों के लिए Jio लेकर आया खुशखबरी, एक क्लिक और टिकट यूं हो जाएगी बुक

ट्रेन यात्रियों के लिए रिलायंस जियो खुशखबरी लेकर आया है। जियो ने JioRail App लॉन्च किया है, जिसकी मदद से कर सकेंगे ट्रेन टिकट की बुकिंग। पढ़िए खासियत।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 02:46 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 02:58 PM (IST)
ट्रेन यात्रियों के लिए Jio लेकर आया खुशखबरी, एक क्लिक और टिकट यूं हो जाएगी बुक
ट्रेन यात्रियों के लिए Jio लेकर आया खुशखबरी, एक क्लिक और टिकट यूं हो जाएगी बुक

मुंबई, आइएएनएस। भारत को डिजिटल रूप से और ज्यादा सशक्त बनाने की दिशा में रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने एक और कदम आगे बढ़ाया है। रिलायंस जियोफोन और जियोफोन-2 यूजर्स के लिए 'जियोरेल ऐप' लेकर आया है। इस सर्विस की मदद से यूजर्स ट्रेन की टिकट बुक कराने से लेकर टिकट कैंसिल, PNR स्टेटस आदि की जानकारी हासिल कर सकेंगे। फिलहाल अभी JioRail ऐप जियोफोन और जियोफोन-2 यूजर्स के लिए ही है। इसके साथ ही देश में ऐसा पहली बार हुआ है, जब ग्राहक किसी फीचर फोन से रेल टिकट बुक करा पाएंगे।

loksabha election banner

जियोफोन यूजर्स के लिए खुशखबरी 
इस ऐप को जियोफोन यूजर्स जियो स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। कंपनी के अनुसार, JioRail ऐप की मदद से यूजर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट के जरिए टिकट बुक और कैंसिल करा सकते हैं। इसके अलावा सिर्फ एक क्लिक पर PNR स्टेटस, ट्रेन की जानकारी, ट्रेन का समय, सीटों की उपलब्धता समेत कई अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकेंगे।

जिनका IRCTC पर अकाउंट नहीं वे...
JioRail ऐप स्मार्टफोन के लिए बने IRCTC ऐप की तरह काम करेगा, जहां ग्राहक तत्काल बुकिंग भी कर सकेंगे। जिन ग्राहकों का IRCTC पर अकाउंट नहीं है, वह इस ऐप का इस्तेमाल कर नया अकाउंट भी बना सकते हैं। जियोरेल ऐप ट्रेन टिकट बुकिंग को काफी आसान बना देगा, क्योंकि इससे ग्राहकों को टिकट बुकिंग के लिए लंबी लाइनों में लगने और एजेंटों से मुक्ति मिलेगी।

JioRail ऐप से मिलेगी मदद

  • पीएनआर स्टेट्स चेंज अलर्ट
  • ट्रेन लोकेटर
  • ट्रेन टाइमिंग, ट्रेन रूट्स और सीट उपलब्धता
  • फूड आर्डर जैसी सेवाएं

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.