Move to Jagran APP

18 से 45 साल के लोगों को करना होगा यह काम, अन्‍यथा नहीं लगवा पाएंगे वैक्‍सीन, जानें अगले चरण के टीकाकरण की प्रक्रिया

सरकार ने टीकाकरण अभियान को नया आयाम देने का फैसला किया है। टीकाकरण के अगले चरण में 18 से 45 साल की उम्र के लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाई जानी है। हालांकि इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें लगाई है जिसे पूरा करना अनिवार्य होगा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 03:32 PM (IST)
18 से 45 साल के लोगों को करना होगा यह काम, अन्‍यथा नहीं लगवा पाएंगे वैक्‍सीन, जानें अगले चरण के टीकाकरण की प्रक्रिया
टीकाकरण के अगले चरण के लिए सरकार ने कुछ शर्तें लगाई है जिसे पूरा करना अनिवार्य होगा।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। देश में गहराती कोरोना की दूसरी लहर के बीच सरकार ने टीकाकरण अभियान को नया आयाम देने का फैसला किया है। टीकाकरण के अगले चरण में 18 से 45 साल की उम्र के लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाई जानी है। हालांकि इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें लगाई है जिसे पूरा करना अनिवार्य होगा। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड वैक्‍सीन लगवाने के इच्छुक 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

loksabha election banner

आधिकारिक सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआइ ने बताया है कि अगले चरण के टीकाकरण की शुरुआत में लोगों को केंद्र पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं होगी यानी स्‍पष्‍ट है कि अगले चरण के टीकाकरण का लाभी लेने के लिए लोगों को पहले कोविन पोर्टल (CoWIN web portal) पर रजिस्‍ट्रेशन कराकर वैक्‍सीन लगवाने के लिए समय लेना होगा। हालांकि 45 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण कराकर वैक्‍सीन लगवाने की सुविधा पहले की तरह ही जारी रखी जाएगी।

मालूम हो कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को एक मई से टीका लगाने का निर्णय लिया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि सभी लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाए जाने की शुरुआत करने के बाद वैक्‍सीन की मांग में इजाफा होने का अनुमान है। टीकाकरण केंद्रों और अस्‍पतालों पर एक साथ भारी भीड़ नहीं जमा हो इसके लिए 18 से 45 साल लोगों के लिए कोविन ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन कराना और वैक्‍सीन लेने के लिए समय लेना अनिवार्य कर दिया गया है। टीकाकरण केंद्रों पर अफरातफरी नहीं मचे इसलिए वहां पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं होगी।

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक 28 अप्रैल से 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि टीकाकरण की प्रक्रिया और टीका लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज पहले वाले ही रहेंगे। मौजूदा वक्‍त में निजी अस्‍पताल केंद्र सरकार से टीकों की डोज लेकर 250 रुपए प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को लगा रहे हैं। आधिकारिक बयान के मुताबिक अब एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और प्राइवेट अस्पतालों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराकें लेनी होंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.