Move to Jagran APP

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, जनसंख्या के हिसाब से भारत में कोरोना संक्रमण की स्थिति बेहतर

Coronavirus in India एक अरब 30 करोड़ की आबादी के बावजूद भारत अपेक्षाकृत अच्छी तरह से कोरोना को संभालने में सक्षम रहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 04:20 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 05:28 PM (IST)
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, जनसंख्या के हिसाब से भारत में कोरोना संक्रमण की स्थिति बेहतर
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, जनसंख्या के हिसाब से भारत में कोरोना संक्रमण की स्थिति बेहतर

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हम दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश हैं। एक अरब 30 करोड़ की आबादी के बावजूद भारत अपेक्षाकृत अच्छी तरह से कोरोना को संभालने में सक्षम रहा है। यदि जनसंख्या के हिसाब से देखें तो भारत में कोरोना सबसे कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने कहा कि जब हम भारत में कोरोना के मामलों की बात करते हैं, तो देश में अभी  2,69,900 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। ये मामले हमे बतातें हैं कि हम काफी हद तक कामयाब हो गए हैं। 

loksabha election banner

कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लोकल और कम्युनिटी ट्रांसमिशन की कोई परिभाषा नहीं बताई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्थानीय सदस्यों को परिस्थितियों का आकलन करने के बाद रिपोर्ट करने का अधिकार दिया हुआ है। 

दिल्ली में प्रति दिन 20 हजार से ज्यादा परीक्षण

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला ने बताया कि आठ जुलाई तक देश की राजधानी दिल्ली में 6,79,831 कोरोना के टेस्ट किए जा चुके है, यानी प्रति दस लाख लोगों पर 35,780 परीक्षण किए गए हैं। इसके साथ ही प्रतिदन 20,000 से अधिक परीक्षण किए जा रहे हैं।

वहीं, आइसीएमआर से जुड़ी निवेदित गुप्ता ने कहा कि हमलोग हर दिन औसतन 2.6 लाख टेस्टिंग कर रहे हैं। ऐंटिजन टेस्ट के इस्तेमाल के जरिए टेस्टिंग बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

भारत में कोरोना की रिकवरी दर 62 फीसद से ज्यादा

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं। लगातर एक्टिव केस और ठीक हुए मरीजों के बीच का फासला तेजी से बढ़ रहा है। दोनों में दो लाख से ज्यादे का अंतर हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 24,879 मामले सामने आ गए हैं और 487 लोगों की मौत हो गई है। देश में अब तक कुल 7,67,296 मामले सामने आ गए हैं। इनमें से 2,69,789 एक्टिव केस है और 4,76,378 मरीज ठीक हो गए हैं। वहीं 21,129 लोगों की मौत हो गई है। अब तक 62.08 फीसद मरीज ठीक हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,67,061 सैंपल टेस्ट हो गए हैं। देश में अब तक एक करोड़ 7 लाख 40 हजार 832 सैंपल टेस्ट हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.