Move to Jagran APP

जापान जाएगी केले के छिलके से पेड बनाने वाली होनहार छात्रा रीना

केले के छिलके का इस्तेमाल कर सेनेटरी पेड बनाने वाली होनहार छात्रा रीना अब जापान में अपने नवाचार (इनोवेशन) का प्रदर्शन करेगी।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 03:57 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 04:13 PM (IST)
जापान जाएगी केले के छिलके से पेड बनाने वाली होनहार छात्रा रीना
जापान जाएगी केले के छिलके से पेड बनाने वाली होनहार छात्रा रीना

कोरबा, नईदुनिया। केले के छिलके का इस्तेमाल कर सेनेटरी पेड बनाने वाली होनहार छात्रा रीना अब जापान में अपने नवाचार (इनोवेशन) का प्रदर्शन करेगी। छत्तीसगढ़ के कोरबा के एक सरकारी स्कूल की छात्रा रीना का चयन सकूरा एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए हुआ है। वह जापान में एक जापानी परिवार के साथ पांच दिन रहेगी। वहां वैज्ञानिकों, विद्यार्थियों और शिक्षाविदों से अपने विचार साझा करेगी। वहां के शोध-अनुसंधान और शिक्षा प्रणाली के बारे में जानेगी। शिक्षा विभाग के अनुसार उसके मॉडल की प्रस्तुति उसके करियर की ऊंची उड़ान में मददगार साबित होगी।

loksabha election banner

आइआइटी दिल्ली में 7वीं राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी से खुला जापान का रास्ता
इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के तहत 11वीं की छात्रा रीना राजपूत ने 14-15 फरवरी 2019 को आइआइटी दिल्ली में आयोजित 7वीं राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में शामिल हुई। इस योजना का उद्देश्य विज्ञान एवं तकनीक का प्रयोग कर सामाजिक विकास के क्षेत्र में समस्याओं का समाधान करने वाले नवाचारी प्रोजेक्ट तैयार करने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करना है। इसके लिए आयु सीमा 10 से 15 वर्ष निर्धारित की गई है। रीना ने अपनी प्राचार्य हाई स्कूल स्याहीमुड़ी डॉ.श्रीमती फरहाना अली के मार्गदर्शन में अपना प्रोजेक्ट इको फ्रेंडली सेनेटरी नैपकिन बनाया, जिसे जिला,जोन, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर अत्यंत सराहना मिली। इसी प्रोजेक्ट का प्रदर्शन करने रीना अब जापान जा रही है।

पर्यावरण के लिए आदर्श व सस्ता
डॉ अली ने बताया कि व्यावसायिक सेनेटरी नैपकिन्स के निर्माण में हानिकारक रसायन का इस्तेमाल होता है जो त्वचा संबंधी बीमारियों के लिए उत्तरदायी है। इन नैपकिन्स में प्लास्टिक का भी उपयोग होता है जो कि पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं। इन्ही समस्याओं के समाधान के लिए केले के तने से निर्मित इको फ्रेंडली नैपकिन्स बनाए गए जो जैविक होने के कारण सस्ते हैं एवं पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते।

जिले की छात्रा का अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व हम सभी के लिए गौरव की बात है। जब वो अपने नवाचार का प्रस्तुतिकरण कर रही होगी, विश्व की कंपनियां और वैज्ञानिकों की निगाह भी उस पर होगी, जो छात्रा को भविष्य उज्ज्वल करने का मौका दे सकते हैं। महंगे और प्रकृति को नुकसान पहुचने वाले नामी पेड का यह एक उम्दा विकल्प बन देश का आदर्श ब्रांड भी बन सकता है।
- सतीश पांडेय, डीईओ, कोरबा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.