नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 12,000 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले के आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ इंटरपोल से रेड कार्नर नोटिस जारी करने को कहा है।

अधिकारियों का कहना है कि मनी लांड्रिंग के मामले में अदालत से जारी गैर जमानती वारंट के आधार पर ईडी ने नीरव मोदी और चोकसी के खिलाफ इंटरपोल वारंट जारी किए जाने की अपील की है। ऐसा समझा जाता है कि ईडी ने सीबीआइ से अपील की है कि वह इस मामले को इंटरपोल के लियोन (फ्रांस) स्थित मुख्यालय में उठाए। गौरतलब है कि रेड कार्नर नोटिस (आरसीएन) वांछित व्यक्ति के स्थान का पता लगाने और गिरफ्तार करने के लिए किया जाता है। ताकि आपराधिक मामले की जांच के लिए उसका प्रत्यर्पण किया जा सके। एक बार आरसीएन जारी होने पर संबंधित व्यक्ति को दुनिया के किसी भी कोने से गिरफ्तार किया जा सकता है। साथ ही यह भी स्पष्ट होता है कि जिस जगह वह व्यक्ति है उसे वह देश प्रत्यर्पण वाले देश की ओर से हिरासत में लेगा।

मुंबई स्थित एक अदालत इस महीने की शुरुआत में ही प्रवर्तन निदेशालय की अपील पर गैर जमानती वारंट जारी कर चुकी है। ईडी खुद भी मोदी और चोकसी को इस महीने की शुरुआत में मुंबई में पेश होने के लिए समन भेज चुकी है।

By Manish Negi