नई दिल्‍ली, एजेंसियां। मौसम विभाग ने पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के विभिन्‍न इलाकों में आंधी वज्रपात के साथ भारी से ज्‍यादा भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा अगले 48 घंटे में उत्‍तराखंड, बिहार और उत्‍तर पश्चिमी रिजन में भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। विभाग ने राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में 11 और 12 जुलाई के लिए भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और झारखंड में भी तेज मानसूनी बारिश के आसार हैं। 

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्‍थान और हरियाणा के अलग अलग इलाकों में भी तेज हवा और गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। हरियाणा के नारनौल, भ‍िवाड़ी, नूह, फारुख नगर, बावल और गुरुग्राम में मौसम की ये स्थितियां लोगों की समस्‍याएं बढ़ा सकती हैं। वहीं राजस्‍थान के प‍िलानी, सादुलपुर जैसे इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। यही नहीं जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है। दक्षिणी कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। 

मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए रेड अलर्ट में कहा गया है कि अगले दो दिनों तक पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के विभिन्‍न इलाकों में तेज हवाओं और वज्रपात के साथ भारी बारिश होगी। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में भी भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के विभिन्‍न इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रयागराज, अमेठी, आजमगढ़, गोरखपुर, सुल्‍तानपुर, वाराणसी, कौशांबी, कुशीनगर समेत 20 अन्‍य जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही उत्‍तराखंड में भी भारी बारिश का दौर देखा जा सकता है।

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में भी अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का दौर चलेगा। राज्‍य में पिछले पांच दिनों से बारिश हो रही है। अरुणाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को हुई भूस्खलन की घटनाओं में सात लोगों की मौत हो गई जबकि एक लापता बताया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूस्खलन की घटनाओं दुख प्रकट किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मेरी संवेदनाएं हादसे में मारे गए लोगों के शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। आपदा में प्रभावित लोगों को हर संभव मदद दी जा रही है।' वहीं मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने आपदा प्रभावित क्षेत्र में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस