बेंगलुरु, प्रेट्र।  लॉकडाउन (Lockdown) के सख्त नियमों के बीच केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kempegowda International Airport, BLR Airport) ने बुधवार को बताया कि यह यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है। बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट  के ऑपरेटर ने बताया कि एयरपोर्ट पर  शारीरिक दूरी, थर्मल स्क्रीनिंग,  सैनिटाइजेशन व डिसइंफेक्शन टनल समेत और भी नियम लागू हैं।
 
BIAL के एमडी और सीईओ हरि मारर (Hari Marar) ने कहा, दोबारा एयरपोर्ट पर सेवाएं शुरू होने के बाद  यात्रियों व कर्मचारियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते  हुए हमने अनेकों सुरक्षात्मक कदम उठाए हैं ताकि वायरस का संक्रमण कम हो।'  उन्होंने आगे बताया कि वे  बोर्डिंग के लिए एंट्री से लेकर तमाम एहतियात बरत रहे हैं। टर्मिनल और खाने-पीने आदि व्यवस्थाओं पर बैठने के इंतजाम शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए किया गया है।
 
सिक्योरिटी चेकप्वाइंट्स 
 
सिक्योरिटी चेकप्वाइंट्स पर अतिरिक्त फासलों की व्यवस्था की गई है। इस सब के लिए यहां के स्टाफ ने हर जगह साइनेज लगा दिया है।  पार्किंग एरिया में शारीरिक दूरी से संबंधित नियमों को लागू कर दिया गया है। एयरपोर्ट पर एयरपोर्ट हेल्थ ऑफिसर और स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट थर्मल स्क्रीनिंग के लिए मौजूद होगा। यह यहां आने वाले और यहां से जाने वाले प्रत्येक यात्री की जांच करेगा। 
 
जरूरी होगा आरोग्य सेतु एप
 
यात्रियों को ऑनलाइन चेक-इन और इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंटेड बोर्डिंग पास लाने को कहा गया है ताकि किसी वस्तु या शख्स से सीधा संपर्क न हो।  एयरपोर्ट पर एंट्री से पहले 'आरोग्य सेतु एप'  को अनिवार्य कर दिया गया है। यात्रियों के लिए टर्मिनल के 500 स्थानों पर सैनिटाइजर रखे गए हैं। सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। बेंगलुरु एयरपोर्ट पर भी लोग मास्क व सैनिटाइजर खरीद सकते हैं। 155,000 वर्ग मीटर में फैले इस एयरपोर्ट की अच्छे से सफाई की गई और इसे सैनिटाइज कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कर्नाटक में अब तक कुल संक्रमित मामले 925 हैं। वहीं 433 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा 31 लोगों की मौत हो चुकी है।
 

 

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस