Move to Jagran APP

Covid-19: पूरी दुनिया में फिर सिर उठाने लगी है कोरोना महामारी, इटली के पीएम भी हुए संक्रमित, जानें- कैसा है हाल

पूरी दुनिया में कोरोना महामारी एक बार फिर से सिर उठाने लगी है। कई देशों में मामलों के बढ़ने से चिंता भी बढ़ने लगी है। इटली के पीएम भी इससे संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि कुछ जगहों पर कोरोना को देखते हुए लगाए प्रतिबंधों में ढील भी दी गई है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 18 Apr 2022 09:35 PM (IST)Updated: Mon, 18 Apr 2022 10:46 PM (IST)
Covid-19: पूरी दुनिया में फिर सिर उठाने लगी है कोरोना महामारी, इटली के पीएम भी हुए संक्रमित, जानें- कैसा है हाल
कई देशों में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

नई दिल्‍ली (एजेंस‍ियां)। देश और दुनिया में एक बार फिर से कोरोना महामारी का प्रकोप दिखाई देने लगा है। दुनिया के कई देशों में एक बार फिर से मामले बढ़ने की वजह से लोगों की चिंता भी बढ़ गई है। भारत की ही बात करें तो यहां पर बीते 24 घंटों के दौरान 100 फीसद मामले बढ़ गए हैं। दुनिया के दूसरे देशों में भी कमोबेश यही हाल है। इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। 

loksabha election banner

जानें- कहां कैसा है हाल:-  

  • रायटर के अनुसार ताइवान में लगातार चार दिनों से एक हजार से अधिक लोकली ट्रांसमिटेड मामले सामने आ रहे हैं। सोमवार को यहां पर कोरोना के 1390 नए मामले सामने आए हैं। सेंट्रल एपिडेमिक कमांड सेंटर (CECC) के मुताबिक न्‍यूताइपे में ही करीब 500 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा ताइपे सिटी में 270 मामले सामने आए हैं। इसी तरह से ताओयुआन, कीलुंग, यिलान, हुलियान समेत अन्‍य शहरों में भी नए मामले रिकार्ड किए गए हैं। CECC के मुताबिक कोरोना के कुल सामने आने वाले नए मामलों में से करीब 90 इंपोर्टेड हैं। बता दें कि ताइवान में कोरोना के कुल 35983 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से करीब 26144 लोकली ट्रांसमिटेड हैं जबकि 9785 मामले इंपोर्टेड हैं। यहां पर इससे अब तक 854 मरीजों की मौत हो चुकी है। 
  • रायटर की खबर के मुताबिक कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वर्ल्‍ड बैंक ने कहा है कि माैजूदा वित्‍त वर्ष में 11 बिलियन डालर की वैक्‍सीन वैक्‍सीन खरीदेगा।  जून 2021 में ही को‍रोना की रोकथाम में वर्ल्‍ड बैंक की खर्च की गई राशि 157 बि‍लियन डालर की हो चुकी है।
  • रायटर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते दूसरा विश्‍व स्‍तरीय सम्‍मेलन Global COVID-19 Summit अगले माह किया जाएगा। ये सम्‍मेलन वर्चुअली होगा जिसमें भविष्‍य में इसके खतरे और इससे निपटने के विकल्‍पों पर विचार किया जाएगा। एक बयान के मुताबिक कोरोना के लगातार नए वैरिएंट समूची दुनिया के लिए खतरा बने हुए हैं। व्‍हाइट हाउस की तरफ से कहा गया है कि इस सम्‍मेलन में ग्रुप-7 और ग्रुप 20 से जुड़े देश भाग लेंगे। 
  • रायटर के मुताबिक इंडोनेशिया के जावा द्वीप के करीब 99 फीसद लोगों में कोरोना प्रतिरोधक क्षमता एंटीबाडीज पाई गई हैं। ये बात सरकार के सर्वे में सामने आई है। ये सर्वे मार्च में किया गया था। इसके अलावा बाली, जो पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक है, में 92 फीसद लोगों में एंटीबाडीज पाई गईं। ये आंकड़ा दिसंबर में सामने आए आंकड़े से छह फीसद अधिक है।
  • एएनआई के मुताबिक न्‍यूजीलैंड में बीते 24 घंटों के दौरान  6,242 नए कम्‍यूनिटी केस सामने आए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की जानकारी के अनुसार 453 मामले यहां के सबसे बड़े शहर आकलैंड में सामने आए हैं। पिछले सप्‍ताह यहां पर कोरोना के मामलों में जबरदस्‍त गिरावट दर्ज की गई थी। 
  • दक्षिण कोरिया में कोरोना की रोकथाम को लगाए प्रतिबंधों में कुछ ढील दी गई है। दो माह के दौरान सबसे निचले स्‍तर पर मामले सामने आने के बाद ये फैसला लिया गया है। यहां पर अब मामले 50 हजार से कम आ रहे हैं। इसके बाद रेस्‍तरां पर लगी पाबंदी हटा दी गई है। दस लोगों से अधिक के एक जगह पर जुटने पर पाबंदी है। 
  • चीन में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 23460 नए मामले सामने आए हैं। नेशनल हेल्‍थ कमीशन के मुताबिक इनमें से 2742 मामले एसिप्‍टोमेटिक और 20718 मामले एसिप्‍टोमेटिक हैं। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.