Move to Jagran APP

RBI ने हफ्ते में पांच दिन ही बैंकों के खुलने की खबरों को बताया गलत, कहा- नहीं जारी किये ऐसे निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक ने हफ्ते में केवल पांच दिन बैंकों के खुलने की खबरों को गलत बताया है। आरबीआई ने कहा है कि उसने बैंकों के लिए ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 09:17 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 10:10 PM (IST)
RBI ने हफ्ते में पांच दिन ही बैंकों के खुलने की खबरों को बताया गलत, कहा- नहीं जारी किये ऐसे निर्देश
RBI ने हफ्ते में पांच दिन ही बैंकों के खुलने की खबरों को बताया गलत, कहा- नहीं जारी किये ऐसे निर्देश

नई दिल्‍ली, एजेंसी। भारतीय रिजर्व बैंक ने उन खबरों को गलत बताया है जिनमें बैंकों के लिए हफ्ते में पांच दिन के कार्यदिवस की बात कही गई है। भारतीय रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर योगेश दयाल ने शनिवार को कहा कि मीडिया के कुछ वर्गों से ऐसी खबरें चल रही हैं कि आरबीआई के निर्देश पर कमर्शियल बैंकों अब हफ्ते में पांच दिन ही खुले रहेंगे। लेकिन, यह खबर तथ्‍यात्‍मक रूप से सही नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसा कोई भी निर्देश जारी नहीं किया है।  

loksabha election banner

दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों कुछ पोस्ट वायरल हो रहे हैं। इनमें दावा किया जा रहा है कि पहली जून से सभी बैंक हर शनिवार को बंद रहेंगे। इस दावे के पक्ष में यह भी दलील दी जा रही है कि आरबीआई ने सभी बैंकों को केवल पांच दिन ही काम करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन, अब आरबीआई ने यह साफ कर दिया है कि ऐसी खबरें फेक हैं। इनके पीछे कोई भी तथ्‍यात्‍मक सच्‍चाई नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि उसने बैंकों के हफ्ते में पांच दिन खुलने के बारे में कोई भी निर्देश जारी नहीं किया है।

भारतीय रिजर्व बैंक के स्पष्टीकरण से साफ है कि कमर्शियल बैंक पहले की तरह ही लोगों के लिए हफ्ते में छह दिन खुले रहेंगे। सनद रहे कि बैंकर लंबे समय से फाइव-डे वीक की मांग करते रहे हैं। खासकर, तब से जब इसको केंद्र सरकार के कार्यालयों में अपनाया गया है। यहां तक कि इसे आरबीआई द्वारा अपने खुद के कार्यालयों में अपनाया गया है। हालांकि, सरकार अब तक इस मांग को खारिज करती आई है। केंद्र सरकार का मानना है कि ऐसा करने से लोगों पर अनावश्यक दबाव पड़ेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.