Move to Jagran APP

जल्द होगा RBI के नए गवर्नर का ऐलान, ये नाम हैं दौड़ में सबसे आगे

सरकार अगले कुछ दिनों के अंदर में रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के नाम की घोषणा कर सकती है।

By kishor joshiEdited By: Published: Mon, 11 Jul 2016 11:08 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jul 2016 09:50 AM (IST)
जल्द होगा RBI के नए गवर्नर का ऐलान, ये नाम हैं दौड़ में सबसे आगे

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर का ऐलान अब किसी भी दिन हो सकता है। बहुत संभव है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री के स्वदेश लौटने के एक दो दिनों के भीतर ही नए गवर्नर के नाम की घोषणा हो जाए। इस बीच नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानागढि़या का नाम रघुराम राजन के उत्तराधिकारी की दौड़ में सबसे आगे बताया जा रहा है।

loksabha election banner

आरबीआइ के मौजूदा गवर्नर रघुराम राजन का तीन वर्षीय कार्यकाल चार सितंबर को समाप्त हो रहा है। सरकार की कोशिश है कि उनकी सेवानिवृत्ति से कुछ दिन पहले ही नए गवर्नर का नाम तय हो जाए ताकि उन्हें राजन के साथ कुछ दिन काम करने का मौका मिल जाए।

पढ़ें- संसदीय समितियों को रिजर्व बैंक की तरह सेबी को देनी होगी तवज्जो

उधर सूत्रों के मुताबिक पानागढि़या को इस पद के लिए अब सरकार की पहली पसंद बताया जा रहा है। पानागढि़या जाने माने अर्थशास्त्री हैं और फिलहाल नीति आयोग के उपाध्यक्ष हैं। सूत्रों का कहना है कि सरकार राजन के उत्तराधिकारी के रूप में किसी विश्र्व स्तरीय अर्थशास्त्री को नियुक्त करना चाहती है ताकि दुनियाभर में यह संदेश जाए कि सरकार मेरिट के साथ कोई समझौता नहीं करती। यही वजह है कि पानागढि़या का नाम गवर्नर पद की दौड़ में सबसे आगे है। प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी से पढ़े पानागढि़या नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने से पहले कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पढ़ाते थे।

इस बारे में पानागढि़या के ऑफिस ने आधिकारिक तौर पर तो कुछ नहीं कहा है लेकिन सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री के अफ्रीकी दौरे पर जाने से पहले पानागढि़या ने उनसे दो बार मुलाकात की। वैसे सूत्र यह भी बताते हैं कि अभी सरकार ने स्पष्ट रूप से उन्हें आरबीआइ गवर्नर पद की जिम्मेदारी संभालने के बारे में नहीं कहा है। सूत्रों का यह भी कहना है कि 14 जुलाई को पानागढि़या प्रधानमंत्री से मुलाकात कर सकते हैं।

पढ़ें- देश को नुकसान पहुंचाने वालों की हो सकती है ये सोच: स्वामी

उल्लेखनीय है कि राजन ने हाल ही में आरबीआइ गवर्नर पद पर दूसरा कार्यकाल न स्वीकारने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही उनके उत्तराधिकारी के नाम को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। पानागढि़या के अलावा आरबीआइ के डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल, एसबीआइ की सीएमडी अरुंधती भट्टाचार्य, वित्त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग के सचिव शक्तिकांत दास और विश्र्व बैंक में मुख्य अर्थशास्त्री तथा वित्त मंत्रालय में पूर्व आर्थिक सलाहकार कौशिक वसु का नाम भी आरबीआइ गवर्नर पद के लिए चर्चा में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.