Move to Jagran APP

RBI ने रेपो रेट में की कटौती, जानिए कितनी कम होगी आपके होम और कार लोन की EMI

RBI द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में 0.25 फीसद की कटौती की गई है। इससे उन लोगों को राहत मिलेगी जो होम और ऑटो लोन लेते हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 04:11 PM (IST)
RBI ने रेपो रेट में की कटौती, जानिए कितनी कम होगी आपके होम और कार लोन की EMI
RBI ने रेपो रेट में की कटौती, जानिए कितनी कम होगी आपके होम और कार लोन की EMI

नई दिल्ली,जेएनएन। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बार फिर अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक से आम आदमी को खुश किया है। दरअसल, रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों में चौथाई फीसद की कटौती कर दी है। बैंक के इस फैसले के बाद रेपो रेट (Repo Rate) में 0.25 फीसदी की कटौती की गई है। इससे उन लोगों को राहत मिलेगी जो होम और ऑटो लोन लेते हैं। अब जो वह ईएमआई (EMI) दिया करते थे उसका बोझ कम होगा। तीसरी बार भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कटौती की है।

loksabha election banner

  

जानकारी के लिए बता दें कि अब तक आरबीआई का रेपो रेट 6 फीसदी था। रिजर्व बैंक की ओर से की गई इस कटौती के बाद अब बैंकों पर ब्याज दर कम करने का दबाव बढ़ जाएगा। अब यदि बैंक RBI की रेपो रेट में कटौती के अनुरूप 0.25 फीसद की ही कटौती करता है तो आपके होम लोन और ऑटो लोन की EMI पहले के मुकाबले कम हो जाएगी।    

सरकारी बैंक एसबीआई की ब्याज दर के हिसाब से देखा जाए तो यदि आप एसबीआई से 20 साल तक के लिए 30 लाख तक का होम या ऑटो लोन लेते है तो 8.60 फीसद ब्याज दर के हिसाब से आपकी EMI 26,225 रुपये होगी।

 

अब जैसा की आरबीआई ने फैसला किया है उसके हिसाब से बैंक भी यदि यही फैसला करता है तो नई ब्याज दर 8.35 फीसद हो जाएगी। इसके हिसाब से फिर आपकी नई EMI 25,751 रुपये तक हो सकती है। इसका फायदा यह होगी की आप हर महीने 474 रुपये की बचत कर पाएंगे। इसी तरह यदि आप 20 साल के लिए ही 30 लाख तक लोन लेते है तो 9.3 फीसदी के हिसाब से आपकी EMI 27,573 रुपये होगी। इसी तरह 50 लाख तक के लोन पर 9.3 फीसद की ही दर के हिसाब से आपकी EMI 45,955 रुपये होगी इससे आप 815 रुपये की बचत कर पाएंगे। 

यदि आप 20 साल तक के लिए 10 लाख का ऑटो लोन लेते है तो 9.3 फीसद की ब्याज दर के हिसाब से आपकी EMI 20,904 रुपये थी। अब 9.05 फीसद के हिसाब से आपकी EMI होगी 20,783 रुपये।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.