Move to Jagran APP

फिनलैंड में भारत के राजदूत बने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार

सरकार ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार को फिनलैंड का नया राजदूत नियुक्त किया गया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 04:32 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 04:32 PM (IST)
फिनलैंड में भारत के राजदूत बने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार
फिनलैंड में भारत के राजदूत बने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार की ओर से बुधवार को घोषित राजनयिक और विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है।भारतीय विदेश सेवा के एक अधिकारी, कुमार ने जुलाई 2017 से अप्रैल 2020 तक MEA के प्रवक्ता के रूप में कार्य किया, जिसके दौरान उन्होंने पिछले साल के बालाकोट हड़ताल, जम्मू और कश्मीर के पुनर्गठन और कई संवेदनशील मुद्दों पर भारत की स्थिति को स्पष्ट की है। नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर को लेकर विवाद।

loksabha election banner

MEA ने कहा कि उन्हें जल्द ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है। MEA के प्रवक्ता बनने से पहले, कुमार फ्रैंकफर्ट में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में सेवारत थे। कुमार ने जकार्ता में भारतीय मिशन में अपना करियर शुरू किया और इसके बाद थिम्पू और लंदन में उनकी पोस्टिंग हुई।

अपने लगभग 25 साल के करियर में, कुमार ने दिल्ली में MEA के मुख्यालय में पूर्वी एशिया डेस्क की भी देखरेख की और अगस्त 2013 में जुलाई 2017 तक फ्रैंकफर्ट में कॉन्सल जनरल के रूप में उनकी पोस्टिंग के बाद जकार्ता में डिप्टी चीफ ऑफ मिशन के रूप में कार्य किया।

यूरोप में भारत के लिए फिनलैंड एक महत्वपूर्ण देश है, और पिछले कुछ वर्षों में द्विपक्षीय व्यापार में तेजी आई है।लगभग 35 भारतीय कंपनियों ने फिनलैंड में आईटी, हेल्थकेयर, हॉस्पिटैलिटी और ऑटोमोटिव सेक्टर में निवेश किया है जबकि 100 से अधिक फिनिश कंपनियों ने भारत में ऊर्जा, वस्त्र, बिजली संयंत्र और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्रों में काम किया है।

खबरों के अनुसार, भारतीय विदेश सेवा के अनुराग श्रीवास्तव को विदेश मंत्रालय का अगला प्रवक्ता बनाया जा सकता है। कहा जा रहा है कि उन्हें रवीश कुमार की जगह दी जा सकती है। हालांकि, ऐसा कुछ भी स्पष्ट नहीं है और ना ही आधिकारिक तौर पर इसकी कोई पुष्टी की गई है।

ये भी पढ़ें- कर्नाटक: येदियुरप्पा ने 150 अनुपस्थित कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.