Move to Jagran APP

राज्यसभा ने शून्यकाल और प्रश्नकाल में कामकाज निपटाने का बनाया रिकार्ड

संसद के शीत सत्र की शुरुआत भले ही हंगामे से हुई, लेकिन राज्यसभा ने कामकाज निपटाने का रिकार्ड बनाया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 03 Jan 2018 01:05 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jan 2018 01:17 PM (IST)
राज्यसभा ने शून्यकाल और प्रश्नकाल में कामकाज निपटाने का बनाया रिकार्ड
राज्यसभा ने शून्यकाल और प्रश्नकाल में कामकाज निपटाने का बनाया रिकार्ड

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संसद के शीत सत्र की शुरुआत भले ही हंगामे से हुई, लेकिन मंगलवार को राज्यसभा ने कामकाज निपटाने का रिकार्ड बना डाला। यह पहला मौका था जब प्रश्नकाल में सांसदों के सभी तारांकित सवालों को निपटाया गया। शून्यकाल में डेढ़ दर्जन सांसदों को अपने मुद्दे उठाने से लेकर बात कहने का मौका मिला। सभापति वेंकैया नायडू की सदन संचालन में नियमों के हिसाब से दिखाई गई सख्ती की वजह से कामकाज का यह रिकार्ड बना है। संसदीय कामकाज को सही तरीके से चलाने पर हमेशा जोर देने वाले वेंकैया के लिए मंगलवार का दिन वाकई संतोष का अवसर रहा। उनकी सख्ती, नसीहत और अपील रंग लाती दिख रही है।

loksabha election banner

सख्ती, नसीहत और अपील दिखाने लगी रंग

यह वेंकैया नायडू का असर है कि जो राज्यसभा हंगामे-व्यवधान और शोरशराबे के लिए जानी जाने लगी थी उसने कामकाज की एक मिसाल पेश की है। संसद के दोनों सदनों में ज्यादा मुखर सांसद ही शोरगुल की वजह से अपनी बात रख पाते हैं, मगर सदन चलाने में नियमों को लेकर नायडू की सख्ती के कारण प्रश्नकाल में 15 साल में पहली बार सभी 15 तारांकित सवालों को निपटाने में कामयाबी मिली। पिछली बार 2002 में राज्यसभा के 197वें सत्र के दौरान यह मौका आया था जब सभी मौखिक सवालों के जवाब दिए गए थे। हालांकि मंगलवार को उच्च सदन में तारांकित सवालों के निपटने की एक वजह आधे सांसदों की सदन में गैरमौजूदगी रही। जिन 20 सांसदों के नाम तारांकित सवालों से जुड़े थे उनमें 10 प्रश्नकाल के दौरान अनुपस्थित थे। सभापति ने कई सदस्यों को मंत्रियों से कुछ अनुपूरक सवाल पूछने का मौका भी दिया। एक घंटे के प्रश्नकाल का अंत अक्सर मंत्री के आधे जवाब या सांसद के सवाल पूछने के बीच ही होता है, लेकिन मंगलवार को सारे सवाल-जवाब हुए और नायडू ने कहा कि प्रश्नकाल अब पूरा हुआ।

प्रश्नकाल शुरू होने पर तारांकित प्रश्न पूछने वाले आधा दर्जन से ज्यादा सांसदों की अनुपस्थिति पर सभापति ने आश्चर्य जताया। उन्होंने कहा कि इस अनुपस्थिति पर वे कोई सवाल नहीं खड़ा कर रहे। मगर यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि सांसद के सवाल का जवाब तैयार करने में संसाधन और समय दोनों लगता है। ऐसे में सवाल पूछकर अनुपस्थित रहना अच्छा संदेश नहीं देता।

प्रश्नकाल में सभी तारांकित सवालों के पहली बार हुए जवाब

प्रश्नकाल खत्म होने पर जब कई सदस्यों ने नायडू को एजेंडा पूरा कराने की बधाई दी तो सभापति ने भी इसका श्रेय सांसदों को दिया। उन्होंने कहा कि सांसदों के सहयोग की वजह से ही प्रश्नकाल और शून्यकाल में कामकाज निपटाने का रिकार्ड बना है।

राज्यसभा में शून्यकाल में भी नोटिस देकर अपने मुद्दे उठाने वाले सभी सांसदों को बोलने का मौका मिला। 11 सदस्यों ने सदन में जनहित से लेकर सरकार की नीतियों से जुड़े मुद्दे पर अपनी बात रखी, जबकि आठ सांसदों ने विशेष उल्लेख के अपने लिखित मामले को पढ़कर उठाया। अमूमन विशेष उल्लेख के जरिये उठाए जाने वाले मसलों को लिखित रूप से ही सदन के पटल पर रख दिया जाता है। मगर वेंकैया नायडू ने इसे उठाने पर जोर दिया।

नायडू की सख्ती से शून्यकाल में पूरा हुआ कामकाज

शून्यकाल में भी कामकाज का एजेंडा पूरा होने पर सभापति ने कहा कि सदन में शून्यकाल में काम निपटाने का रिकार्ड बन गया है। सभापति की इस टिप्पणी के बाद सांसदों ने मेज थपथपा कर इसके लिए उन्हें बधाई दी। तब नायडू ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि इस सकारात्मक रिकार्ड के बाद भविष्य में भी सांसद सदन में शोरगुल की बजाय कामकाज पूरा करने में समय का उपयोग करेंगे।

यह भी पढें: लोकसभा में उठा पुणे हिंसा का मुद्दा, राज्‍यसभा स्‍थगित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.