Move to Jagran APP

चीन से तनातनी के बीच LAC पर पहुंचे राजनाथ सिंह, शस्त्र पूजन समारोह में हुए शामिल

रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख रविवार सुबह विशेष विमान से सिक्किम पहुंचे । रक्षा मंत्री ने दशहरे पर एलएसी के पास नाथुला दर्रे पर सैनिकों के साथ शस्त्र पूजन किया। वह एलएसी से लगे अग्रिम क्षेत्रों (फारवर्ड एरिया) का दौरा करेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 06:15 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 09:31 AM (IST)
चीन से तनातनी के बीच LAC पर पहुंचे राजनाथ सिंह, शस्त्र पूजन समारोह में हुए शामिल
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ चल रहे गतिरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने पूर्वोत्तर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। सिंह ने दशहरे के मौके पर एलएसी के पास नाथुला दर्रे पर सैनिकों के साथ शस्त्र पूजन किया। गौरतलब है कि चीन से तनातनी के बीच रक्षा मंत्री का यह दौरा बेहद ही महत्वपूर्ण है। 

loksabha election banner

दार्जिलिंग में सैनिकों को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, भारत हमेशा अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है, हमने हमेशा उसी के लिए प्रयास किया है। लेकिन हमारे जवानों को समय-समय पर अपनी सीमाओं, अखंडता और सार्वभौमिकता की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान करना पड़ा है। इस बार गलवान घाटी में बिहार रेजिमेंट के हमारे 20 जवानों ने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए खुद को बलिदान कर दिया ... आपकी वजह से देश और उसकी सीमाएं सुरक्षित हैं।  

पूर्वोत्तर के दो दिवसीय दौरे पर दार्जिलिंग पहुंचे राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने

माना जा रहा है कि उनके दौरे से सैनिकों का मनोबल बढ़ेगा।सिंह और जनरल नरवने शनिवार देर शाम सुकना सैन्य शिविर पहुंचे। दोनों दाíजलिंग और सिक्किम की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। रविवार सुबह रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख विशेष विमान से सिक्किम के लिए रवाना होंगे और वहां एलएसी से लगे अग्रिम क्षेत्रों (फारवर्ड एरिया) का दौरा करेंगे। इस दौरान सैनिकों से बातचीत करेंगे। रक्षा मंत्री सिंह दशहरे के मौके पर रविवार को एलएसी के पास नाथुला दर्रे पर सैनिकों के साथ शस्त्र पूजन भी करेंगे। रक्षा मंत्री यहां पर सैनिकों से मुलाकात कर उन्हें संबोधित भी करेंगे। 

इसके साथ ही अपनी यात्रा के दौरान सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की ओर से निíमत बुनियादी ढांचा परियोजना का उद्घाटन करेंगे। सिंह सुरक्षा बलों की तेज आवाजाही के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास पर विशेष जोर दे रहे हैं। इस महीने की शुरुआत में पश्चिमी, उत्तरी और पूर्वोत्तर सीमाओं के करीब संवेदनशील क्षेत्रों में सड़कों और पुलों की कनेक्टिविटी के एक नए युग की शुरुआत करते हुए सिंह ने बीआरओ द्वारा निíमत 44 प्रमुख स्थायी पुलों का उद्घाटन किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.