जयपुर, जेएनएन। राजस्थान की राजधानी जयपुर में मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति आ गई है। जोरदार बारिश से शहरभर की सड़कें पानी में डूब गई, कई कॉलोनियों व निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में अगले कुछ दिनों में तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। अजमेर, भीलवाड़ा और राजसमंद में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 3 जिलों में अत्यधिक भारी बरसात का रेड अलर्ट और 23 जिलों में भारी बरसात का ऑरेंज-यलो अलर्ट जारी किया है। पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर भारी से अत्यधिक भारी बरसात हो सकती है और विभाग ने इसे लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया है। 14 से 17 अगस्त तक अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, चूरू, नागौर, पाली और जालौर में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।

इसलिए आ रही बारिश

मौसम विभाग जयपुर केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार मानसून अक्ष रेखा के करीब आने के साथ ही प्रदेश में बन रहे सर्कुलेशन और लो प्रेशर एरिया के चलते अगले दो सप्ताह तक प्रदेश में अच्छी बारिश होने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है। साथ ही दो से तीन दिनों के दौरान अरब सागर से मजबूत दक्षिण पश्चिमी हवाओं के आने की संभावना रहेगी। कई मौसमी परिवर्तन के चलते अच्छी बारिश होने की आंकलन मौसम विभाग ने किया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021